scriptग्रांट के बजाय अब नियमित वेतन हेड से होगा वेतन भुगतान, ट्रायबल के हजारों अध्यापकों के एंप्लायी कोड जारी | Instead of Grant, now regular pay will pay wages | Patrika News
मंडला

ग्रांट के बजाय अब नियमित वेतन हेड से होगा वेतन भुगतान, ट्रायबल के हजारों अध्यापकों के एंप्लायी कोड जारी

21 हजार अध्यापकों के एंप्लायी कोर्ड जारी कर दिए गए हैं

मंडलाMay 19, 2019 / 05:55 pm

amaresh singh

Instead of Grant, now regular pay will pay wages

ग्रांट के बजाय अब नियमित वेतन हेड से होगा वेतन भुगतान, ट्रायबल के हजारों अध्यापकों के एंप्लायी कोड जारी

मंडला। आयुक्त जन जातीय कार्य विभाग द्वारा प्रदेश के ट्रायवल विभाग में अध्यापक से प्राथमिक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर नियुक्त हुए कर्मचारियों के गुरुवार को एंप्लॉयी कोड जारी कर दिए गये हैं। एंप्लॉयी कोड जारी हो जाने से इन शिक्षकों का वेतन ग्रांट की बजाय नियमित वेतन हेड से निकलने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। प्रथम लाट में विभाग ने लगभग 21 हजार अध्यापक और नियुक्त शिक्षकों के एंप्लॉयी कोड जारी कर दिए हैं। इनमें कई जिलों के अध्यापक और शिक्षक शामिल हैं। एंप्लॉयी कोड उन अध्यापकों के भी जारी हुए हैं जिनका विभाग में शिक्षक पद पर नियुक्ति की कार्यवाही पूर्ण नहीं हुई है। राज्य अध्यापक संघ के जिला शाखा अध्यक्ष डी के सिंगौर और सचिव रवींद्र चौरसिया ने बताया कि यदि सभी संकुल प्राचार्य और सभी बीईओ ने इस सरल सी प्रक्रिया में रुचि ली होती तो सभी अध्यापकों के एंप्लॉयी कोड जारी हो सकते थे। सिंगौर का कहना है कि सूची के अनुसार, जिले के कई अध्यापक इस प्रक्रिया से अब तक वंचित हो गए हैं। जिलाध्यक्ष सिंगौर ने बताया कि जिले भर में लगभग 700 अध्यापक ऐसे हैं जिनकी ई मेल आई डी गड़बड़ फीड होने के कारण एंप्लॉयी कोड जारी नहीं हुए । इसमें अध्यापकों को एक्टिव ई मेल आई डी की जानकारी देनी थी। कई अध्यापकों के बेंक खाता नम्बर गलत फीड होने के कारण भी एंप्लॉयी कोड जारी नहीं हो सके। जिन अध्यापकों के एनएसडीएल में प्रान खाता नॉन आई आर की श्रेणी में है उनका भी एंप्लॉयी कोड जारी नहीं हुआ है ऐसे अध्यापकों के प्रान खाते एनएसडीएल ने डी एक्टिवेट कर दिए हैं और जब तक ये खाता एक्टिवेट नहीं कराएंगे इनका वेतन नहीं निकलेगा।


कई ब्लॉक में अनियमितताएं
जानकारी के अनुसार, मोहगॉंव ब्लॉक में कुल 296 अध्यापक हैं जिनमे से 250 अध्यापकों का डाटा एमपीटास पोर्टल में वेरिफाई किया गया जिसमें 218 अध्यापकों के एंप्लॉयी कोड जारी हुए। नारायण गंज ब्लॉक में 318 अध्यापक हैं जिनमे से 291 अध्यापकों के डाटा वेरिफाई हुए जिनमे से 267 अध्यापकों के एंप्लॉयी कोड जारी हुए। मण्डला ब्लॉक में 771 पंजीकृत में 499 वेरिफाई हुए और 434 के एम्पलाई कोड जारी हुए। बिछिया ब्लॉक में 306 के एंप्लॉयी कोड जारी हुए। मवई ब्लॉक में 439 में 435 अध्यापकों के डाटा वेरिफाई हुए और 402 के एंप्लॉयी कोड जारी हुए। विभाग के अनुसार वेतन उन्ही अध्यापक और शिक्षकों का आहरित होगा जिनका एंप्लॉयी कोड जनरेट होगा। एंप्लॉयी कोड जारी होने के बाद अध्यापकों को वेतन हेड से नियमित रूप से मिलने लगेगा। 7वें वेतनमान का निर्धारण भी हो सकेगा । गृह भाड़ा भत्ता सहित अन्य भत्तो के लाभ भी मिल सकेगा । एन पीएस की राशि भी सीधे कोषालय से प्रतिमाह नियमित रूप से एनएसडीएल में जमा हो सकेगी। राज्य अध्यापक संघ की जिला इकाई ने विभाग को पत्र लिखकर मांग की है कि जब आधे से अधिक कर्मचारियों का एंप्लॉयी कोड जारी नहीं हुआ है तो इस प्रक्रिया के पूर्ण होने में समय लग सकता है इसलिए अनुदान मद से आवंटन जारी कर वेतन भुगतान कराया जाए। राज्य अध्यापक संघ जिला शाखा अध्यक्ष डी के सिंगौर ने अपील की है कि सभी अध्यापकों के एम पी टास पोर्टल से डाटा वेरिफाई किये जाएं। जिनका डाटा वेरिफाइड है पर एंप्लॉयी कोड जारी नहीं हो पाए हैं उनका डाटा मिलान कर सुधार किया जाए । नॉन आई आर ए मामले में सी एस आर एफ फार्म भरवाया जाए।

Home / Mandla / ग्रांट के बजाय अब नियमित वेतन हेड से होगा वेतन भुगतान, ट्रायबल के हजारों अध्यापकों के एंप्लायी कोड जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो