scriptशत प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू, स्कूल व कॉलेज में लौटी रौनक | Started with 100 capacity, school and college returned | Patrika News
मंडला

शत प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू, स्कूल व कॉलेज में लौटी रौनक

लाइब्रेरी से पुस्तकों का अदान प्रदान भी कर सकते कॉलेज छात्र

मंडलाNov 25, 2021 / 07:10 pm

Mangal Singh Thakur

शत प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू, स्कूल व कॉलेज में लौटी रौनक

शत प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू, स्कूल व कॉलेज में लौटी रौनक

मंडला. कोविड के मामलों में कमी आने के बाद स्कूल कॉलेज शत प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू हो गए हैं। जिसके कारण शासकीय आशासकीय स्कूलों में रौनक लौट आई है। त्यौहारी सीजन, धान की कटाई कार्य, मड़ई मेला के चलते ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में उपस्थिति कम है। फिर भी जिले में 75 प्रतिशत बच्चे स्कूल पहुंचकर परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं। जिले में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लागू किए गए सभी प्रतिबंधों को हटा लिया गया है। शादी में मेहमानों की संख्या की लिमिट खत्म कर दी गई है। स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल और कोचिंग क्लासेस भी 100 प्रतिशत क्षमता से खुलने लगे हैं। ऐसे में विद्यार्थी कोरोना काल के दौरान पिछड़ी पढ़ाई को पूरा करने में जुट गए हैं।
हाईस्कूल मांद में स्मार्ट क्लास का संचालन किया जा रहा है। जिसके चलते यहां बच्चों की उपस्थिति अधिक है। पिछले सप्ताह तक मड़ई मेला के कारण बच्चे कम पहुंच रहे थे। लेकिन अब बच्चों की उपस्थिति बढ़ती जा रही है। कक्षा नवमीं में 70 में 44 तथा कक्षा 10वीं में 69 में 45 बच्चे स्कूल पहुंचे। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बबलिया में 563 बच्चों में से 408 बच्चे मंगलवार को स्कूल पहुंचे। जो बच्चे लंबे समय से अनुपस्थित थे उन्हें शिक्षक नियमित रूप से आने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अभी तक शिक्षण संस्थान केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित किए जा रहे थे लेकिन 100 प्रतिशत की अनुमति मिलने के साथ ही विद्यार्थी स्कूल पहुंचने लगे हैं, वहीं छात्रावास खुलने से भी राहत मिली है। इसी तरह कॉलेज में छात्र-छात्राओं की संख्या बढ़ गई है। आरडी कॉलेज में नियमित कक्षाएं शुरू हो गई है। लाइबे्ररी का फायदा भी विद्यार्थी उठा सकते हैं। आरडी कॉलेज में मंगलवार को काफी रौनक देखने को मिली।

Home / Mandla / शत प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू, स्कूल व कॉलेज में लौटी रौनक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो