scriptतिरंगा अभियान में बनाई मानव श्रृंखला, हर घर फहराया जाएगा तिरंगा | Human chain formed in tricolor campaign | Patrika News
मंडला

तिरंगा अभियान में बनाई मानव श्रृंखला, हर घर फहराया जाएगा तिरंगा

डाक विभाग के सभी कर्मचारियों द्वारा मानव श्रृंखला भी बनाई।

मंडलाAug 09, 2022 / 03:11 pm

Mangal Singh Thakur

mangal.jpg

 

मंडला. ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अंतर्गत नगर पालिका अध्यक्ष पूर्णिमा शुक्ला के मुख्य आतिथ्य में प्रधान डाकघर मंडला प्रांगण में तिरंगा पौधरोपण का कार्यक्रम किया गया। डाक विभाग के सभी कर्मचारियों द्वारा मानव श्रृंखला भी बनाई। इस दौरान नपा अध्यक्ष ने राष्ट्रीय ध्वज भी खरीदा। अधीक्षक डाकघर मंडला ने बताया कि मंडला डाक संभाग अंतर्गत मंडला एवं डिंडोरी जिले के सभी प्रधान डाकघर, उपडाकघर व शाखा डाकघर में बिक्री के लिए पर्याप्त मात्रा में राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध करा दिए गए हैं, जिसका मूल्य 25 रुपए निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि आमजन वॉट्सएप के माध्यम से भी ऑर्डर कर सकते हैं।

 

बाजार में बढ़ी रौनक, बांटने लगें राखी के लिफाफे

रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर बाजार में रौनक बढ़ गई है। जगह-जगह राखी की दुकानें सज गई हैं। वहीं देश के दूसरे हिस्सों में रहने वाले भाइयों के लिए बहनों ने राखी खरीदना और भेजना शुरू कर दिया है। हर वर्ष की तरह डाक विभाग ने समय पर राखी पहुंचाने के लिए खास प्रबंध किए हैं। जिले भर के डाकिए रक्षाबंधन पर विशेष कर्त्तव्य पर उपस्थित रहेंगे, वहीं सामान्य डाक की तुलना में राखी के लिफाफे को निश्चित जगह पहुंचाने के कार्य को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी।

 

जिले के सुदूर गांव तक बहन की राखी को सर्वोच्च प्राथमिकता से पहुंचाया जाएगा। शहर में 10 बीट बांटकर डाकियों को विशेष जिम्मेदारी दी गई है। वैसे तो सावन का महीना शुरू होते ही बहनों ने राखियां भेजना शुरू कर दिया था। सामान्य तौर पर 15 रुपए का राखी लिफाफा उपलब्ध है। इसकी खासियत भी यह है कि बारिश में इसमें रखी राखी भीगकर खराब नहीं होगी। पानी रोधी लिफाफा इस बार खास तौर से मंगाया गया है। जिले में विभिन्न क्षेत्रों से रक्षाबंधन पर करीब तीन हजार राखियां बाहर डाक एवं अन्य माध्यमों से भेजी जाती हैं।

 

भाई बहन के रिश्ते की डोर

दूर रहने वाले भाइयों को प्रत्यक्ष में राखी नहीं बांध पाने वाली बहनों के रिश्तों की डोर जोड़नेे के लिए इस बार विशेष प्रयास किए गए हैं। हालांकि कोरियर सेवाएं भी राखी पहुंचाने का काम करती हैं, लेकिन फौज में पदस्थ जवानों के लिए पोस्ट ऑफिस ही एकमात्र विकल्प है।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो