scriptगांव को पहचान दिलाने 15 वर्षों से कर रहे संघर्ष | Struggle for 15 years to give identity to the village | Patrika News
मंडला

गांव को पहचान दिलाने 15 वर्षों से कर रहे संघर्ष

गिठार मलपहरी को रमपुरी बनाने की मांग

मंडलाJun 19, 2021 / 05:33 pm

Mangal Singh Thakur

गांव को पहचान दिलाने 15 वर्षों से ग्रामवासी कर रहे संघर्ष

गांव को पहचान दिलाने 15 वर्षों से ग्रामवासी कर रहे संघर्ष

मंडला. ग्राम वासी अपने ग्राम को पहचान दिलाने के लिए 15 वर्षों से संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन प्रशासनिक अधिकारी इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। कागजी कार्रवाई करके ग्रामीण थक गए हैं। ग्राम पंचायत से जनपद, जनपद से जिला पंचायत तक ग्रामीणों ने चक्कर काटे लेकिन नतीजा सिफर रहा। दरअसल मोहगांव जनपद के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत गिठार मलपहरी के लोग अपने गांव का नाम रमपुरी रखना चाहते हैं।

गिठार मलपहरी से लगा हुआ ही ग्राम पंचायत गिठार है जिसका पोषक ग्राम भानपुर कला है। दोनो ग्राम पंचायत नजदीक होने के कारण बहुत सी मुश्किलें ग्रामवासियों को झेलनी पड़ रही है। गिठार मलपहरी के लोगों ने बताया कि ग्राम पंचायत गिठार मलपहरी को बदलकर ग्राम पंचायत रमपुरी की मांग कर रहे हैं। पूरे ग्राम पंचायत में 16 वार्ड हैं जिसमें से 11 वार्ड रमपुरी में आते हैं। इसके साथ ही प्राथमिक शाला एवं आंगनबाड़ी केन्द्र का संचालन भी रमपुरी मो रहा है। ग्राम पंचायत भवन व ई पंचायत भवन भी रमपुरी में है। शासकीय संस्था सामाजिक भवन, खैरमाई मंदिर, खेल ग्राउंड आदि व्यवस्था होने के बाद भी ग्राम रमपुरी का नाम कोई नहीं जानता। पंचायत के नाम में बदलाव करने के लिए 15 वर्षों से ग्रामीण संघर्ष कर रहे हैं। जनसुनवाई में भी इसकी मांग रखीगई है लेकिन अब तक नाम में बदलाव नहीं हुआ।

ग्राम पंचायत के सचिव रामप्रकाश परते का कहना है कि ग्राम पंचायत से प्रस्ताव बनाकर जनपद को भेज दिया गया है। वहीं मोहगांव जनपद में भी वर्ष 2015 में ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित कर ग्राम पंचायत रमपुरी रखने की अनुशंसा की गई है। जिला पंचायत तक मांग को पहुंचा दिए हैं लेकिन अब तक नाम परिवर्तन को लेकर कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

गांव को पहचान दिलाने 15 वर्षों से ग्रामवासी कर रहे संघर्ष

Home / Mandla / गांव को पहचान दिलाने 15 वर्षों से कर रहे संघर्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो