scriptकिसानों ने की नाराजगी व्यक्त राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन | Farmers expressed their displeasure, submitted a memorandum to the Gov | Patrika News
मंडला

किसानों ने की नाराजगी व्यक्त राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन

नही हो पा रही समय में गिरदावरी का कार्य

मंडलाAug 19, 2022 / 03:03 pm

Mangal Singh Thakur

किसानों ने की नाराजगी व्यक्त राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन

किसानों ने की नाराजगी व्यक्त राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन

मंडला/नैनपुर. पूर्व में पटवारी अपनी निर्धारित समय सीमा नवंबर से जनवरी के बीच प्रत्येक किसानों के खेतों में पहुंचकर गिरदावरी करते थे। वर्तमान में इस व्यवस्था को दर किनार कर प्रदेश सरकार ई गिरदावरी के लिए किसानों को प्रेरित कर रही है। जबकि 70 प्रतिशत किसान मोबाइल ऐप पर अपने खेतों की गिरदावरी करने में असमर्थ हैं। शिक्षा के अभाव में भी किसान इस आधुनिकता के दौड़ में सफल नहीं हो पा रहे है। जिसके परिणामस्वरूप राजस्व विभाग का मुख्य कार्यक्रम खेतों की गिरदावरी समय पर नहीं हो पा रही है। जिस पर किसानो ने नाराजगी व्यक्त करते हुए राज्यपाल के नाम एसडीएम प्रियंका वर्मा को ज्ञापन सौंपा है। उचित व्यवस्था बनाई जाने मांग की गई है। ज्ञापन में बताया गया कि राजस्व विभाग ने किसानो को मोबाइल के माध्यम से गिरदावरी करने को कहा है जिसकी अंतिम तिथि 15 अगस्त निर्धारित की गई थी लेकिन उचित प्रशिक्षण एवं सर्वर के अभाव के चलते लगभग 80 प्रतिशत किसानों के खेतो की गिरदावरी नहीं हो पाई है। गिरदावरी के लिए अतिरिक्त समय प्रदान किया जाए एवं हल्का पटवारियों को संबधित किसानों का सहयोग करने निर्देशित किया जाए। किसानो ने बताया कि पूर्व वर्षों में किसानों से जो 375 रुपए प्रति हेक्टेयर रबी एवं 280 रुपए प्रति हेक्टेयर खरीफ फसल में सिंचाई करने दर निर्धारित थी। उसे बढ़ाकर 1250 रुपए प्रति हेक्टेयर लेने की तैयारी राज्य सरकार कर रही है। जिसका किसानो ने विरोध किया है।
अघौषित बिजली कटौती का विरोध

पिछले दिनों सागर जिले के बण्डा थाने में किसान शीतल रजक ने नकली दवाई बेचने वाले दुकानदार पर उचित कार्रवाई ना होने के कारण व्यथित होकर आत्मदाह कर लिया था। ज्ञापन में राज्यपाल से मांग की गई है कि तत्काल सरकार सभी दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करे। ताकि प्रदेश में नकली समान के कारोबार करने वाले सभी व्यापारियों को सबक मिले। इसी तरह विद्युत विभाग प्रतिदिन कटौती कर रही है जिसके संबंध में पूर्व में भी संगठन ने विधुत विभाग को चेतावनी दी है। लेकिन आज तक विद्युत की समस्या का कोई समाधान विभाग द्वारा नहीं किया गया है। इस दौरान भारत किसान समाज के अध्यक्ष अवनीश ठाकुर, महामंत्री कालका ठाकुर, नर्मदा ठाकुर, विवेक राय, आनंद ठाकुर, सुधीर ठाकुर, जागेश्वर, हीरा सहित बड़ी संख्या में पीड़ित किसानो की उपस्थित रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो