scriptलाइव लोकसभा रिजल्ट 2019 मंदसौर | election 2019 result mandsaur | Patrika News
मंदसौर

लाइव लोकसभा रिजल्ट 2019 मंदसौर

लाइव लोकसभा रिजल्ट 2019 मंदसौर

मंदसौरMay 22, 2019 / 09:43 pm

Nilesh Trivedi

patrika

लाइव लोकसभा रिजल्ट 2019 मंदसौर

मंदसौर.
लंबे समय से जिस घड़ी का इंतजार था। वो घड़ी आने को है। देशभर में 7 चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के परिणाम के लिए डाले गए मतों की गिनती का काम सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा। सबसे पहले स्ट्रांग रूम को खोला जाएगा जहां पर ईवीएम रखी गई है। इसके बाद डाक मतपत्रों की जांच का काम शुरू होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी धनराजू एस, पुलिस अधीक्षक विवेक ग्रवाल सहित अन्य अधिकारी की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम को खोला जाएगा। बता दे की मंदसौर संसदीय सीट पर कुल १३ प्रत्याशियों के भाग्य को मतदाताओं ने 19 मई को ईवीएम में बंद कर लिया गया था। मुख्य मुकाबला भाजपा के सुधीर गुप्ता व कांग्रेस की मीनाक्षी नटराजन के बीच है।
चुनाव आयोग के एपलीकेशन वोटर टर्नआउट के अनुसार मंदसौर संसदीय सीट पर कुल 7७.७४ प्रतिशत मतदान हुआ है। संसदीय सीट पर कुल १७ लाख ५८ हजार २४६ मतदाता है। इसमें से १३ लाख ६६ हजार २३८ ने मतदान किया। इस एपलीकेशन के अनुसार मंदसौर में ७३.९३, मल्हारगढ़ ७७.६६, सुवासरा ७४.५३, गरोठ ७०.०५, मनासा ७६.०८, नीमच ७४.१८, जावद ७४.४५ व जावरा में ७४.५४ प्रतिशत मतदान हुआ है।
2157 मतदान केंद्रों पर हुआ था १९ को मतदान

मंदसौर २८५, मल्हारगढ़ २७५, सुवासरा ३०३, गरोठ २७८, मनासा २४८, नीमच २७७, जावद २१६, जावरा २७५ मतदान केंद्रों पर १९ मई को मतदान हुआ था। सबसे पहले डाकमत्र पत्र गिने जाएंगे। इसके बाद ईवीएम से गिनती शुरू होगी पहला चुनाव नतीजा सुबह 9 बजे के बाद डाकमतपत्रों से आएगा। जो पूरे संसदीय क्षेत्र के मंदसौर में ही गिने जाएंगे। दोनों दलों की और से जीप को लेकर भरोसा जताया जा रहा है। इसलिए जुलूस लेकर मिठाई की तैयारी की गई है। भाजपा प्रत्याशी गुप्ता व कांग्रेस प्रत्याशी नटराजन गिनती के समय मंदसौर व नीमच में रहेंगे। मंदसौर में वोटों की गिनती के लिए ९ बनाए गए है। इसमें प्रत्येक विधानसभा में 14.14 टेबल लगाई जाएगी। हर टेबल पर मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायकए माइक्रो आब्जर्वर रहेंगे।
42 कैमरें रखेंगे निगरानी
मतगणना कार्य के लिए निर्धारित कक्षों में नियत समय पर गणना प्रारंभ करवाने, समय पर मशीनें गणना टेबल पर उपलब्ध करवाने, प्रत्येक राउंड के परिणाम की उद्घोषणा करवाने तथा प्रत्येक राउंड का गणना परिणाम पत्रक सारणी करण पक्ष में भीजवाने, अति महत्वपूर्ण कार्यों के सतत् पर्यवेक्षण के लिए विधानसभावार अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। मतगणना की पूरी प्रक्रिया के दौरान ४२ कैमरें यहां ईवीएम से लेकर मतों की गणना और आने-जाने वाले हर शख्स पर नजर रखेंगे।
मतगणना स्थल पर मोबाइल की अनुमति नहीं

मतगणना स्थल पर किसी को भी मोबाइल की अनुमति नहीं दी जाएगी। मीडियाकर्मी मीडिया सेन्टर तक अपना मोबाइल ला सकेंगे, परंतु उन्हें मतगणना स्थलों पर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मीडियाकर्मी छोटे.छोटे समूहों में मतगणना स्थलों जाएंगे, परंतु वे जाली के बाहर तथा आरओ टेबिल से कुछ दूरी पर एक निर्धारित स्थान से ही स्टील कैमरे से फोटो.वीडियो कव्हरेज कर पाएंगे। वे मतगणना स्थल पर ट्राइपॉड पर कोई कैमरा नहीं लगा सकेंगे। मतगणना स्थलों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। स्ट्रांगरूम से मतगणना कक्ष तक ईवीएम को लाने ले जाने की पूरी वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। बाद में किसी उम्मीदवार द्वारा मांग करने पर उसे यह वीडियो रिकॉर्डिंग दी जा सकेगी। मतगणना के लिए कंट्रोल यूनिट टेबल पर आएगी। इनकी गणना हो जाने के उपरांत मतगणना अभिकर्ताओं को यदि कोई ऑब्जेक्शन है तो इसके लिए वे 2 मिनिट में बता सकते हैं। इसके निराकरण के पश्चात ही प्रत्येक विधानसभा के 5-5 मतदान केद्रों की ंवीवीपेट की गणना की जाएगी। इसके अलावा गणना के समय यदि कोई कंट्रोल यूनिट खराब हो जाती है तो उस मतदान केंद्र की वीवीपेट की गणना भी की जाएगी। मतगणना उपरांत स्ट्रांगरूम में मशीनों की सीलिंग का कार्य किया जाएगा।
मंदसौर टाईमलाईन
गणना स्थल पर अधिकारियों के पहुंचने का दौर शुरु- 5
गणना स्थल पर पार्टी के लोगों के आने का दौर शुरु- 6 बजे
गणना अभिकर्ता से लेकर अन्य लोगों के पहुंचने का दौर शुरु-7 बजे
गणना शुरु- 8 बजे
पहला रुझान- 9 बजे

Home / Mandsaur / लाइव लोकसभा रिजल्ट 2019 मंदसौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो