scriptजनसमस्या निवारण शिविर में उमड़े ग्रामीण | villegers in the Problem Relief Camp | Patrika News
मंडला

जनसमस्या निवारण शिविर में उमड़े ग्रामीण

87 आवेदन मौके पर ही निराकृत

मंडलाFeb 21, 2019 / 07:45 pm

shivmangal singh

villegers in the Problem Relief Camp

जनसमस्या निवारण शिविर में उमड़े ग्रामीण

मंडला। निवास विकासखण्ड के ग्राम भलवारा में आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में अपनी समस्याओं के समाधान के लिए जनसमूह उमड़ पड़ा। भलवारा में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में विभिन्न समस्याओं से संबंधित कुल 340 आवेदक प्राप्त हुये जिनमें से 87 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण करते हुये मंच से उनकी जानकारी दी गई। बताया गया है कि शेष आवेदनों के निराकरण की जानकारी 15 मार्च को आयोजित फॉलोअप शिविर में दी जायेगी। शिविर में कलेक्टर जगदीश चंद्र ने कहा कि व्यक्ति अपनी पात्रता के अनुसार योजनाओं का लाभ उठाते हुये अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाए। शिविर में जनपद अध्यक्ष बाल कन्हैया भवेदी, जिला पंचायत सदस्य विजय सर्वटे, जया कोकडिया, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मणीन्द्र सिंह, उप संचालक सामाजिक न्याय अनिल कोचर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, सभी विभागों के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
बढ़ाएं आय के साधन
कलेक्टर जटिया ने किसानों का आव्हान किया कि वे आंवला, अमरूद एवं ग्वार पाठा जैसी उद्यानिकी फसलों के माध्यम से अपनी आय के साधन बढ़ाने के प्रयास करें। उद्यानिकी, आजीविका एवं जनपद पंचायत के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे किसानों को उद्यानिकी एवं औषधीय पौधों के लिये प्रेरित करें तथा उत्पाद को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के लिये बड़ी कम्पनियों से सम्पर्क करें। किसानों से कहा गया कि वे अपने खेतों में मेढ बंधान अवश्य करायें। मेढ बंधान से रोजगार के अवसर के साथ साथ कृषि उत्पादन भी बढ़ेगा और जल स्तर में सुधार होगा। पेयजल एवं सिंचाई के लिये पानी की समस्या बताये जाने पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों ने विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं विस्तार से जानकारी दी।
शिविर मे स्वास्थ्य विभाग द्वारा मीजल्स-रूबेला टीकाकरण की जानकारी देते हुये सभी से अपने बच्चों को टीकाकरण करने की अपील भी की गई। उप संचालक सामाजिक न्याय अनिल कोचर ने कन्या विवाह योजना, विधवा पेेंशन, दिव्यांग पेंशन, वृद्धा पेंशन के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी। शिविर के दौरान अधिकारियों ने प्राप्त हुए आवेदनों के संदर्भ में किए गए निराकरण की जानकारी भी मंच से दी गई। जिन आवेदनों का तत्काल निराकरण संभव नहीं था संबंधित अधिकारियों ने उनके निराकरण की समय सीमा भी बताई। षिविर में पाडरपानी के दल द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया गया एवं शासकीय की योजनाओं की जानकारी दी गई।

Home / Mandla / जनसमस्या निवारण शिविर में उमड़े ग्रामीण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो