scriptBIG NEWS// फिर लौटा मंदसौर में स्वाइन फ्लू, एक गंभीर तो चार संदिग्ध मरीजों के भेजे सेंपल | BIG NEWS Returned to Mandsaur, swine flu, sent to a serious four su | Patrika News
मंदसौर

BIG NEWS// फिर लौटा मंदसौर में स्वाइन फ्लू, एक गंभीर तो चार संदिग्ध मरीजों के भेजे सेंपल

BIG NEWS// फिर लौटा मंदसौर में स्वाइन फ्लू, एक गंभीर तो चार मरीजों के भेजे सेंपल

मंदसौरFeb 19, 2019 / 09:29 pm

Vikas Tiwari

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
जिले में २४ घंटे में बड़ी संख्या में स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीज सामने आए है। जिनकी जांच रिपोर्ट भोपाल भेजी गई है। तो एक मरीज के पॉजिटिव होने की पुष्टि भी हुई है। जो उदयपुर में है। इससे पहले एक मरीज की स्वाइन फ्लू से मौत भी हो चुकी है। इससे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के सिर पर चिंता की लकीरें खींच गई है। अब तक १८ मरीज स्वाइन फ्लू के सामने आ चुके है। जिसमें से ६ मरीजों की मौत हो चुकी है।
सीएमएचओ कार्यालय के आईडीएसपी यूनिट के महेश धनोतिया ने बताया कि मल्हारगढ़ क्षेत्र के एक व्यक्ति को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आया है। जिसका उपचार उदयपुर के निजी अस्पताल में चल रहा है। गांव में सर्वे करवाया गया है। उदयपुर से रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। धनोतिया ने बताया कि गत दिवस चार संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट भोपाल भेजी है। जो बुधवार शाम तक आएगी।
५० दिन में तीन पॉजिटिव, एक की मौत
उन्होंने बताया कि जनवरी से लेकर १९ फरवरी तक तीन मरीज स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव आए है। इसमें से एक स्वाइन फ्लू मरीज की मौत २ फरवरी को हुई है। इससे पहले १५ मरीजों को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी। जिसमें से पांच लोगों की मौत हो चुकी है। स्वाइन फ्लू के लिए सभी मॉस्क और टेमी फ्लू दवाईयां सिविल अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध है। सभी जगह पर्याप्त व्यवस्थाएं है।
मौसम में अचानक परिवर्तन से आए संदिग्ध सामने
जानकारी के अनुसार अचानक मौसम में परिवर्तन के बाद ठंड फिर से लौटी। जिसके कारण स्वाइन फ्लू का वायरस एनएस-१ एक्टिव हो गया है। यह वायरस ठंड में सबसे अधिक घातक होता है। जिसके चलते स्वाइन फ्लू की जद में मरीज आया है। उल्लेखनीय है कि २०१७ में ४८ मरीजों को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आया था। जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी।
इनका कहना….
एक स्वाइन फ्लू का मरीज पॉजिटिव आया है। जिसकी रि पोर्ट उदयपुर के निजी अस्पताल ेसे मिली है। चार संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट भोपाल भेजी है।
डॉ महेश मालवीय, सीएमएचओ।

Home / Mandsaur / BIG NEWS// फिर लौटा मंदसौर में स्वाइन फ्लू, एक गंभीर तो चार संदिग्ध मरीजों के भेजे सेंपल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो