scriptटीकाकरण अभियान चालू, टीकाकरण बंद | Vaccination campaign started, vaccination stopped | Patrika News
मंडला

टीकाकरण अभियान चालू, टीकाकरण बंद

जिले में नहीं है वैक्सीन की एक भी डोज

मंडलाJun 12, 2021 / 10:51 am

Mangal Singh Thakur

Vaccination campaign started, vaccination stopped

Vaccination campaign started, vaccination stopped

मंडला. आदिवासी बहुल्य जिले में कोविड वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने से पहले ही फेल होता नजर आ रहा है क्योंकि एक ओर जिले भर में कोविड वैक्सीनेशन कराए जाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है और दूसरी ओर जब हितग्राही अभियान से प्रेरित होकर टीकाकरण सेंटर पहुंच रहे हैं तो उन्हें यह कहकर वापस लौटाया जा रहा है कि वैक्सीन अभी उपलब्ध नहीं है। टीकाकरण कब होगा? हितग्राही के इस प्रश्न का उत्तर भी टीकाकरण केंद्र के स्वास्थ्यकर्मियों के पास नहीं है। इससे हितग्राही पशोपेश में आ रहे हैं कि जब टीका उपलब्ध ही नहीं है तो टीकाकरण अभियान क्यों चलाया जा रहा है?
गौरतलब है कि जिले में कोविड वैक्सीन का एक भी डोज फिलहाल उपलब्ध नहीं है। और आने वाले दिनों में उपलब्ध होने की संभावना भी नहीं है क्योंकि अब जो खेप जिले को उपलब्ध होने वाली है वह सिर्फ उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी, जिन्हें कोवैक्सीन की दूसरी खुराक लगनी है। यानी पहली खुराक लेने के लिए सभी हितग्राहियों को आने वाले समय में इंतजार करना होगा।
एक सप्ताह पहले आई थी खेप
जिला टीकाकरण कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, जिले में पिछली खेप 6 जून को भिजवाई गई थी। इस खेप में हितग्राहियो के लिए कोविशील्ड वैक्सीन के 3480 खुराक भेजी गई थी। जिसे अलग अलग सत्रों के जरिए हितग्राहियों को लगाया जा चुका है। अब टीके की खुराक उपलब्ध नहीं होने के कारण जिले भर में वैक्सीनेशन के सभी सत्र बंद कर दिए गए हैं।
मिलेगी कोवैक्सीन की दूसरी खुराक
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ वाय के झारिया ने बताया कि अब अगली खेप में जिले को कोवैक्सीन की 800 डोज भेजी जाएंगी जो उन हितग्राहियों को लगाए जाएंगे जिन्होंने कोवैक्सीन की पहली खुराक ले ली है। संभवत: यह खुराक जिले को 12 जून को उपलब्ध हो जाएगी। विभाग के द्वारा वैक्सीन के लिए भेजी गई डिमांड के बारे में डॉ झारिया ने बताया कि किस जिले को कितनी वैक्सीन उपलब्ध कराई जानी है। यह निर्णय शासन स्तर पर लिए जाते हैं इसलिए जिले से कोई डिमांड नहीं भेजी गई है।
फैक्ट फाइल:
* पिछली खेप – कोविशील्ड- 3480 डोज
* अगली खेप- कोवैक्सीन- 800 डोज- दूसरी खुराक

Home / Mandla / टीकाकरण अभियान चालू, टीकाकरण बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो