scriptउज्ज्वला के लिए मिलने लगा अब छोटा गैस सिलेंडर | Small gas cylinders started to get for Ujjawala | Patrika News
मंडला

उज्ज्वला के लिए मिलने लगा अब छोटा गैस सिलेंडर

महंगे गैस सिलेंडर से मुक्ति

मंडलाJun 20, 2019 / 11:15 am

amaresh singh

Small gas cylinders started to get for Ujjawala

उज्जवला के लिए मिलने लगा अब छोटा गैस सिलेंडर

मंडला। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस सिलेंडरधारक होने के बावजूद जिले के हजारों हितग्राहियों की रसोईघर लकड़ी, बुरादा, कंडे, कोयला आदि के दमघोंटू धुएं से भर रही है क्योंकि जिले के अधिकांश उज्जवला हितग्राहियों के सिलेंडर खाली पड़े हैं। दरअसल, उज्ज्वला योजना के तहत उन परिवारों को एलपीजी सिलेंडर दिए जाते हैं जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। ऐसे परिवार ज्यादातर मेहनत-मजदूरी करने वाले होते हैं।

शासन की योजना फेल हो रही थी
लगभग 800 रुपए के सिलेंडर रीफिल करा पाने में असमर्थ हितग्राहियों द्वारा फिर से परंपरागत ईंधन से खाना पकाने के कारण एक ओर शासन की योजना फेल हो रही है तो दूसरी ओर धुएं से होने वाली बीमारियों की चपेट में आने की आशंका भी बढ़ गई है। यही कारण है कि केंद्र शासन ने उज्जवला योजना के सिलेंडर रीफिल कराने के नियमों को शिथिल कर दिया है और जिले के हितग्राही पुन: इस योजना का लाभ लेने में उत्सुक दिखाई पडऩे लगे हैं। उज्जवला हितग्राहियों के लिए अब 5 किग्रा के छोटे सिलेंडर उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जबकि पहले 14.2 किग्रा वजन के सिलेंडर दिए जा रहे थे। गौरतलब है कि आदिवासी बहुल्य मंडला जिले में उज्ज्वला हितग्राहियों की संख्या लगभग 1 लाख 35 हजार है।


उज्जवला धारकों के रसोई में पुन: गैस सिलेंडर पर खाना पकने लगा है
दरअसल उज्जवला हितग्राहियों को एलपीजी गैस सिलेंडर निर्धारित कीमत पर ही दिया जाता है, हितग्राहियों को उसमें सब्सिडी नहीं मिलती। यही कारण है कि 14.02 किग्रा का एक सिलेंडर अनुमानत: 800 रुपए में पड़ता है। इस महीने इस सिलेंडर की कीमत 764.50 है, जो उज्जवला कनेक्शनधारकों को पूरा भुगतान करना पड़ रहा है। महंगाई की मार झेलते हितग्राहियों के लिए यह एक बड़ी रकम है, यही कारण है कि वे रीफिल कराने से बच रहे हैं। लेकिन अब 5 किग्रा के सिलेंडर के लिए हितग्राहियों को मात्र 254.47 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं, यही कारण है कि उज्जवला धारकों के रसोई में पुन: खाना गैस सिलेंडर पर पकने लगा है।


बड़े के बदले छोटा
शिथिल नियमों के बारे में दी गई जानकारी के अनुसार, उज्ज्वला धारकों को 14.2 किग्रा के भरे सिलेंडर के बदले में 5 किग्रा का भरा सिलेंडर गैस कंपनी की ओर से दिया जाएगा और खाली सिलेंडर के बदले खाली सिलेंडर दिया जाएगा। इस बारे में एजेंसीधारकों का कहना है कि हितग्राहियों को खाली के बदले छोटा भरा सिलेंडर ही दिया जा रहा है क्योंकि योजना के सॉफ्टवेयर में भरे सिलेंडर की ही एंट्री होती है। हितग्राही भी खाली सिलेंडर के बदले छोटा भरा सिलेंडर ही ले रहे हैं। इनकी डिलीवरी के लिए नियम शिथिल करते हुए घर पहुंच सेवा दी जा रही है। इन छोटे सिलेंडरों की सप्लाई भी कंपनी बड़े सिलेंडरों की तरह घर बैठे करेगी अर्थात् उपभोक्ताओं को डीलर्स प्वाइंट पर जाने की जरूरत नहीं होगी। इतना ही नहीं, यदि सिलेंडर की सप्लाई के समय परिवार कहीं गया हुआ है तो दूसरे दिन या अवकाश के दिन भी सिलेंडर पहुंचाया जाएगा। गैस एजेंसी संचालक मधुर अग्रवाल ने कहा कि उज्ज्वला हितग्राहियों के लिए 14.2 किग्रा के बदले 5 किग्रा के छोटे सिलेंडर उपलब्ध हैं, वे सिलेंडर बदलकर इस योजना का लाभ पुन: ले सकते हैं। इस महीने छोटे सिलेंडर की कीमत 254.47 रुपए है।

Home / Mandla / उज्ज्वला के लिए मिलने लगा अब छोटा गैस सिलेंडर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो