scriptजहां तक नजर पहुंची वहां तक दिखी भक्तों की भीड़, रामदेव के दर पर लगा आस्था का जमघट | baba ramdev mele | Patrika News
मंदसौर

जहां तक नजर पहुंची वहां तक दिखी भक्तों की भीड़, रामदेव के दर पर लगा आस्था का जमघट

जहां तक नजर पहुंची वहां तक दिखी भक्तों की भीड़, रामदेव के दर पर लगा आस्था का जमघट

मंदसौरSep 02, 2019 / 11:38 am

Nilesh Trivedi

जहां तक नजर पहुंची वहां तक दिखी भक्तों की भीड़, रामदेव के दर पर लगा आस्था का जमघट

जहां तक नजर पहुंची वहां तक दिखी भक्तों की भीड़, रामदेव के दर पर लगा आस्था का जमघट


मंदसौर.
मालवा के रामदेवरा कहे जाने वाले रामदेव मंदिर पर ***** बीज के मौके पर रविवार को भक्तों का सैलाब उमड़ा। 1 लाख से अधिक लोग बाबा के दर पर पहुंचे। रामदेव के दर पर रविवार को आस्था का जमघट लगा। इस दौरान यहां लगे मेले में दिनभर लोगों की भीड़ नजर आई। जहां तक नजर पहुंची। वहां तक भीड़ ही भीड़ नजर आ रही थी। छुट्टी का दिन और मौसम साफ होने के कारण भी यहां बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ पहुंची।
बाबा की महाआरती की गई तो अन्य आयोजन भी हुए। मन में कामना लिए कोई लौटते हुए बाबा के दर पर पहुंचा तो कोई दूरदराज से मनोकामना पूरी होने पर यहां आया। बड़ी संख्या में जुटे भक्तों के बीच पुलिस की व्यवस्था यहां नाकाफी नजर आई। और लोगों को पार्किंग से लेकर अन्य व्यवस्थाओं के लिए परेशान होना पड़ा। तो उमसभरी तेज गर्मी ने भी लोगों को खूब परेशान किया।

सुबह 6 बजे से ही पहुंचने लगे भक्त
प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी डिगाव कयामपुर मार्ग पर स्थित कचनारा से डेढ़ किमी दूर स्थित बाबा रामदेवजी मंदिर पर बाबा रामदेवजी जन्मोत्सव पर आयोजित मेले में बाबा के दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता सुबह से ही लग गया। रामदेव मंदिर पर ***** सूदी बीज पर हजारों भक्तों का जमावड़ा सुबह 6 बजे से ही लग गया। जैसे जैसे दिन ढलता गया श्रद्धालुओं की आवाजाही का दौर बढ़ता गया। 12 बजे तक भक्तों की आवाजाही कम थी, लेकिन 12 बजे बाद से श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा शुरु हो गया गया। दोपहर से लेकर शाम तक मेला परिसर से लेकर पूरे परिसर में श्रद्धालुओं का जमावाड लग गया। आसपास गांवों से लेकर जिले व बाहर के जिलों से भी श्रद्धालुओं की भीड़ यहां पहुंची। एक दिन पहले से ही भक्तों के यहां दर्शन के लिए पहुंचने का दौर शुरु हो गया था।

बोनी साबित हुई पुलिस व्यवस्था
बाबा रामदेवजी मेले में पुलिस व्यवस्था बोनी साबित होती दिखी। दोपहर 1 बजे बाबा रामदेव मंदिर टेकरी से कचनारा पेट्रोल पंप और टेकरी से सुठी फंटे पर करीब १-१ किमी लंबा जाम लग गया। और भीड़ के बीच पुलिस की व्यवस्था चरमरा गई और जाम को खुलवाने में भी पुलिस को पसीने छुट गए। सड़को पर लंबा जाम लगने से पैदल यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। चारपहिया वाहनों की नो एंट्री के बाद भी उनकी सड़को पर एंट्री और साथ ही सड़को पर बेतरतीब तरीके से खड़े करने के कारण जाम की स्थिति बनी।

सीसीटीवी कैमरों से रही मेला परिसर की निगरानी
मेला परिसर पर पूरी निगरानी रखने से लेकर संदिग्धोंपर नजर रखे जाने को लेकर यहां सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए। परिसर में भीड़ के बीच असामाजिक तत्वों पर पुलिस ने कैमरों से निगाह रखी। मेला परिसर में समिति के कार्यकर्ता लगातार सीसीटीवी कंट्रोल रूम द्वारा दिए जा रहे। निर्देशों का पालन करते रहे। मेले में लगातार भीड़ के बढ़ते हाल को देखकर मेला समिति द्वारा नियुक्त वोलेंटियर व्यवस्थाओं को संभालने में लगे हुए थे। करीब 150 से 200 वोलेंटियर्स ने श्रद्धालुओं की भीड़ के साथ साथ यातायात बहाल करने में भी सहयोग दिया। हर कोई बाबा के एक बार दर्शन करने को लिए भीड़ को पार करता हुआ मंदिर पहुंचा तो बाद में मेला परिसर घुमकर कोई खरीददारी में व्यस्त दिखा तो कोई व्यंजनों का आंनद लेने में मशगुल रहा।

Home / Mandsaur / जहां तक नजर पहुंची वहां तक दिखी भक्तों की भीड़, रामदेव के दर पर लगा आस्था का जमघट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो