scriptकायाकल्प के बाद अब एनक्यूएस के लिए जिला अस्पताल ने ‘ठोका दावाÓ | After rejuvenation, now the District Hospital for NQS has 'Thoka Dawa' | Patrika News
मंदसौर

कायाकल्प के बाद अब एनक्यूएस के लिए जिला अस्पताल ने ‘ठोका दावाÓ

कायाकल्प के बाद अब एनक्यूएस के लिए जिला अस्पताल ने ‘ठोका दावाÓ

मंदसौरOct 20, 2019 / 03:15 pm

Vikas Tiwari

mandsaur news

mandsaur news

मंदसौर.
प्रदेश में लगातार तीन सालों से टाप टेन में कायाकल्प अभियान में जिला अस्पताल ने अपनी जगह बनाई है। इसके बाद अब अधिकारियों द्वारा एनक्यूएस यानि नेशनल क्वालिटी एसोरेंश स्टेंडर्ड के लिए दावा ठोक दिया है। जिला अस्पताल ने इसके लिए आवेदन भी कर दिया है। अब दिल्ली की टीम डेढ़ माह के भीतर जिला अस्पताल आएगी और एनक्यूएस के मानकों के अनुसार विभागों का निरीक्षण करेगी। यदि जिला अस्पताल को सर्टिफिकेट मिलता है तो पांच हजार रूपए बेड के मान से राशि जिला अस्पताल को मिलेगी। जिससे की जिला अस्पताल में कई अन्य व्यवस्थाएं मिलेगी।
एनक्यूएस में १८ विभाग
जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल में १८ विभाग होते है। इन विभागों में एनक्यूएस के मानकों के अनुरुप तैयारी करना होती है। लेकिन जिला अस्पताल के अधिकारियों द्वारा पार्ट सर्टिफिकेट के लिए आवदेन किया गया है। यानि की विभाग द्वारा सात विभागों को ही चिह्ंित किया गया है। जिसमें मेटरनिटी, एसएनसीयू, पीड्रियाट्रिक वार्ड, लेबर रूम, एनआरसी, ब्लड बैंक और ऑपरेशन रूम है। इन सातों विभागों मेंं जिला अस्पताल के अधिकारियेां द्वारा मानकों के अनुरुप तैयार किया जा रहा है।
पहले पार्ट फिर किया जाएगा फूल सर्टिफिकेशन के लिए दावा
जानकारी के अनुसार विभाग द्वारा पहले पार्ट सर्टिफि केट के लिए दावा किया गया है। इसके बाद विभाग द्वारा फूल सर्टिफिकेशन के लिए दावा किया जाएगा। पार्ट सॢटफिकेट में जिला अस्पताल सात चिह्ंित विभागों में एनक्यूएस के मानकों के अनुसार निरीक्षण में अधिकारी पास करते है तो पांच हजार रूपए मिलेगें। उसके बाद फूल सर्टिफिकेशन के लिए दावा किया जाएगा। जिसमें पास होने पर १० हजार रूपए प्रति बेड के अनुरुप जिला अस्पताल को मिलेगें।
७० फीसदी अंक में मिल जाएगा सर्टि िफकेट
जानकारी के अनुसार रतलाम, मंदसौर, नीमच में केवल मंदसौर जिला अस्पताल ने ही इसके लिए दावा किया है। इस के लिए संबंधित अधिकारी डेढ़ माह के अंदर निरीक्षण करेगें। वे सात चिह्ंित विभागों में १०० अंकों के आधार पर निरीक्षण करेगें। जिसमें ७० फीसदी अंक लाना अनिवार्य है। यदि जिला अस्पताल को मानकों के अनुरुप ७० अंक मिलते है। तो पार्ट सर्टिफिकेशन मिल जाएगा।
इनका कहना…..
सीएमएचओ डॉ अधीर कुमार मिश्रा ने बताया कि पार्ट सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया है। दिल्ली से टीम आएगी और जिला अस्पताल का निरीक्षण करेगी। इसमें ७० फीसदी अंक लाना अनिवार्य है। सात विभाग चिह्ंित किए गए है।

Home / Mandsaur / कायाकल्प के बाद अब एनक्यूएस के लिए जिला अस्पताल ने ‘ठोका दावाÓ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो