scriptअवैध उत्खनन ने ली चार बच्चों की जान, अवैध उत्खनन के बाद बड़े-बड़े गड्ढे बन गए थे | Illegal excavation caused death of four children | Patrika News
मंडला

अवैध उत्खनन ने ली चार बच्चों की जान, अवैध उत्खनन के बाद बड़े-बड़े गड्ढे बन गए थे

परिजनों को मिलेंगे-चार-चार लाख

मंडलाJul 15, 2019 / 11:18 am

amaresh singh

Illegal excavation caused lives of four children

अवैध उत्खनन ने ली चार बच्चों की जान, अवैध उत्खनन के बाद बड़े बड़े गड्ढे बन गए थे

मंडला/ भुआबिछिया। मुर्रम के अवैध उत्खनन ने दो सगी बहनो के साथ ही चार बच्चों की जान ले ली। वहीं एक अन्य बच्ची जिदंगी और मौत के बीच जूझ रही है। मामला भुआबिछिया थाना अंतर्गत क्षेत्र का है। जहां रविवार के स्कूली अवकाश पर खेत में खेलने कूदने गए बच्चे अंजाने में ही खेत में बने विशाल गड्ढे में भरे पानी में उतर गए और मौत के मुंह में समा गए। इन खेतों में मुर्रम के अवैध उत्खनन के बाद बड़े बड़े गड्ढे बन गए थे।


पानी से बच्चों को निकाला तब तक थम चुकी थी सांसे
बताया गया है कि नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 15 नया टोला में कुछ बच्चे रविवार को स्कूल का अवकाश होने के कारण खेलते-खलते खेत की ओर चले गए थे। सड़क किनारे ही तलाबनुमा गडï्ढे में पानी भरा देख बच्चे नहाने के लिए उतर गए। इस दौरान सात बच्चे गए हुए थे। कुछ देर बाद पांच बच्चे गहरे पानी में चले गए। एक के बाद एक सभी बच्चे डूबने लगे तो पानी के बाहर खड़े दो बच्चों ने कुछ दूरी पर अपने खेत में काम रहे नगर परिषद कर्मी परमानंद यादव को सूचना दी। बच्चों ने बताया कि पानी में नहाते वक्त पांच बच्चे डूब गए हैं। जिसकी जानकारी लगते ही परमानंद ने तत्काल मौके पर पहुंचा और पानी से बच्चों को निकाला जिसमें चार बच्चों की मौत हो चुकी थी। एक बच्ची राजेश्वरी पिता रामधार (5) की सांस चल रही थी। परमानंद ने तत्काल अपने साधन से बच्ची को अस्पताल लेकर पहुंचा वहीं रास्ते से ही डायल 108 एम्बूलेंस को भी सूचना दी। हादसे में प्रीति पिता चैन सिंह उम्र 7 साल, उर्मिला पिता चैन सिंह उम्र 8 साल, जोसिफ पिता मनोज उम्र 9 साल व सरोज मरावी पिता शंकर मरावी उम्र 10 साल की मौत हो गई। सभी बच्चे ग्राम नया टोला के रहने वाले हैं।


अवैध उत्खनन से बना गड्ढ़ा
स्थानीय लोगों ने बताया कि जिस स्थान में हादसा हुआ है वह खेतों व मुख्य मार्ग के नजदीक है। जहां से सड़क निर्माण के दौरान मुर्रम निकाली गई थी। इसके बाद यहां चोरी छिपे मर्रम का अवैध उत्खनन जारी रहा। अवैध उत्खन से यहां लगभग 8 से 10 फिट गहरा गड्ढ़ा हो गया है। जिसमें बारिश के पानी भरा हुआ है। बच्चे खेल-खेल में पानी में उतर गए है। जिन्हें की गहराई का अंदाजा नहीं थी। शुरूआत में तो 3 से चार फिट पानी है लेकिन जैसे-जैसे बच्चे आगे बढ़े गहराई बढ़ती गई और एक दूसरे की मदद करने के चक्कर में पानी में डूब गए। जब तक की लोग मदद के लिए आ पाते, चार बच्चों की मौत हो चुकी थी। घटना की जानकारी लगते ही मौके पर लोगों को हुजूम उमड़ पड़ा। मदद के लिए 108 एम्बूलेंस कर्मी ईएमटी गगन व पायलट बिजेंद्र भी पहुंच गए। इस घटना से नया टोला में शोक का माहौल व्याप्त है। मृतकों में सगी बहन प्रीति और उर्मिला पिता चैन सिंह भी शामिल है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनो को सौंप दिया गया है।

परिजनों को मिलेंगे 4-4 लाख, घायल को निशुल्क उपचार
घटना की जानकारी लगते ही लगते ही जनप्रतिनिधि व अधिकारी परिजनों ने से मुलाकात कर सेवंदना व्यक्त की। बिछिया विधायक नारायण सिंह पट्टा परिजनों से मिलने उनके घर पहुंचे। जहां पर उन्होंने परिवार से मिलकर इस घटना पर संवेदना व्यक्त करते हुए हर संभव मदद प्रदान करने की बात कही। पट्टा ने बताया इस घटना पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी ट्वीट कर संवेदना व्यक्त की है घायल बच्ची को उचित से उचित इलाज प्रदान कराया जाएगा। एडीएम मीना मसराम, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बिछिया जितेंद्र पटेल सहित अन्य अधिकारियों ने घटना स्थल का दौरा किया। डॉ जगदीश चन्द्र जाटिया ने बताया कि मृतक के परिजनों को राजस्व परिपत्र पुस्तिका के अनुसार 4-4 लाख की अर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने मृतक के परिजनों को संबल योजना के अनुसार अंत्येष्टि सहायता राशि भी तत्काल प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही घायल का निशुल्क इलाज किया जाएगा।

Home / Mandla / अवैध उत्खनन ने ली चार बच्चों की जान, अवैध उत्खनन के बाद बड़े-बड़े गड्ढे बन गए थे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो