scriptतेज अंधड़ और बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त | Life is dampening with sharp thunderstorm and rain | Patrika News
मंडला

तेज अंधड़ और बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त

कई पेड़ गिरे, विद्युत पोल उखड़े, तारें टूटीं

मंडलाMay 15, 2018 / 05:34 pm

shivmangal singh

Life is dampening with sharp thunderstorm and rain
अंजनिया. मंडला। सोमवार की दोपहर को बिछिया विकासखंड के अंजनिया क्षेत्र में मौसम तेजी से बिगड़ा। कुछ ही देर में धूल भरी तेज हवाएं चलने लगी और आंधी का रूप लेे लिया। इसी दौरान आकाश में काले बादल घुमड़ आए और मूसलाधार बारिश शुरु हो गई। तेज हवाओं और बारिश की मार इतनी जबर्दस्त थी कि स्थानीय बसस्टैंड के नजदीक गांधी चौक में १०० वर्ष पुराना बरगद का वृक्ष जड़ से उखड़ गया। इसके चपेट में चार लोग और एक कार आ गई। बड़ी मशक्कत के साथ स्थानीय लोगों ने घायलों को बाहर निकाला। चारों घायलों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। घायलों के नाम रुपेश नंदा पिता प्रकाश नंदा उम्र 27 वर्ष, रामू पति प्रकाश नंदा उम्र 47, मोहम्मद अहमद पिता अजगर अली उम्र 25, तंजीमा बेगम पति अयूब खान उम्र 55 बताए गए हैं। सभी को मामूली चोट है, उन्हें 108 एंबुलेंस द्वारा अस्पताल ले जाया गया । एंबुलेंस में उपस्थित कर्मचारी का नाम पायलट महेंद्र रजक मेडिकल टेक्नीशियन उमेश जंघैला बताया गया है।
इसी क्षेत्र में विशाल नीम का पेड़ भी धराशायी हो गया। बिजली के तार पर गिरने के कारण तार भी टूटकर सड़क पर बिखर गए। यहां विद्युत के खंभे भी उखड़ गए। पूरे क्षेत्र की विद्युुत व्यवस्था अस्त व्यस्त हो गई। सिर्फ यही नहीं, त्यागी आश्रम, खेरमाई मंदिर के पास इसके अलावा रिहायशी इलाकों में अनेक छोटे बड़े पेड़ तेज हवा और बारिश का सामना न कर सके और जड़ से उखड़ गए। बारिश और तूफान थमने पर कुछ ही देर में स्थानीय प्रशासन दल के साथ मौके पर पहुंचा। बताया जा रहा है कि विद्युत व्यवस्था बहाल होने में दो से तीन दिनों का समय लग सकता है।
पूर्वानुमान (आगामी पांच दिनों में)
इस हप्ते के अंत तक पारा ४४ डिग्री सेंटीग्रेट तक जा सकता है। इसके साथ ही २८ डिग्री सेंटीग्रेट के बीच रहेगा न्यूनतम तापमान, जानकारी के अनुसार अधिकतम 10 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना जताई गई है।
दिनभर छाए रहें बादल, बूंदाबांदी ने बढ़ाई उमस
अगले दो-तीन दिनों में मौसम का बदलाव लगातार जारी है और आने वाले दिनामें में भी ऐसे ही मौसम बने रहने की संभावना है। आसमान पर छाए बादलों के कारण तीखी धूप भले ही महसूस न हो लेकिन उमस से परेशानी फिर बढ़ सकती है और तापमान में भी कोई विशेष गिरावट नजर नहीं आएगी। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि 12 से 16 मई के बीच जिले के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रहेंगे। मौसम जानकारों का कहना है कि बदलते मौसम से तापमान में कोई असर नहीं होगा और यह ३८ से ४२ डिग्री के बीच ही रहेगा। रात का तापमान भी 25.26 डिग्री से नीचे नहीं उतरेगा। इस हफ्ते मौसम शुष्क रहने और हवाएं भी ज्यादा तेज न चलने का पूर्वानुमान है। कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक विजय सिंह सूर्यवंशी ने बताया कि गर्मी की फसलों को बचाने के लिए और खेतों तथा बगीचों में नमी रखने के लिए किसानों को सलाह दी जा रही है।
झुलसाने वाली तपिश
सोमवार को सुबह से ही तापमान ३८ के पार पहुंच चुका था। दोपहर 12 बजे झुलसाने वाली तपन तापमान को 42 डिग्री तक ले गई। दोपहर तीन बजे भी तापमान का यही हाल रहा। इसके बाद आसमान में हल्के बादल आए और लोगों को कुछ राहत मिली। हालांकि शाम होते तक जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के करीब ही रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो