scriptScrub Typhus: बारिश में नई बीमारी लेकर बिल से निकले चूहे, मध्यप्रदेश के जिलों में अलर्ट | Deadly disease scrub typhus in maansoon | Patrika News
मंदसौर

Scrub Typhus: बारिश में नई बीमारी लेकर बिल से निकले चूहे, मध्यप्रदेश के जिलों में अलर्ट

बारिश अधिक होने से चूहे अपने बिलों से निकल पड़े हैं। वे अपने साथ जानलेवा बीमारी स्क्रब टाइफस भी लेकर निकले हैं। इस बीमारी ने दो जिलों के करीब एक दर्जन से अधिक गांवों को अपनी चपेट में ले लिया है। इसको लेकर स्वास्थ विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

मंदसौरAug 28, 2019 / 07:16 pm

harinath dwivedi

scrub typhus

बारिश अधिक होने से चूहे अपने बिलों से निकल पड़े हैं। वे अपने साथ जानलेवा बीमारी स्क्रब टाइफस भी लेकर निकले हैं। इस बीमारी ने दो जिलों के करीब एक दर्जन से अधिक गांवों को अपनी चपेट में ले लिया है। इसको लेकर स्वास्थ विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

रतलाम. बारिश को लेकर प्रशासन ने पूरे प्रदेश को अलर्ट किया है, इससे प्रदेश के बांध लबालब हो गए हैं तो दूसरी ओर इसके दुष्परिणाम भी सामने आने लगे हैं। बारिश अधिक होने से चूहे अपने बिलों से निकल पड़े हैं। वे अपने साथ जानलेवा बीमारी स्क्रब टाइफस भी लेकर निकले हैं। इस बीमारी ने दो जिलों के करीब एक दर्जन से अधिक गांवों को अपनी चपेट में ले लिया है। इसको लेकर स्वास्थ विभाग ने अलर्ट जारी किया है। एक र्दजन लोगों में बीमारी की पुष्टि हो चुकी है, जबकि कई संदिग्ध लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है।
मप्र के रतलाम सहित मंदसौर जिले के कई गांवों में स्क्रब टाइफस के मरीज सामने आए हैं। भोपाल से रिपोर्ट में बीमारी की पुष्टि होने के बाद पूरे स्वास्थ्य महकमे को अलर्ट कर दिया गया है। रिपोर्ट में 12 मरीजों में बीमारी की पुष्टि हुई है। इसमें चार मरीज उदयपुर और कोटा में भर्ती हैं। उनकी रिपोर्ट भी इनमें शामिल है। मरीज अलग-अलग गांवों के बताए गए हैं। इनमें 10 मरीज मंदसौर जिले के तो दो मरीज रतलाम जिले के गांवों से हैं। ये मरीज अलग-अलग गांवों के रहने वाले हैं, इसके चलते संबंधित गांवों के लिए अटर्ल भी जारी किया गया है।
इससे पहले स्वाइन फ्लू के मरीज भी दोनों जिले में सामने आए है। मरीजों में बीमारी की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। प्रभावित गांवों का सर्वे भी शुरू कर दिया गया है। पिछले वर्ष भी जिले में 79 मरीज स्क्रब टाइफस के पॉजिटिव मिले थे। वहीं दूसरी और मंगलवार को रतलाम में स्वाइन फ्लू के एक और संदिग्ध मरीज का सैंपल लिया गया है, जिसे जांच के लिए बुधवार को भोपाल भेजा जाएगा।
जानलेवा है स्क्रब टाइफस

स्क्रप टाइफस एक प्रकार की संक्रामक बीमारी है। यह जंगली घास में रहने वाले कीड़ों में पलने वाले पिस्सु की वजह से फैलता है। सू-सू गामोशी नामक कीटाणु के संक्रमण से यह बुखार होता है। इसकी जांच इंदौर या अन्य बड़े शहरों में होती है। यदि इसका समय पर इलाज और पहचान नहीं किया जाए तो ये बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है।
स्क्रब टाइफस के लक्षण

आईडीएसपी यूनिट से मिली जानकारी के अनुसार स्क्रब टाइफस बुखार के लक्षण सिरदर्द होना। सर्दी लगना, बुखार, शरीर में दर्द तथा पांचवे दिन के बीच शरीर पर लाल दाने निकलने जैसे लक्षण होते है। इसमें बुखार सात से लेकर 12 दिन तक रहता है। बेहोशी और ह्दय संबंधी समस्या सामने आती है। गहरे लाल रंग के ये दाने दो से लेकर पांच मिलीमीटर तक के होते है। यह रोग कम उम्र के लोगों के लिए खतरनाक नहीं होता है लेकिन 40 वर्ष से ऊपर की आयु के पचास प्रतिशत रोगी एवं 60 वर्ष से ऊपर के मरीज के लिए यह बहुत खतरनाक होता है।
स्क्रब टाइफस से बचाव के उपाय

यह रोग ज्यादातर बारिश के दिनों में चूहों में चिपके कीड़ों के माध्यम से फैलता है। इसलिए सबसे जरूरी है कि आस-पास झाडिय़ां और जंगली घास ना पनपे। घर के पास मवेशी बंधते हैं तो वहंा पर साफ सफाई रखें। मवेशियों का समय-समय पर पशु चिकित्सकों से परीक्षण करवाएं। कीड़ों को नष्ट करवाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो