scriptपुतला दहन के साथ टूटेगा गुरूर, अहंकार का आज होगा दहन | Gurur will break with effigy burning, ego will be burnt today | Patrika News
मंडला

पुतला दहन के साथ टूटेगा गुरूर, अहंकार का आज होगा दहन

धूमधाम से मनेगा असत्य पर सत्य का पर्व दशहरा

मंडलाOct 07, 2019 / 06:06 pm

Mangal Singh Thakur

पुतला दहन के साथ टूटेगा गुरूर, अहंकार का आज होगा दहन

पुतला दहन के साथ टूटेगा गुरूर, अहंकार का आज होगा दहन

मंडला. आज गुरूर पुतलादहन के साथ टूटेगा, जिसे देखने स्टेडियम ग्रांउड मे हजारों दर्शक पहुंचेगें। बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की जीत के प्रतीक पर्व दशहरा आज मनाया जाएगा। जिले के सभी विकासखंडो में इसकी तैयार कर ली गई है। कहीं 10 फीट तो कहीं 51 फीट तक के रावण बनाए गए हैं। नवरात्र के समापन पर मंगलवार रात्रि में जगह-जगह रावण के पुतले का दहन होगा। भव्य आतिशबाजी के साथ पुतले को आग के हवाले कर सभी एक दूसरे को गले मिलकर दशहरे की शुभकामनाएं देंगे। दशहरा पर्व को लेकर शहर में इस बार एक नया माहौल देखने को मिल रहा है। प्रेरणा संस्था द्वारा दुर्गोत्सव पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। विजयदशमी पर्व के अवसर पर सोमवार को कवि सम्मेलन आयोजित किया गया। जिसमें देश के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे कवियों ने हिस्सा लिया। कवियों ने हास्य व्यंग्य, वीर रस आदि की प्रस्तुति देकर लोगों को भावविभोर कर दिया। विजयादशमी पर 8 अक्टूबर को शाम 6 बजे से शौर्य प्रदर्शन एवं राम-रावण युद्व का प्रदर्शन किया जाएगा एवं रात्रि 9 बजे रावण दहन किया जाएगा। स्टेडियम ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में सभी लोगों से पहुंचने की अपील की गई है।
पिछले पचास साल से अधिक समय से सिंहवाहिनी वार्ड में रामलीला प्रांगण में रावण दहन किया जा रहा है। मंगलवार को शोभा यात्रा निकाली जाएगी और रावण वध के साथ पुतला दहन किया जाएगा। यात्रा के दौरान बंजरंग दल व अन्य कार्यकर्ता करतव भी पेश करेंगे। मुख्य चौराहों में रावण सेना व राम सेना के युद्ध की प्रस्तुति दी जाएगी। अंजनिया में खैरमाई प्रांगण में रावण दहन किया जाएगा। निवास के स्टेडियम ग्राउंड व सतचंडी मार्ग में रावण दहन किया जाएगा। भुआबिछिया में रामलीला मैदान में रावण का दहन किया जाएगा। नारायणगंज के भवानी मंदिर के पास रावण का दहन किया जाएगा। घुघरी के देव स्थान घाट, बम्हनी बंजर में चौरसिया वार्ड से विगत वर्षों से रावण का पुतला लाया जा रहा है। नगर भ्रमण के बाद बस स्टैंड में रावण के पुतले को आग के हवाले किया जाएगा। पिंडरई के शारदा चौक में सार्वजनिक दुगोत्सव समिति द्वारा रावण दहन किया जाएगा। रसैया दोना में 15 फिट कर रावण का पुतला बनाया गया है।

Home / Mandla / पुतला दहन के साथ टूटेगा गुरूर, अहंकार का आज होगा दहन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो