scriptभारी बारिश के अलर्ट के बीच मानसूनी दस्तक से काफूर हो गई गर्मी | Amidst heavy rain alert, the monsoon knocked away the heat | Patrika News
मंदसौर

भारी बारिश के अलर्ट के बीच मानसूनी दस्तक से काफूर हो गई गर्मी

भारी बारिश के अलर्ट के बीच मानसूनी दस्तक से काफूर हो गई गर्मी

मंदसौरJul 06, 2022 / 12:57 pm

Nilesh Trivedi

भारी बारिश के अलर्ट के बीच मानसूनी दस्तक से काफूर हो गई गर्मी

भारी बारिश के अलर्ट के बीच मानसूनी दस्तक से काफूर हो गई गर्मी

मंदसौर.
शहर सहित में आसमान पर बादलों ने स्थायी रुप से डेरा डाल रखा है। मंगलवार को सुबह से ही पूरे जिले में कही रिमझिम तो कही झमाझम बारिश का दौर जारी है। भैंसोदा, गरोठ व शामगढ़ क्षेत्र में तेज बारिश हुई और पेड़ भी धराशायी हो गए। यहां तक की लोगों के घरों तक पानी भर गया तो मंदसौर व मल्हारगढ़ क्षेत्र में अब भी झमाझम बारिश का इंतजार है। दलोदा क्षेत्र में भी बारिश हुई। इधर हर दिन आसमान पर मंडराते बादलों का अब भी बरसने का इंतजार है। हालांकि मंगलवार को सुबह व दोपहर में मंदसौर में बारिश हुई लेकिन बाकी समय इंतजार करना पड़ा। इधर मौसम विभाग ने जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है। लेकिन जिले में मानसून के सक्रिय होने और बारिश का दौर जारी होने के बाद से गर्मी काफूर हो गई और लेागों को राहत मिली। जिले में आधे हिस्से में जोरदार बारिश हुई तो आधे हिस्से में अब भी इंतजार बना हुआ है। दिनभर में रुक-रुककर रिमझिम का दौर जारी रहा। वहीं बोवनी का कार्य भी इससे प्रभावित हुआ तो जो इंतजार कर रहे है उन्हें बारिश से होने से बोवनी की तैयारी शुरु कर दी है।
डेढ़ घंटे की बारिश से जलमग्न हो गया नगर
फोटो एमएन ०६११ शामगढ़ में झमाझम बारिश से नगर जलमग्न हो गया।
शामगढ़.
नगर में लगातार बारिश का दौर जारी है। वहीं जिले में सर्वाधिक अधिक शामगढ़ में ही दर्ज की जा रही है। मंगलवार सुबह 7.30 बजे से लेकर 9 बजे तक रुक-रुक कर मूसलाधार बारिश जारी रही। इससे वातावरण में ठंड सा माहौल महसूस किया गया। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में किसानों द्वारा खेतों की बुआई निश्चित मुर्हूत में चालू कर दी है।

तेज हवा, बादल बिजली की गरज चमक के साथ हुई तेज बारिश
-पेड़ हुए धराशायी तो नगर के कई इलाको में घरो के दरवाजे तक पहुंचा पानी, सड़के हुई जलमग्न
फोटो एमएन ०६१२ झमाझम बारिश के दौरान नगर जलमग्न हो गया और लोगों के घरों तक पानी पहुंच गया।
भैंसोदा.
नगर सहित आसपास के क्षेत्र में मंगलवार सुबह की शुरुआत झमाझम बारिश के साथ हुई। सुबह सुबह 7 बजे तेज हवा बादल बिजली की जोरदार गरज चमक के साथ तेज बारिश शुरू हुई जो करीब 1 घंटे तक होती रही। इस बीच करीब आधे घंटे तक मूसलाधार भारी बारिश भी हुई। इससे नगर की सड़के जलमग्न हो गई तो वहीं नगर के कई इलाको में बारिश का पानी सड़को से करीब 3 से 4 फीट ऊपर तक बह निकला। इससे मार्ग भी अवरुद्ध हो गया। साथ ही घरो से लोग बाहर नहीं आ सके। सहकारी बैंक के पास से गुजर रहे नाले में बारिश के पानी की आवक अधिक होने से जाम लग गया। जिससे पानी सड़को पर फैलता रहा। कई इलाको में घरो के मुख्य दरवाजे को छूते हुए बारिश का पानी निकला। कई छोटे बड़े नाले उफान पर रहे। नगर के अंदर से गुजर रहे नाले ओवरफ्लो हो गए। बारिश इतनी तेज थी कि नालो का पानी सड़को पर बहने लगा। इससे आवागमन बाधित हुआ। सदर बाजार क्षेत्र में बारिश का बहाव इतना तेज था कि सड़क से 3 से 4 फीट ऊपर पानी बहने लगा जिससे सड़के जलमग्न हो गई तो पोस्ट ऑफिस चौराहे पर लगी ट्यूबवेल जलमग्न हो गई। जिला सहकारी बैंक के बाहर के परिसर में भी बारिश का पानी घूस गया। बाहर का पूरा परिसर जलमग्न हो गया। तो वहीं द्वारिकाधीश मंदिर की नीचे की सीढिय़ा जलमग्न हो गई। राजपूत मोहल्ले से होकर गुजर रहा नाला पूरे वेग से उफान पर रहा। नाले का पानी बारिश थमने के बाद भी सड़को पर तीव्र वेग से बहता रहा। इससे उक्त क्षेत्र के लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा। वहीं रूपा नदी में भी बारिश का पानी बहने लग गया। मूसलाधार बारिश से कई स्थानों पर जलजमाव की स्थिति भी निर्मित हुई। कई कच्चे मार्ग कीचड़ में तब्दील हो गए। मानूसन की पहली मूसलाधार बारिश से नगर में ख़ुशी की लहर है। हालांकि बारिश होने के बाद भी उमस बरकरार रही तो वहीं तेज कड़ाके की धूप भी निकली। उधर किसानों द्वारा खरीफ फसल बुआई का कार्य चल रहा हैं परंतु तेज मूसलाधार बारिश से खेतो से बारिश का पानी बह निकला। जिससे बुआई का कार्य प्रभावित हुआ।

Home / Mandsaur / भारी बारिश के अलर्ट के बीच मानसूनी दस्तक से काफूर हो गई गर्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो