scriptसिर पर त्योहार, फिर भी लग रही कतार | Festival on head, queue still looking | Patrika News
मंडला

सिर पर त्योहार, फिर भी लग रही कतार

बैंक में भीड़, एटीएम का नहीं मिल रहा लाभ

मंडलाOct 23, 2019 / 08:38 pm

Mangal Singh Thakur

सिर पर त्योहार, फिर भी लग रही कतार

सिर पर त्योहार, फिर भी लग रही कतार

मवई. जनपद मुख्यालय मवई में अक्सर लोग बैंकिंग व्यवस्था से परेशान रहते है एक बार फिर दिवाली पर्व के पहले लोग अपने पैसे निकालने के लिए व बैंकिंग कार्य के लिए परेशान हो रहे हैं। बैंको के सामने लंबी-लंबी कतार लग रही है। मवई सहित आस-पास के 25 से 30 गांव के लोग बैंकिंग कार्य के लिए मुख्यालय मवई स्थित बैंको पर निर्भर होते हैं मवई में सेंट्रल बैंक व जिला सह कारी बैंक शाखा है। अधिकांशत शासकीय योजनाओं, मजदूरी भुगतान सेंट्रल बैंक के माध्यम से ही होते हैं। जिसके कारण सेंट्रल बैंक में खाता धारी भी अधिक है। लेकिन खाताधारियों की संख्याओं के हिसाब से यहा सेवाएं उपलब्ध नहीं है हो पा रही है। ग्रामीण क्षेत्र के लोग सुबह 8 बजे ही बैंक कार्य से मुख्यालय मवई पहुंच जाते है दिनभर लाइन लग कर पैसे के लिए परेशान देखा जा रहा है। लोगों का पूरा दिन बैंक के चक्कर काटने में ही खत्म हो रहा है। सेंट्रल बैंक मवई की इन अव्यवस्थाओ से लोगो में खासा रोस पनप रहा है। हर बार यही उम्मीद की जाती है कि अब शायद समय के साथ बैंकिंग सेवा में सुधार आएगा किन्तु ऐसा कुछ होते नहीं दिख रहा है।
एटीएम बना शो पीस
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम मशीन मुख्याल मवई में शो पीस मात्र बन गया है। अक्सर एटीएम में केस की कमी ही रहती है और लोग केस निकलने भटकते रहते हैं। अगर केस डाला भी जाता है टी 2 से 3 दिन के भीतर खत्म हो जाता है। शासकीय कार्य में पदस्त अधिकारी, कर्मचारी, पुलिस, एस एफ के जवान जिनका खाता बहार अन्य बैंक में है उनके लिए अपनी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए एटीएम का ही सहारा है। जिसमें भी पैसे न होने की वजह से परेशान हो रहे हैं। अपनी सेवा से एक दिन की छुट्टी लेकर पैसे निकालने मंडला व बिछिया जाना पड़ रहा है।


लोन के लिए परेशान भटकते हैं युवा
वनांचल क्षेत्र मवई में यदि किसी को किसी कार्य, व्यापार आदि के लिए लोन लेना है तो उसके लिए एक मात्र विकल्प है सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की मवई शाखा है। जिसके चक्कर लगाते ही दिन गुजर जाते है एक और शासन, प्रशासन रोजगार के लिए लोन के बड़े-बड़े दावे और बात करती है इसके विपरीत मुख्यालय मवई स्थित सेंट्रल बैंक में आसानी से लोन स्वीकृत नहीं होते हैं। मवई क्षेत्र की जनता लंबे समय से बैंकिंग सेवा से परेशान होकर स्टेड बैंक या अन्य किसी राष्ट्रीय कृत बैंक की शाखा मवई में खोलने की मांग की जा रही है ताकि लोंगो की समस्या कुछ हद तक कम हो सके।

Home / Mandla / सिर पर त्योहार, फिर भी लग रही कतार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो