scriptवार्डो में बजबजा रही नालियां, समय पर नहीं हो रही सफाई | Drains are ringing in the wards, cleaning is not being done on time | Patrika News
मंडला

वार्डो में बजबजा रही नालियां, समय पर नहीं हो रही सफाई

मुख्यालय के समीपस्थ क्षेत्र के भी यही हाल, शिकायत करने से भी डर रहे लोग

मंडलाNov 16, 2021 / 09:25 pm

Mangal Singh Thakur

वार्डो में बजबजा रही नालियां, समय पर नहीं हो रही सफाई

वार्डो में बजबजा रही नालियां, समय पर नहीं हो रही सफाई

वार्डो में बजबजा रही नालियां, समय पर नहीं हो रही सफाई
मंडला। स्वच्छ भारत मिशन का जिला मुख्यालय में बुरा हाल है। आलम यह है कि नगरपालिका समेत मुख्यालय के समीप क्षेत्रों में नियमित साफ सफाई नहीं की जा रही है। कुछ वार्डो की नालियों की सफाई नहीं होने से कीचड़ से बजबजा रही हंै, तो कहीं नालियों से बहकर कीचड़ रास्तों में आने से लोगों को आने जाने में परेशानी हो रही है। वहीं वार्ड की समस्या को लेकर वार्डवासी खुलकर सामने आने तैयार नहीं है। इनका कहना है कि यदि हम समस्या बताते है और नाम सामने आता है तो हमारे नगरपालिका और वार्ड पार्षद से होने वाले कार्य बाधित होते है। इस कारण से वार्ड के लोग सामने आने में कतरा रहे है।
जानकारी अनुसार मुख्यालय समेत समीपस्थ क्षेत्रो में साफ सफाई के बुरे हाल है। यहां नियमित सफाई नहीं हो रही है। इससे नालियों में मच्छरों का डेरा है। ऐसे में मच्छरों व गंदगी से फैलने वाली बीमारियों की चपेट में आने की आशंका है। सफाई कर्मी नियमित नालियों की सफाई नहीं कर रहे है। वहीं कुछ वार्डो में कचरा एकत्र करने वाला कंटेनर भी नहीं रखे गए है। जिसके कारण वार्ड का कचरा लोग नाली किनारे ही रखते है, जिससे कचरा नालियों में समा रहा है। इस और जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे है।
मुख्य क्षेत्रों तक सीमित सफाई :
साफ-सफाई अब सिर्फ मुख्य मार्ग और क्षेत्रों तक ही सीमित रह गई है। वार्डो के अंदर के क्षेत्रों में सफाईकर्मी नहीं पहुंच रहे हंै। स्थानीय नागरीकों का कहना है कि अवकाश के दिनों में सफाई कर्मी और कचरा वाहन भी नहीं आते है। जिसके कारण नालियां जाम हो जाती है। सबसे अधिक परेशानी बारिश के दिनों में होती है, क्योंकि बारिश का पानी नाली के गंदे पानी के साथ मिलकर सड़क में बहने लगता है। इससे दुर्गंध के अलावा मच्छर भी बढ़ जाते हैं, जिससे बीमारी फैलने की आशंका बढ़ जाती है।

नियमित सफाई की मांग :
बता दे कि ग्राम पंचायत देवदरा के कई क्षेत्रों में पंचायत द्वारा नियमित रूप से साफ-सफाई नहीं कराई जा रही है। जिससे जहां-तहां कचरे का ढेर लगा हुआ है। नालियो की सफाई महीनो से नहीं कराई गई। जिससे स्थानीय निवासियों को दिक्कतो का सामना करना पड़ता है। राजीव कालोनी मार्ग क्षेत्र में एक भी कचरा रखने के कंटेनर नही बनाए गए है। जिसके कारण यहां आसपास गंदगी फैली हुई है। स्थानीय लोगों ने कई बार सफाई के लिए कहां लेकिन कोई भी ध्यान नहीं दे रहा है। स्थानीय लोगों ने पंचायत से नियमित साफ- सफाई कराने की मांग की है।
क्षेत्र में बढ़ा संक्रमण का खतरा :
मुख्यालय के समीपस्थ क्षेत्रों में जगह-जगह बिखरा कचरा स्वच्छता अभियान को मुंह चिढ़ा रहे हैं। क्षेत्र में सफाई कई दिनों तक नहीं कराई जाती है। सफाई नहीं होने से मच्छरों समेत संक्रमण का खतरा बना रहता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि ग्राम पंचायत की अनदेखी के कारण गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। गांव में नियमित रूप से सफाई नहीं कराए जाने से जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं।

Home / Mandla / वार्डो में बजबजा रही नालियां, समय पर नहीं हो रही सफाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो