scriptमाफिया पर सीएम से मिले फ्री हेंड के बाद एक्शन में खनिज विभाग का अमला | After the free hand met by the CM on the mafia, the department of mine | Patrika News
मंदसौर

माफिया पर सीएम से मिले फ्री हेंड के बाद एक्शन में खनिज विभाग का अमला

माफिया पर सीएम से मिले फ्री हेंड के बाद एक्शन में खनिज विभाग का अमला

मंदसौरDec 15, 2019 / 03:09 pm

Nilesh Trivedi

माफिया पर सीएम से मिले फ्री हेंड के बाद एक्शन में खनिज विभाग का अमला

माफिया पर सीएम से मिले फ्री हेंड के बाद एक्शन में खनिज विभाग का अमला

मंदसौऱ.
जिले में लंबे समय से खनन माफिया सक्रिय है। शिवना सहित चंबल व अन्य सहायक नदियों पर लंबे समय से माफियाओं का एक छत्र राज है। यहां से दिनरात रेत निकालने का काम किया जाता है, लेकिन विभाग छुटपुट वाहनों को पकडऩे तक ही सीमत रहता है। अब माफियाओं पर कार्रवाई के लिए सीएम से मिले फ्री हेंड के बाद जिले का खनिज विभाग का अमला एक्शन में नजर आया। शनिवार को ही जिले में अलग-अलग जगहों से अवैध रेत सहित गिट्टी परिवहन के मामले में कई वाहनों की धरपकड़ करते हुए कार्रवाई की। पिपलियामंडी, शामगढ़, सीतामऊ, नाहरगढ़ क्षेत्र में करीब १७ अवैध परिवहन को लेकर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों व डंपर को पकड़ा और जप्त करते हुए पुलिस अभिरक्षा में थानों में खड़ा करवाया है। अब इन पर कार्रवाई और पैनल्टी कलेक्टर द्वारा की जाएगी।
यहां से पकड़े गए अवैध परिवहन के चलते वाहन
खनिज अधिकारी टीनू डाबर ने बताया कि शनिवार को अमले के साथ जिले में कार्रवाई की गई। इस दौरान पिपलियामंडी में दो डंपर, सीतामऊ क्षेत्र में एक डंपर व एक टैक्टर-ट्रॉली और शामगढ़ क्षेत्र में १० रेत की ट्रैक्टर-ट्रॉली और १ मुरम के अलावा दो डंपर इसमें एक में लेटराईट भी है। वहीं नाहरगढ़ थाना क्षेत्र में बिल्लोद से शिवना नदी क्षेत्र में दो ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को पकड़ा है। इस तरह करीब १७ वाहनेंा को अवैध परिवहन करते हुए पाया और पकड़ते हुए पंचनामा बनाया है और पुलिस थाने में अभिरक्षा में खड़ा किया है। पकड़े गए इन वाहनों पर कलेक्टर द्वारा कार्रवाई की जाएगी। विभाग से वहां फाईल प्रेषित की जाएगी।
नए नियमों के तहत कलेक्टर करेंगे कार्रवाई
नई खनिज नीति के तहत अब पकड़े गए वाहनों पर पैनल्टी से लेकर कार्रवाई करने और इन्हें छोडऩे का अधिकार जिले में सिर्फ कलेक्टर को है। ऐसे में अब इन वाहनों पर कार्रवाई व पैनल्टी भी कलेक्टर ही तय करेंगे। बताया तो यह जा रहा है कि अवैध रेत परिवहन व खनन को लेकर माफियाओं के इन ठिकानों को विभागीय अधिकारी सूचीबद्ध कर रहे है और अब लगातार परिहवन से लेकर खनन पर सख्ती के साथ कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है।
११ ट्रैक्टर शामगढ़ में पकड़े
शामगढ़ क्षेत्र में खनिज विभाग के अमले ने शनिवार को ११ टै्रक्टर-ट्रॉलियों को पकड़ा और थाने पर खड़ा करवाया। इस कार्रवाई के दौरान १० रेत परिवहन कर रहे टै्रक्टर टॅ्राली तो १ ट्रैक्टर-ट्रॉली मुरम की पकड़ी और जप्त की गई। एक साथ इतने वाहनों को पकडऩे की कार्रवाई से क्षेत्र में अवैध खनन करने वालों में हड़कंप मचा हुआ है।

Home / Mandsaur / माफिया पर सीएम से मिले फ्री हेंड के बाद एक्शन में खनिज विभाग का अमला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो