scriptकेंद्र के क्लीन गंगा प्रोजेक्ट में शिवला के लिए मिली 29 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति | 29 crore administrative approval for Shivla in Center's Clean Ganga Pr | Patrika News
मंदसौर

केंद्र के क्लीन गंगा प्रोजेक्ट में शिवला के लिए मिली 29 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति

केंद्र के क्लीन गंगा प्रोजेक्ट में शिवला के लिए मिली 29 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति

मंदसौरJul 06, 2022 / 12:29 pm

Nilesh Trivedi

केंद्र के क्लीन गंगा प्रोजेक्ट में शिवला के लिए मिली 29 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति

केंद्र के क्लीन गंगा प्रोजेक्ट में शिवला के लिए मिली 29 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति

मंदसौर.
शहर सहित जिले की जीवनदायिनी मां शिवना फिर से वर्षभर प्रवाहमान होगी और शुद्ध भी होगा। भगवान पशुपतिनाथ मंदिर सहित शहरीय क्षेत्र के ८ किमी क्षेत्र में नदी का बदहाल स्वरुप बदलेगा। इस पर मुहर केंद्र सरकार के क्लीन गंगा प्रोजेक्ट में लगी है। केंद्र सरकार के इस प्रोजेक्ट में शिवना नदी शुद्धिकरण के लिए २९ करोड़ रुपए की प्रशासनिक मंजूरी मिल गई है। अब जल्द ही आगे की प्रक्रिया बढऩे के साथ शिवना पर जल्द काम की शुरुआत होने की उम्मीद जागी है। पिछले माह शिवना नदी शुद्धिकरण के लिए पत्रिका ने महाअभियान की शुरुआत की थी। उसी दौरान क्लीन गंगा प्रोजेक्ट में इसकी सैद्धांतिक स्वीकृति मिली थी। अब प्रशासनिक मिली है।
दो दशक से कायाकल्प की बाट जोह रही शिवना को लेकर अब आई अच्छी खबर
दो दशक से अधिक समय से शिवना अपनी बदहालू पर आंसू बहा रही है और सालों से इस पर डीपीआर बनने से लेकर कागजों में प्लान तैयार हुए। लेकिन अब जनआस्था का केंद्र मां शिवना की संवरेगी। केंद्र का क्लीन गंगा प्रोजेक्ट शिवना को भी फिर से वर्षभर प्रवाहमान करने के साथ प्रदूषण से मुक्ति देने का काम करेगा। इसमें मिल रहा गंदा पानी अब इसमें ट्रींटमेंट प्लांट के जरीए साफ होकर इसमें मिलेगा तो किनारों पर पौधें लगेंगे और रैलिंग के साथ घाट भी तैयार होंगे। इसके लिए २९ करोड़ की राशि खर्च होगी। क्लीन गंगा प्रोजेक्ट में मिल रही इस राशि में घाट से लेकर नाला और रैलिंग से लेकर होने वाले अन्य काम के लिए हर एक के लिए खर्च की जाने वाली राशि भी तय है।
१०० करोड़ से अधिक का भेजा था प्लान अब २९ करोड़ होंगे खर्च
शिवना नदी को लेकर पर्यावरण विभाग की इफको टीम ने १०० करोड़ से अधिक की डीपीआर बनाकर भेजी थी। जो केंद्र शासन के पास थी। इसमें केंद्र सरकार के क्लीन गंगा प्रोजेक्ट के तहत इसको शामिल किया गया। इसमें पहले चरण में २९ करोड़ रुपए की राशि शिवना के लिए मिलने का रास्ता साफ हो गया है। अब इस पर प्रशासनिक मंजूरी भी मिल गई है। इसमें शिवना नदी के तटों को सुधारने के साथ घाट का निर्माण होगा रैलिंग लगेगी तो नदी में मिल रहे नालों के पानी को रोकते हुए बड़े नाले बनाकर इन्हें आगे तक ले जाया जाएगा और वहां ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित कर पानी को ट्रीट करने के बाद इसे फिर नदी में छोड़ा जाएगा। वहीं पौधरोपण से लेकर अन्य काम भी होंगे। अब बाकी की प्रक्रिया के बाद काम की शुरुआत होगी।
४२ दिनों तक पत्रिका ने चलाया था महाअभियान, दिखा असर
दो दशक से अधिक पुरानी शिवना शुद्धिकरण की मांग को लेकर मई माह में पत्रिका ने शिवना शुद्धिकरण गहरीकरण महाअभियान की शुरुआत की थी। १२ मई से खबरों का प्रकाशन शुरु किया था। इसके बाद प्रशासन ने सामाजिक संगठनों को जोड़कर श्रमदान की शुरुआत की। इसमें वित्तमंत्री से लेकर सांसद-विधायक व जिलेभर के सरकारी विभागों के अधिकारी-कर्मचारी के साथ हजारों लोग जुड़े और २१ जून तक श्रमदान का यह अभियान जारी रहा। पत्रिका ने करीब ४२ दिनों तक शहर की जनभावनाओं को लेकर शिवना श्ुाद्धिकरण को लेकर मुहिम चलाई। इस पर शिवना को शुद्ध करने के लिए जनआंदोलन खड़ा हो गया। पत्रिका की मुहिम का असर अब दिखने लगा है। और २९ करोड़ से शिवना का स्वरुप बदलेगा।

Home / Mandsaur / केंद्र के क्लीन गंगा प्रोजेक्ट में शिवला के लिए मिली 29 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो