scriptलॉकडाउन में अनूठी शादी: मास्क लगाकर पहुंचे वर-वधु, सोशल डिस्टेंसिंग में लिए सात फेरे | Unique wedding in lockdown: bride and groom arrived with mask, seven r | Patrika News

लॉकडाउन में अनूठी शादी: मास्क लगाकर पहुंचे वर-वधु, सोशल डिस्टेंसिंग में लिए सात फेरे

locationमंडलाPublished: May 22, 2020 09:27:24 pm

Submitted by:

ajay gupta

लॉकडाउन में अनूठी शादी: मास्क लगाकर पहुंचे वर-वधु, सोशल डिस्टेंसिंग में लिए सात फेरे

Unique wedding in lockdown: bride and groom arrived with mask, seven r

लॉकडाउन में अनूठी शादी: मास्क लगाकर पहुंचे वर-वधु, सोशल डिस्टेंसिंग में लिए सात फेरे

वर-वधु ने मास्क लगाकर पूरे किये सारे रिवाज
विवाह के दौरान मास्क लगाए वर वधु।
निवास. लॉकडाउन में प्रशासन ने विवाह में वर पक्ष और वधु पक्ष दोनों को मिलाकर 50 व्यक्तियों के सम्मिलित होने की सीमा निर्धारित की गई है। जिसके तहत प्रशासन से अनुमति लेने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग, मुंह में मास्क, सैनिटाइजर के उपयोग करने के साथ ही वैवाहिक कार्यक्रम के आयोजन किया जा रहा है। इसी तरह तहसील नारायणगंज के ग्राम रतनपुर में 24 वर्षीय लक्ष्मी का विवाह 27 वर्षीय संतोष विकासखंड बीजाडांडी के उदयपुर निवासी के साथ संपन्न हुआ। इस विवाह के लिए वधु के पिता सुकलसिंह पट्टा ने 17 मई को अनुविभागीय अधिकारी निवास को आवेदन देते हुए अपनी पुत्री के लिए अनुमति मांगी जिसके अनुसार एसडीएम ने सशर्त अनुमति दी। दोनों पक्षों और गौड़ी वाद्य नगाड़ा वादकों से सहित लगभग 50 लोगों की उपस्थिति में विवाह संपन्न हुआ। दूल्हा-दुल्हन के साथ साथ सभी रिश्तेदार मास्क लगाए हुए थे।
गौड़ी वाद्य नगाड़े की धुन में हुए फेरे
इस वर्ष के विवाह बड़े अद्भुत संपन्न हो रहे हैं, बिना बैंड, बिना घोड़ी, बिना बाराती, बिना पार्टी और डीजे के आधुनिक विवाह किसी आश्चर्य से कम नहीं हैं लेकिन लॉकडाउन में ये सब बंद हैं। नगाड़ा की मदमस्त कर देने वाली थाप को सुनने के लिए ग्रामीण मानों तरस ही गये थे, जिसमें लक्ष्मी-संतोष के विवाह में नगाड़े की ध्वनि ने पूरे गांव को गुंजायमान कर दिया।
आदिवासी समाज सेवा मंडल ने शगुन में दिये मास्क
विवाह में शामिल होने वाले प्राय: सभी रिश्तेदार, नीतेदार शगुन के तौर पर कुछ न कुछ वर व वधु को भेंट में देते हैं किसी न बर्तन दिए तो किसी न पंखा, तो किसी ने रुपए दिए लेकिन नारायणगंज की आदिवासी समाज सेवा मंडल की अध्यक्ष व समाज सेविका वंदना मरावी ने वर्तमान परिस्थितियों के लिए सबसे उपयुक्त व उपयोगी वस्तु मास्क शगुन के रूप में वर वधु के साथ उपस्थित सभी रिश्तेदारों को को वितरित किए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो