नगर पालिका व जनसहयोग से बदल दी मुक्तिधाम की तस्वीर

छाई हरियाली, पेयजल व बैठक व्यवस्था भी बनाई गई

By: Mangal Singh Thakur

Published: 28 Jan 2021, 11:03 AM IST

मंडला. नगर पालिका परिषद का एक मात्र मुक्तिधाम का स्वरूप बदलते जा रहा है। 8 साल पहले जब लोग कुछ समय रूकना भी पंसद नहीं करते वहीं आज वहां सुकून भरी सांसे ले पा रहे हैं। दरअसल नगर पालिका परिषद और जनसहयोग से मुक्ति धाम में हरियाली छा गई है। अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले लोगो पेयजल व विश्राम की सुविधा देने के लिए विकास कार्य किए गए हैं। जिस मुक्तिधाम में पहले आसपास गंदगी दिखाई देती थी वहीं अब स्वच्छ मुक्तिधाम के रूप में उभर कर सामने आया है।

उपनगरीय क्षेत्र महाराजपुर हनुमानजी वार्ड के पार्षद रितेश राय का कहना है कि संगम घाट के पास नगर पालिका क्षेत्र का एकमात्र मुक्तिधाम है जो नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत आता है। बाकी जो मंडला के आसपास दो मुक्तिधाम हैं जो ग्राम पंचायत क्षेत्र में आते हैं। मुक्तिधाम में लगभग 08-10 सालों से विकास कार्य चल रहा है। बीआरजीएफ से 20 लाख रुपए मिले थे। बाकी नगर पालिका ने भी राशि जारी करते हुए लगभग 48 लाख का ठेका दिया गया। जिसमें यहां बाउंड्रीवाल और समतलीकरण किया गया। पिछली परिषद में यहां मुक्तिधाम में पौधरोपण किया गया था, जिसके रखरखाब बेहतर होने के चलते मुक्तिधाम हरा भरा हो गया है। वर्तमान परिषद का भी काफी योगदान रहा।


परिषद के साथ ही स्थानीय लोंगो का भी प्रयास मुक्तिधाम को सुविधाओं से परिपूर्ण करना है। मुक्तिधाम को विकसित और सुसज्जित करने के साथ ही पानी की व्यवस्था नागरिक स्व शारदा प्रसाद साहू की स्मृति में उनके परिवार द्वारा बोरिंग करा कर दो टंकी स्टैंड लगाई गई। जिसके बाद मुक्तिधाम में पानी की समस्या दूर हो गई है। इसी के साथ ही वरिष्ठ नागरिक और समाजसेवियों द्वारा 25 कुर्सी के लिए पैसा दिया गया। जिसमें 10 कुर्सी जमा दी गई है और 15 कुर्सी दो-चार दिन के अंदर लगा दी जाएंगी। जिससे बैठने की व्यवस्था हो जाएगी और जन सहयोग से सोलर लाइट भी लगाई जाएगी। जिसके बाद पूर्णतया मुक्तिधाम हरा भरा व्यवस्थित हो जाएगा।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned