scriptमुहं ढांक कर प्याऊ के सामने से निकलते हैं लोग | People come out from the front of the pew by covering their mouths | Patrika News
मंडला

मुहं ढांक कर प्याऊ के सामने से निकलते हैं लोग

चिलमन चौक के पास जमा पानी से गंदगी का अंबार

मंडलाApr 19, 2022 / 03:18 pm

Mangal Singh Thakur

दौसा.  अल्पसंख्यक बच्चों की प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति अटकी, किया प्रदर्शन

दौसा. जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालय में प्रदर्शन करते मुस्लिम समाज के पुरुष व महिलाएं।

मंडला. नगर क्षेत्र के कई वार्डों में जाम नालियों के कारण जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गई है। ऐसा ही कुछ नगर के चिलमन चौक में लगे पेयजल प्याऊ के पीछे बनी नाली की स्थिति देखने को मिली। यहां कूड़ा कचरा से नाली भारी पड़ी हुई है। यहां आवागमन कर रहे राहगीर अपने मुंह ढांक कर प्याऊ के सामने से निकलते है। राहगीरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नियमित सफाई न होने के कारण नाली में जल भराव की स्थिति दिखाई दे रही है। नालियों की सफाई नहीं होने के कारण नाली कूड़ा कचरा से भर गया है। यहां समय से नाली की सफाई की जाती है। इस कारण नाली का पानी सड़कों पर बहने की स्थिति बन जाती है। ऐसे में आम लोगों को आवागमन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नगर पालिका के उदासीन रवैया को लेकर वार्ड के लोगों में काफी रोष है। राहगीरों का कहना है कि नगर पालिका के द्वारा नियमित रूप से नालियों की सफाई नहीं की जाती है। साथ ही साथ वार्डो में जल निकासी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण नाली जाम हो जाती है। इससे नाली का पानी मुख्य सड़क पर बहता है। साथ ही लोगों को आवागमन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वही स्थानीय दुकानदार द्वारा इसकी सूचना नगर पालिका प्रशासन व वार्ड प्रतिनिधि को भी दे चुके हैं। इसके बाद भी नगर पालिका प्रशासन द्वारा नियमित रूप से नालियों की सफाई नहीं की जाती है। इसके कारण वार्ड में जल जमाव की समस्या से आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
अद्र्वनिर्मित नालियों से बड़ी परेशानी
वार्ड के अधिकांश वार्ड में नालियां एक दूसरे से नहीं जुड़ी हुई है। ऐसे में जल निकासी की समस्या से नगर के प्राय सभी वार्ड के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। लोगों की माने तो उनका कहना है कि नपा प्रशासन के द्वारा यत्र तत्र जगहों पर नालियों का निर्माण किया गया है। ऐसे में नालियां एक दूसरे से नहीं जुड़ी हुई है। इसके कारण वार्डों में जल जमाव की समस्या उत्पन्न होती है। जिससे लोगों को परेशानी होती है। जल भराव के कारण नाली से दुर्गंध अत्याधिक आने लगी है। बावजूद इसके लोग गंदगी से होकर गुजरने को विवश हैं। उनका कहना है कि क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों का इस ओर ध्यान नहीं है और इस कारण स्थानीय लोगों को काफी परेशानी होती है।
इनका कहना –
नगर के मुख्य चौराहे चिलमन चौक की नालियों की नियमित सफाई नहीं होने से बहुत गंदगी रहती है और बदबू से लोग परेशान होते हैं यह नगर का मुख्य बाजार भी है जबकि स्वच्छता अभियान का जोर शोर से प्रचार किया जाता है।
रोहित जसवानी, स्थानीय दुकानदार
यहां विगत 4-5 महीनों से नाली जाम पड़ी हुई। आवागमन कर रहे राहगीरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। नियमित सफाई न होने से नाली में जल भराव की स्थिति निर्मित होती है। जिससे यहॉ से दुर्गंध बदबू आती है।
दानिश गौरी, स्थानीय दुकानदार
नाली जाम होने के कारण पानी एकत्रित हो गया है। पेयजल प्याऊ के पीछे कचरा घर बना दिया गया है जिससे पूरा कचरा उड़कर नाली में ही भर जाता है। जबकि यहां जुर्माना आदि का भी लेखन किया गया है बावजूद इसके गंदगी देखी जाती है।
संगीत साहू, स्थानीय दुकानदार
हमारे ग्राहकों को आने-जाने में काफी परेशानी होती है। जितने भी राहगीर यहां से आना-जाना करते है सभी अपने मुंह को ढंक कर ही आते है। जिला प्रशासन से मांग है कि यहां नाली की उचित व्यवस्था की जाए जिससे किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े।
सम्पत्त वरकड़े, स्थानीय दुकानदार

Home / Mandla / मुहं ढांक कर प्याऊ के सामने से निकलते हैं लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो