script52 गढ़ों की राजधानी का गौरव स्थापित करेगी सरकार | Government will establish the pride of the capital of 52 strongholds | Patrika News
मंडला

52 गढ़ों की राजधानी का गौरव स्थापित करेगी सरकार

जनजाति गौरव सप्ताह के समापन समारोह में पहुंचे सीएम चौहान

मंडलाNov 23, 2021 / 08:37 pm

Mangal Singh Thakur

Government will establish the pride of the capital of 52 strongholds

Government will establish the pride of the capital of 52 strongholds

मंडला. गोंडवाना वंश के शासकों ने 52 गढ़ो की कीर्ति को पूरे दुनिया में फैलाया हैं। अनेक जनजातीय महापुरुषों ने स्वतंत्रता आंदोलन में अपने प्राणों की आहूति दी है। 52 गढ़ों की इस राजधानी रामनगर में आकर मैं धन्य हो गया। जनजातीय गौरव सप्ताह के समापन समारोह के अवसर पर इस उद्बोधन के साथ प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित किया। कार्यक्रम शुरू होने से पहले परंपरानुसार 5 कन्याओं का पूजन किया। इस दौरान जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान सहित जनप्रतिनिधियों का आदिवासी परंपरा के अनुसार मुकुट, माला तथा साफा के साथ स्वागत किया गया। सीएम चौहान का चांदी का मुकुट पहनाकर उनका अभिनंदन किया गया। सीएम ने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस एक कार्यक्रम नही बल्कि जनजातीय समुदाय की जिंदगी बदलने का अभियान है। हमारा उद्देश्य जनजातियों के जीवन स्तर में परिवर्तन लाकर उन्हें आर्थिक, सामाजिक तथा शैक्षणिक रूप से सशक्त करना है। हमारी सरकार गोंड़वाना साम्राज्य के गौरवशाली इतिहास को पुन: स्थापित करने का कार्य करेगी। सीएम चौहान ने कहा कि जनजातीय वर्ग के उत्थान के लिए पेसा कानून को लागू किया जाएगा ताकि पंचायतों को अधिकार सम्पन्न बनाया जा सके। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की चर्चा करते हुए बताया कि जनजातीय युवक-युवतियों को स्वरोजगार से जोड़ा जायेगा। इस योजना के तहत् उद्योग स्थापित करने के लिए 25 हजार रुपये से 10 लाख रुपये तक के ऋण प्रदान किया जाएगा तथा ऋण की गारंटी भी सरकार लेगी। इसी प्रकार यूपीएससी-एमपीपीएससी एवं पुलिस सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए सरकार द्वारा नि:शुल्क कोचिंग तथा बाहर अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के लिए संभागीय स्तर पर सुविधा केन्द्र बनाए जाएंगे। उन्होंने लगभग एक लाख बैकलॉग के रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति की जानकारी भी मंच से दी।
घर-घर मिलेगा राशन
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना में प्रदेश के 89 आदिवासी विकासखंडों में घर-घर वाहनों के माध्यम से राशन पहुंचाया जाएगा। राशन वितरण के लिए वाहन सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। वाहन क्रय के लिए बैंक ऋण की गारंटी भी सरकार द्वारा ली जाएगी। नई आबकारी नीति के तहत् जनजाति परिवारों को परंपरागत् शराब निर्माण की वैधानिकता दी जाएगी। जनजाति परिवारों द्वारा बनाए गए उत्पाद को हेरीटेज शराब के रूप में बेचा भी जाएगा। सामुदायिक वन प्रबंधन लागू कर जनजातियों को वन संसाधनों से होने वाली आय से लाभान्वित किया जायेगा। जनजातियों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए ज्यादा ब्याज दर पर लिए कर्जे माफ किये जायेंगे तथा सामान्य प्रकृति के न्यायालीयन प्रकरणों को भी वापस लिया जायेगा। जिले की शिक्षा में उन्नयन के लिए 9 सीएम राइज स्कूल खोले जाने की भी घोषणा की।
वर्चुअली शुभारंभ
सीएम ने मंच से जनजातीय कार्य विभाग के माध्यम से आदिवासी के हितों में अनेक हितलाभों का वितरण किया। सामुदायिक हकपत्र का हितग्राहियों को वितरण किया। बैगा जनजाति के घर-घर सर्वे के लिए बीएआईजीए (बेसिक एम्यूनिटीस इनक्लूजन बाय गवर्मेंट एजेंसी) का वर्चुअली शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम के तहत् वाहन चालकों को मंच से प्रतीकात्मक रूप से चाबी वितरित की। इस दौरान स्व-सहायता समूह की महिलाओं को क्रेडिट लिंकेज भी वितरण किया गया। मुख्यमंत्री एवं अतिथियों ने मंडला जिले की प्रमुख जनजाति बैगा की जीवन संस्कृति पर आधारित ÓÓमैं बैगा हूंÓÓ किताब का विमोचन भी किया।

Home / Mandla / 52 गढ़ों की राजधानी का गौरव स्थापित करेगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो