scriptहवा में उड़ गई चार मकानों की छत, लापरवाही पूर्वक लगाया गया था टीन शेड, लोक निर्माण विभाग के निर्माण कार्य की खुली पोल | roof of four houses flew into air | Patrika News
मंडला

हवा में उड़ गई चार मकानों की छत, लापरवाही पूर्वक लगाया गया था टीन शेड, लोक निर्माण विभाग के निर्माण कार्य की खुली पोल

घरो का समान बाहर निकाल कपड़े बिस्तर को बाहर सूखाते मिले

मंडलाFeb 25, 2020 / 08:24 pm

shubham singh

roof of four houses flew into air

हवा में उड़ गई चार मकानों की छत, लापरवाही पूर्वक लगाया गया था टीन शेड, लोक निर्माण विभाग के निर्माण कार्य की खुली पोल

नैनपुर. लोक निर्माण विभाग के द्वारा 45 लाख की लागत से सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र एवं पुलिस थाना परिसर में बने मकानो की छतो मे टीन लगाए गए थे। जिसका कार्य विभाग के द्वारा घटिया गुणवक्ताहीन होने के कारण सोमवार की शाम तेज हवा चलने पर पुलिस थाना परिसर के चार मकानो की छत में लगे टीन पूरी तरह उखड़ गए।
चारो मकानो में रह रहे अपने परिवार के साथ पुलिस विभाग के जवान जो कि नगर की सुरक्षा में अपने परिवार को छोड़ 24 घंटे सेवाएं देते है। जिन्हे रात्री भर पूरे परिवार के साथ दूसरे के घरो में रहना पड़ा। वही उनका घर गृहस्थी का पूरा समान खराब हो गया। घर के भीतर एक फिट पानी भरा रहा। सुबह होते ही परिवार के लोग अपने अपने घरो का समान बाहर निकाल कपड़े बिस्तर को बाहर सूखाते मिले।

पुलिस जवान एव परिवार में आक्रोष
लोक निर्माण विभाग के अधिकारी की घोर लापरवाही एव गुणवक्ताहीन निर्माण कार्य के चलते सोमवार शाम जनता की सेवा करने वाले पुलिस के जवानो के परिवारों को पूरी रात्री परेशानी का सामना करना पड़ा। घटना की जानकारी पीडब्लूडी के एसडीओ को पुलिस के द्वारा दीये जाने के 18 घंटे के बाद भी मुख्यालय मे रहने के बाद भी पुलिस थाना परिसर में हुई मकानो के टीन शेड उखडऩे की घटना को देखने नही पहुंचे और ना ही उनके द्वारा कोई अस्थाई परिजनो के लिए व्यवस्था नहीं बनाई गई। जिसको लेकर पुलिस जवान एव परिवार में आक्रोष देखा जा रहा है। आखिर हम अपने परिवार व बच्चो को लेकर कहां जाएं।

घटना के समय पुलिस जवान शहर की सुरक्षा में जुटे थे
घटना के समय पुलिस जवान शहर की सुरक्षा में जुटे थे पुलिस थाना परिसर में मकानो की छत उखड़ जाने की जानकारी उनके परिवार के द्वारा दी गई। मकानो में रह रहे जवान समनापुर के पास तेज हवा के चलते एक पेड़ नैनपुर मंडला मुख्य मार्ग पर गिर गया था जिससे यातायात पूरा बाधित हो गया था उस पेड़ को हटाने मे लगे हुए थे और उनका पूरा परिवार पानी की बौछार और ओले की मार से अपनी जान बचा कर पुलिस थाना कार्यालय में आकर राहत की सांस ली। वही पुलिस जवान अपने परिवार की परवाह ना करते हुए सड़क में पड़े पेड़ को हटाने मे लगे रहे।

घटिया साबित हो रहे है
पुलिस थाना परिसर में मकानो के टीन शेड उखड़ जाने की चर्चा फैलते ही लोक निर्माण विभाग की घटिया निर्माण की पोल खुलती देखी गईं। स्थानीय लोगों का कहना है कि लोक निर्माण विभाग द्वारा शासकीय भवन सड़क ऐसे अन्य शासकीय निर्माण कराये जा रहे हैं, जो घटिया साबित हो रहे है। अधिकारी शासन के रुपयो का दूरुपयोग कर निजी लाभ लेने में लगे है। नैनपुर विकास खंड मेें लोक निर्माण विभाग के द्वारा हेल्थ एन वेलनेशन सेंटर का निर्माण करने ऐसे पांच सेंटर बनाए जाने का कार्य ठेकेदारो को मिला है। वहीं चिरईडोंगरी में चल रहे निर्माण कार्य जिसमें ठेकेदार के द्वारा नाम मात्र का सीमेंट व डस्ट डालकर टाइल्स लगाया जा रहा है। ऐसे अनेक निर्माण कार्य लोक विभाग के अधिकारी के द्वारा गुणवक्ताविहीन कराए जा रहे जिस ओर स्थानीय पशासन एवं जिला प्रशासन का ध्यान नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो