script64 देशों के खिलाडिय़ों को हराया मिनी ने | weldone : mini singh beat 64 country's players | Patrika News
मंडला

64 देशों के खिलाडिय़ों को हराया मिनी ने

एशिया पैसिफिक स्पोट्र्स इंवेंट 2018 मलेशिया में लहराया तिरंगा

मंडलाSep 21, 2018 / 10:43 pm

shivmangal singh

mandla

64 देशों के खिलाडिय़ों को हराया मिनी ने

मंडला. आदिवासी अंचल के युवाओं में प्रतिभा कूट-कूटकर भरी है। बस एक मौका मिलने की देर होती है। मौका मिलते ही यहां के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा से देश का मस्तक ऊंचा करते हैं। ऐसी ही एक खिलाड़ी ने मंडला का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया। पूरे जिले में उसकी सराहना की जा रही है।
मंडला जिले की खिलाड़ी मिनी सिंह ने 7 से 15 सितम्बर के दौरान सम्पन्न हुये एशिया पैसेफिक स्पोट्र्स इवेंट्स 2018 मलेशिया में 64 देशो के खिलाडिय़ों की प्रतियोगिता में पांच हजार मीटर रन एन्ड वाक में गोल्ड मैडल, पन्द्रह सौ मीटर दौड़ में सिल्वर मैडल और फोर इन टु फोर यानी चार गुना चार दौड़ में ब्रांज मैडल जीतकर भारत को गौरवान्वित कर स्वर्णिम इतिहास रच दिया है। नगर की इस उडऩपरी मिनी सिंह के पिता मदन सिंह देश के हाकी के राष्ट्रीय कोच भारतीय खेल प्राधिकरण दिल्ली के बैनर तले हाकी के बेहतरीन प्रशिक्षक पद में वर्ष 1972 से 2001 तक अपनी सेवा देने का गौरव प्राप्त किया हैं
भारत सरकार और मध्यप्रदेश सरकार अनेक अवसरों में खेल और खिलाडिय़ों को उनके खेल हुनरों को प्रोत्साहन देने के लिए भले ही बड़े बड़े दावे करती है लेकिन वास्तविकता के धरातल पर ये सारे वादे न ही खोखले बल्कि पूरी तरह से झूठे होते हैं यही कारण है कि मंडला से मलेशिया की यात्रा में मिनी सिंह के जैसे मध्यम वर्गीय परिवार को बेहद आर्थिक परेशानी से जूझते हुए लगभग दो लाख रुपये का बोझ झेलना पड़ा है। मंडला से मलेशिया के 14 दिनी सफर से लौटने पर लोगोंं ने मिनी सिंह का अभिनंदन किया। मिनी गेम्स टीचर हैं और वे मंडला के मवई और एकलव्य विद्यालय में भी 34 बच्चों को इस समय योगा में बेहतर प्रशिक्षण दे चुकी हैं। मिनी ने रामनगर ग्राम पंचायत के स्कूल में अपनी सेवा देते हुये खेल जगत में अपनाव विभाग का नाम रोशन किया हैं।

Home / Mandla / 64 देशों के खिलाडिय़ों को हराया मिनी ने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो