scriptBIG NEWS: चंबल की लहरों से बिजली | BIG NEWS: Lightning from the waves of Chambal | Patrika News
मंदसौर

BIG NEWS: चंबल की लहरों से बिजली

परीक्षण के बाद सफल रहा बिजली का उत्पादन, पहले सिंचाई का पानी, फिर बिजली यूनिट चलेगी

मंदसौरOct 30, 2021 / 01:20 pm

sachin trivedi

patrika

patrika

सचिन त्रिवेदी, मंदसौर.
देश के दो अहम राज्यों और करीब एक दर्जन जिलों में कृषि सिंचाई और पेयजल का बड़ा स्रोत गांधीसागर जलाशय एक फिर सुर्खियों में है। प्राकृतिक झील का दर्जा वाले इस जलाशय से कुछ दिन पहले बिजली उत्पादन शुरू किया गया था, लेकिन फिर अचानक बंद कर दिया गया है। दरअसल, मामला बिजली और सिंचाई के बीच का है। जलाशय की प्राथमिकता सिंचाई है या बिजली का उत्पादन यह चंबल की धाह और लहरों की ऊंचाई तय करती है, मतलब जलाशय में होने वाला जल संग्रहण। इस वर्ष अच्छी बारिश के बाद जलाशय का जल स्तर सिंचाई के बाद बिजली उत्पाद की राह खोल देगा और गांधीसागर से लंबे समय के बाद चंबल की उर्जा से नियमित टरबाइन चलाए जाएंगे।

मालवा के कृषि आधारित अहम जिले मंदसौर के भानपुरा क्षेत्र में चंबल नदी पर बना गांधीसागर बांध मध्यप्रदेश के साथ ही राजस्थान के लिए भी खास है। इसका ज्यादातर हिस्सा राजस्थान के कई जिलों को सीधा लाभ देता है तो सिंचाई व पेयजल के लिए भी बांध का पानी बड़ा स्रोत है। बांध का निर्माण सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता को ध्यान में रखकर किया गया था और योजना का दायरा भी खेत और किसान रखे गए। चंबल की उर्जावान लहरों से खेतों को लहलहाने के साथ ही बिजली उत्पादन का मैप भी तैयार किया गया। वर्ष 2019 की बाढ़ और बांध की बिजली यूनिट को हुए नुकसान के बाद इस वर्ष अच्छी बारिश से फिर से बिजली उत्पादन नियमित होने की उम्मीद बंधी है।

115 मेगावॉट बिजली उत्पादन क्षमता
गांधीसागर की बिजली यूनिट से करीब 115 मेगावॉट बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। करीब दो वर्ष पहले तक सभी संसाधन उपलब्ध थे लेकिन बाढ़ के चलते यूनिट को काफी नुकसान हुआ था। इसके बाद डेढ़ वर्ष तक यूनिट सुधार और अन्य कारणों से नियमित बिजली उत्पादन नहीं किया गया। करीब एक वर्ष तक तो यूनिट ही बंद रही।

शुरूआती टरबाइन परीक्षण रहा सफल
लंबे अंतराल के बाद गांधीसागर बांध के पानी से बिजली यूनिट चलाने का परीक्षण हाल ही में पूरा हुआ है। टेस्टिंग पूरी तरह सफल रही और टरबाइन भी चलाए गए। हालांकि फिलहाल सिंचाई का समय है और बांध से पहली प्राथमिकता खेती और किसान है, इसलिए सिंचाई विभाग अनुबंध के आधार पर पहले सिंचाई का पानी उपलब्ध करा रहा है।

इसलिए अहम गांधीसागर
गांधीसागर बांध मध्यप्रदेश के साथ ही राजस्थान के लिए बेहद उपयोगी है। वर्ष 1960 के आसपास बांध का निर्माण होने के बाद से ही चंबल का ज्यादातर पानी राजस्थान के कोटा और रावतभाटा में उपयोग में लाया जा रहा है तो मंदसौर, नीमच से लेकर रतलाम जिले के आलोट से लगे कुछ इलाकों तक पानी पहुंच रहा है। तीन वृहद सिंचाई परियोजनाएं भी इस बांध से जुड़ी हुई है। इस पर शुरूआती बजट अनुसार करीब 5 करोड़ की राशि खर्च कर जल विद्युत गृह निर्मित किया गया है, इसी यूनिट से बिजली उत्पादन होता है।

Home / Mandsaur / BIG NEWS: चंबल की लहरों से बिजली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो