scriptजिले में अवैध तरीके से बिक रहे बीज | Illegal seeds being sold in the district | Patrika News
मंडला

जिले में अवैध तरीके से बिक रहे बीज

कार्रवाई करने में हिचक रहा विभाग, व्यापारियों के हौसले बुलंद

मंडलाJun 23, 2021 / 10:09 pm

Mangal Singh Thakur

Illegal seeds being sold in the district

Illegal seeds being sold in the district

मंडला. खरीफ फसल की बुवाई का सीजन चल रहा है और जिले भर में अवैध तरीके से खरीफ बीज को बेचे जाने का सिलसिला जोरों पर है। सिर्फ जिले के शेष विकासखंडों में ही नहीं, जिला मुख्यालय में भी ऐसे बीज विक्रय केंद्र खुल गए हैं जिन्हें लायसेंस जारी नहीं किए गए हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों की मौन स्वीकृति में जिले भर में अवैध तरीके से विक्रय केंद्र से खरीफ के फसल के बीज खपाए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक कृषि विभाग के अधिकारियों को इस बारे में सूचित किया गया है लेकिन अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं और किसान बिना जानकारी के उन दुकानों से भी बीज खरीद रहे हैं जिन्हे लायसेंस जारी नहीं किया गया है।
पड़ाव क्षेत्र में धांधली
नगर के पड़ाव क्षेत्र में अवैध तरीके से बीजों का भंडारण और खरीद फरोख्त किया जा रहा है। इस बारे में विभागीय अधिकारी अनभिज्ञता जता रहे हैं और किसी भी तरह की जांच पड़ताल से भी बच रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि ऐसे में तो मौसम बीत जाएगा। अभी खरीफ की बोवनी का सीजन चल रहा है। जिले के सैकड़ों किसान बीज खरीदी के लिए जिला मुुख्यालय पहुंच रहे हैं। कुछ ही दिनों में बीज के विक्रेता किसानों को अवैध रूप से बीज बेच चुके होंगे और मौसम बीत जाने के बावजूद विभागीय अधिकारी खानापूर्ति के लिए जांच पड़ताल के लिए निकलेंगे।
सिर्फ बिछिया में कार्रवाई
विभागीय जानकारी के मुताबिक, बिछिया विकासखंड में बीज विक्रय केंद्रों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान दो बीज खरीदी केंद्र ऐसे मिले जहां बिना बीज अनुज्ञप्ति के बीज व्यापार किया जा रहा था। क्षेत्र में प्रेम शाह पिता हुकुमचंद निवासी ग्राम करंजिया को बिना लायसेंस बीज व्यापार करते पाया गया। इसके अलावा सूरज झारिया पिता लखन झारिया निवासी मांगाबेली द्वारा बिना अनुज्ञप्ति के बीजों का विक्रय करते पाया गया।

Home / Mandla / जिले में अवैध तरीके से बिक रहे बीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो