scriptलक्ष्यों की शतप्रतिशत प्राप्ति के लिए अल्टीमेटम | Ultimatum to achieve 100 goals | Patrika News
मंडला

लक्ष्यों की शतप्रतिशत प्राप्ति के लिए अल्टीमेटम

जिला स्वास्थ्य समिति-आरबीएसके को मिला 31तक समय

मंडलाDec 09, 2019 / 08:45 pm

Mangal Singh Thakur

Ultimatum to achieve 100% goals

Ultimatum to achieve 100% goals

मंडला. कलेक्टर डॉ. जगदीश चंद्र जटिया ने योजना भवन में जिला स्वास्थ्य समिति एवं आरबीएसके प्रोग्राम की समीक्षा बैठक ली। बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रम एवं योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट मांगी। डॉ. जटिया ने स्वास्थ्य विभाग को दिए गए लक्ष्य एवं उनके विरूद्ध प्राप्त उपलब्धियों के संबंध में आंकड़ेवार जानकारी ली और कहा कि निर्धारित लक्ष्य की तुलना में अप्राप्त उपलब्धियों को 31 दिसम्बर तक शतप्रतिशत रूप से प्राप्त कर लिया जाये। 31 दिसम्बर तक लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए रणनीति बनाकर कार्य करें। सभी मैदानी अधिकारी अपने अधिनस्थ अमले को लक्ष्य एवं उनकी पूर्ति करने के लिए निर्देशित करें। कलेक्टर ने बैठक में आरबीएसके के अंतर्गत चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने राष्ट्रीय तंबाखू नियंत्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय वाहक जनित रोग, शालेय नेत्र परीक्षण कार्यक्रम, जन्मदर तथा मृत्यु दर की समीक्षा, संस्थागत प्रसव, मिशन इंद्रधनुष 2.0 तथा अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं की पावरप्वाईंट के माध्यम से प्रगति देखी।
जिले को किया जाए टीबीमुक्त
कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले भर में टीबी मुक्ति के लिए किए जा रहे कार्यों का ब्यौरा मांगा। उन्होंने नवम्बर माह तक टीबी कार्यक्रम के अंतर्गत की जाने वाली जांचे, मरीजों का चिन्हांकन, इलाज तथा उपचारित मरीजों के बारे में सवाल पूछे। डॉ. जटिया ने कहा कि 2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाने के लिए हम सभी के समन्वित प्रयास जरूरी है। ऐसे में सभी को टीम के रूप में कार्य करना होगा। जिले को टीबी मुक्त बनाने प्रभावी कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने विकासखण्डवार टीबी मरीजों की संख्या के बारे में सभी बीएमओ से जानकारी मांगी। उन्होंने कहा कि टीबी मरीजों की सीबीडॉट जांच अनिवार्य रूप से कराई जाये। ऐसे गांव जहां विगत् 2 वर्ष से टीबी मरीज नहीं पाये गये हैं उन्हें टीबी मुक्त गांव घोषित करने की कार्यवाही की जाये।
मलेरिया रोकथाम जरुरी
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में राष्ट्रीय वाहक जनित रोग कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने जिले के मलेरिया संभावित क्षेत्र एवं विकासखण्डवार की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मैदानी अधिकारी अपने फील्ड कार्यक्रम के दौरान मलेरिया से बचने के लिए किए जाने वाले उपाय के बारे में लोगों से बात करें। मैदानी अधिकारी अपने अधिनस्थ अमले को भी मलेरिया से बचाव, मच्छरदानी के उपयोग, साफ-सफाई तथा जरूरी उपचार के बारे में जनता को जानकारी देने निर्देशित करें। डॉ. जटिया ने 2027 तक मलेरिया उन्मूलन के लक्ष्य प्राप्त करने के लिए गंभीर प्रयास करने के निर्देश दिए।

Home / Mandla / लक्ष्यों की शतप्रतिशत प्राप्ति के लिए अल्टीमेटम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो