scriptयहां आदेश के बाद भी नहीं बदले हालात, अब तक सिर्फ 35 फीसदी ही जुड़े एमशिक्षा मित्र एप से | education news in mandsaru | Patrika News
मंदसौर

यहां आदेश के बाद भी नहीं बदले हालात, अब तक सिर्फ 35 फीसदी ही जुड़े एमशिक्षा मित्र एप से

यहां आदेश के बाद भी नहीं बदले हालात, अब तक सिर्फ ३५ फीसदी ही जुड़े एमशिक्षा मित्र एप से

मंदसौरJul 12, 2018 / 12:35 pm

harinath dwivedi

patrika

यहां आदेश के बाद भी नहीं बदले हालात, अब तक सिर्फ ३५ फीसदी ही जुड़े एमशिक्षा मित्र एप से

मंदसौर.
शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स् कूलों में शिक्षकों की उपस्थित एम शिक्षा मित्र एप के माध्यम से लगाने के निर्देश दे दिए गए है। लेकिन जिले में हाल इसके ठीक विपरीत है। यहां पर उपस्थित दर्ज कराना तो दूर की बात हजारों की संख्या में शिक्षकों ने एप तक डाउनलोड नहीं किया है ऐसे में सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि निर्देशों की कितनी पालना विभाग में हो रही है।

सीतामऊ में एप के प्रति गंभीर नहीं
डीईओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार विभाग को 5 हजार 403 का टारगेट दिया गया था। जिसमें मोबाइल अपडेट 5 हजार 21 का हुआ। वहीं सबसे कम एप डाउनलोड सीतामऊ विकासखंड में केवल 20 प्रतिशत ही किया गया। वहीं सबसे अधिक गरोठ विकासखंड में 38 फीसदी किया गया। मंदसौर में भी केवल 26.38 प्रतिशत, मल्हारगढ़ में 27.92 प्रतिशत और भानपुरा में 25.93 प्रतिशत एप डाउनलोड किया।
मैसेज से करवा रहे उपस्थित दर्ज
डीईओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले में 897 शिक्षक एसएमएस के माध्यम से उपस्थित दर्ज करवा रहे है। इसमें सबसे अधिक गरोठ विकासखंड में 37.59 प्रतिशत है। इसके बाद मल्हारगढ़ में 19.16 प्रतिशत, मंदसौर में 11.31 प्रतिशत, भानपुरा में 9.72 प्रतिशत और सबसे कम सीतामऊ में केवल ५.९७ प्रतिशत है।

विभाग देगा एप को लेकर प्रशिक्षण
जानकारी के अनुसार एम शिक्षा मित्र एप में कम संख्या के बाद अधिकारियों को चिंता सताने लगी है। जिसके चलते जिला शिक्षा अधिकारी ने इसके लिए प्रशिक्षण देने के िनर्देश दिए है। प्रशिक्षण के बाद सभी को इस एप के माध्यम से ही उपस्थिति दर्ज करवाना होगी। जिसकी मॉनिटरिंग सीधे डीईओ द्वारा की जाएगी।
डीईओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार विभाग को ५ हजार ४०३ का टारगेट दिया गया था। जिसमें मोबाइल अपडेट ५ हजार २१ का हुआ। वहीं सबसे कम एप डाउनलोड सीतामऊ विकासखंड में केवल २० प्रतिशत ही किया गया। वहीं सबसे अधिक गरोठ विकासखंड में ३८ फीसदी किया गया। मंदसौर में भी केवल २६.३८ प्रतिशत, मल्हारगढ़ में २७.९२ प्रतिशत और भानपुरा में २५.९३ प्रतिशत एप डाउनलोड किया।
इनका कहना…
एप के लिए प्रशिक्षण रखे गए है। सभी को एप डाउनलोड करना है। और उसके माध्यम से ही उपस्थिति दर्ज करवाना है। इसके लिए आदेश जारी भी कर दिए गए है।

Home / Mandsaur / यहां आदेश के बाद भी नहीं बदले हालात, अब तक सिर्फ 35 फीसदी ही जुड़े एमशिक्षा मित्र एप से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो