scriptलाखों का हॉकर जोन, चार साल से वीरान | Hawker Zone of millions, deserted for four years | Patrika News
मंडला

लाखों का हॉकर जोन, चार साल से वीरान

सड़क पर फुटकर दुकानें, व्यापारियों, आमजन की परेशानी

मंडलाOct 27, 2021 / 01:39 pm

Mangal Singh Thakur

लाखों का हॉकर जोन, चार साल से वीरान

लाखों का हॉकर जोन, चार साल से वीरान

लाखों का हॉकर जोन, चार साल से वीरान
मंडला। अस्थाई दुकानों को सड़क से अलग कर व्यवस्थित करने के लिए करीब तीस लाख की लागत से बनाया गया हॉकर जोन बेकार पड़ा हुआ। लापरवाह नगरीय निकाय के कमजोर इच्छाशक्ति के चलते चार साल बीत गए लेकिन हॉकर जोन का उपयोग नहीं हो सका है। एक साल पहले फुटकर सब्जी विक्रेताओं को यहां शिफ्ट किया गया लेकिन बंद प्रदर्शन करने के कारण दुकाने जस की तस आ गई। इसके बाद से अब तक कोई प्रयास नहीं किया गया है।
बताया गया है कि शहर के बाजार और सड़क पर सजी फुटकर दुकानें का डेरा है। इस वजह से चौड़ी सड़क गली बन कर रह गई। समस्या बड़ी है लेकिन प्रशासन और नगरीय निकाय के अफसरों की इच्छाशक्ति के कारण आज तक कोई व्यवस्था नहीं बनाई गई। चार साल पहले एक प्रयास कर सुपर मार्केट की सड़क पर लगने वाली सब्जी की दुकानो को शिफ्ट करने के लिए पास की ही खाई में हॉकर जोन का निर्माण किया गया लेकिन सब्जी विके्रता शिफ्ट नहीं हुए। सब्जी बाजार बंद कर विरोध प्रर्दशन किया गया और राजनीतिक दखल के चलते पूरी योजना धर्राशाही हो गई। सब्जी विक्रेता वहीं दुकाने लगाने लगेें। इस कारण सैकड़ों फुटकर विक्रेता को आवंटित की जाने वाली दुकाने का हॉकर जोन खाली ही रह गया।
समय के साथ बाजार में दुकाने और वाहनो की संख्या बढ़ी है लेकिन नगरीय निकाय के द्वारा कोई कार्रवाई कर व्यवस्था बनाने तक प्रयास नहीं किया गया। साल दर साल बाजार बिगड़ता जा रहा है। जिससे आमजनो को परेशानी उठानी पड़ रही है वही व्यापारीयो की मुश्किले बढ़ गई है। सड़क किनारे फुटकर दुकानदारो का कब्जा होने के कारण व्यापारीयों के यहां ग्राहक और उनके वाहन तक खड़े करने की जगह नहीं होती है। मनचाही और मनमानी से दुकाने लगने से पूरा बाजार किसी चिडिय़ा घर के कम नहीं है।
पहले हुई कार्रवाई :
सुपर मार्केट की सब्जी दुकान लगाकर बैंठने वाले विके्रताओं वर्ष 2018 जनवरी को शिफ्ट किया गया। इसके एक साल पहले नपा द्वारा 136 दुकानदारों को लॉट पद्घति से हॉकर जोन में शिफ्ट करने जगह आवंटित की गई लेकिन विरोध के कारण मंशा पूरी नहीं हो सकी है। इसके पन्द्रह दिन के बाद हालत जस के तस हो गए है। आज भी सुपर मार्केट से जिला अस्पताल मार्ग में बीच सड़क में फुटकर सब्जी विके्रता दुकान लगाकर सब्जी बेच रहे है, जिनके कारण सड़क में पैदल तक चलना मुश्किल हो रहा है। मुख्य मार्ग में फुटकर विक्रेताओं कब्जा उदयचौक से लेकर बड़ चोराहा चिलमन चौक तहसील तिराहा, रेडक्रास तक के मुख्य मार्ग पर फल फूल और अन्य फुटकर साम्रगी बेचने वाले विके्रताओं का कब्जा है। जिसे खाली कराने की मांग की जा रही है। इन दुकानदारो के वजह से अच्छी खासी चौड़ी सड़क गली बन कर रह गई। बाजार की दुकानें के सामने फुटकर विक्रेताओं की दुकाने जमी रहती है,जिससे व्यापारी और ग्राहको को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

सड़क खाली कराने कार्रवाई नहीं :
सभी को मालूम है कि सड़क किनारे फुटकर दुकाने लगाने से यातायात बाधित रहता है इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। नगरीय निकाय के अफसरों के द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके पहले जिला न्यायालय के आदेश के बाद विगत वर्ष सभी मार्गो को अतिक्रमण मुक्त कराने की प्रशासन ने कार्रवाई की थी। इसके बाद फिर हालात जस के तस बन गए।
फल मंडी बनाया जाए :
बताया गया है कि हॉकर जोन पिछले चार साल से बेकार पड़ा हुआ है। यहां सब्जी विके्रताओं को शिफ्ट करने में नगरीय निकाय फेल रहा है लेकिन नागरिको की मांग है कि फल समेत अन्य फुटकर दुकादारो को हाकर जोन में शिफ्ट किया जा सकता है। जो सड़क पर दुकाने लगाते है। इस व्यवस्था से काफी हद तक इन मार्गो के यातायात में सुधार हो सकेंगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो