scriptभाजपा महामंत्री की टायर फैक्ट्री मेंं लगी आग, आक्रोशित ग्रामीणों ने फैक्ट्री में किया पत्थराव | Fire in the tire factory of BJP general minister, angry villagers thre | Patrika News
मंदसौर

भाजपा महामंत्री की टायर फैक्ट्री मेंं लगी आग, आक्रोशित ग्रामीणों ने फैक्ट्री में किया पत्थराव

भाजपा महामंत्री की टायर फैक्ट्री मेंं लगी आग, आक्रोशित ग्रामीणों ने फैक्ट्री में किया पत्थराव

मंदसौरSep 06, 2019 / 12:02 pm

Vikas Tiwari

mandsaur news

mandsaur news

मंदसौर.
शहर के समीपस्थ गांव मुल्तानपुरा में भाजपा जिला महामंत्री महेंद्र चौरडिय़ां की सिद्धचक्र इंड्रस्टीज टायर फैक्ट्री में गुरुवार को सुबह करीब १० बजे बायलर के पास रखे टायरों में तेल का रिसाव होने से आग लग गई। और जैसे बायलर ने भी आग पकड़ ली। देखते ही देखते आग बड़ी हो गई। आग की सूचना पर ग्रामीणजन बड़ी संख्या में वहां पर पहुंचे। सूचना पर मंदसौर, मल्हारगढ़, पिपलियामंडी से फायर फाइटर आई और मौके पर पुलिस अधिकारी बल सहित पहुंचे। यहां पर फैक्ट्री बंद करने की शिकायत करने वाले ग्रामीण मौके पर आक्रोशित हो गए। आक्रोशित ग्रामीणजनों ने फैक्ट्री में पथराव किया। जिससे कर्मचारियों को भी पत्थर लगे और फैक्ट्री में कांच सहित अन्य सामान टूट गए। वहीं फैक्ट्री के बाहर खड़ी कारों के कांच फोड़ दिए। मौके पर पुलिस अधिकारियों ने बल का प्रयोग कर आक्रोशित लोगों को वहां से खदेड़ा। और गांव के मुख्य लोगों को समझाया। सीएसपी ने ग्रामीणों को उचित कार्रवाई कर जांच का आश्वासन दिया। उल्लेखनीय है कि १९ जनवरी को इस फैक्ट्री में आग लगी थी। तब इसमें दो मजदूरों की मौत हेा गई थी। पुलिस ने लापरवाही का प्रकरण भी दर्ज किया था।
ग्रामीणों का कहना था कि इस फैक्ट्री से पूरे गांव में प्रदूषण फैल रहा है। यहां पर पहले भी आग लग चुकी है। जिसमें मौते हो चुकी है। कई बार हमने इस फैैक्ट्री को बंद करने के लिए आवेदन भी दिए है। लेकिन अभी तक प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की। जिसका नतीजा यह है कि इस फैक्ट्री से निकलने वाले धुंए के कारण फसलें खराब हो रही है। खेत का पानी खराब हो रहा है। धुंए से बच्चे सहित ग्रामीण बीमार हो रहे है। लगातार शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीण आक्रोशित हो गए थे। और पथराव किया। ग्रामीण अनवर ने बताया कि पूरा गांव में प्रदूषण से परेशान है। फैक्ट्री बंद करवाने चाहते है। कई बार हमने आवेदन दिए। लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती है। ग्रामीण इकबाल ने बताया कि कई बार कलेक्टर से लेकर मुख्यमंत्री तक शिकायत कर दी। लेकिन अभी तक इस फैक्ट्री को बंद नहीं किया गया। कुए का पानी इस फैक्ट्री के कारण खराब हो रहा है। इस फैक्ट्री को बंद करना अनिवार्य है। ग्रामीणों ने बताया कि फैक्ट्री नियमानुसार नहीं है।
आग को देख भड़के ग्रामीण, जेसीबी को लौटाया
कई बार फैैक्ट्री बंद करने के लिए आवेदन देने वाले ग्रामीण बड़ी संख्या में फैक्ट्री के बाहर एकत्र हो गए और फैक्ट्री पर पथराव किया। बाहर रखी गाडिय़ां एक कार, एक पोखलेन और एक ट्रक के कांच फोड़ दिए। आग को बुझाने के लिए जेसीबी के आगे आक्रोशित ग्रामीण खड़े हो गए और उससे वापस कर दिया। मौके पर सीएसपी नरेंद्र सौलंकी, वायडीनगर टीआई एसएल बौरासी, कोतवाली थानाप्रभारी शिवकुमार यादव, मुल्तानपुरा चौकीप्रभारी शिवाशुं मालवीय सहित बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात था। पथराव कर रहे लोगों को पुलिस अधिकारियों ने समझाया। जब नहीं समझे तो हल्का बल प्रयोग कर आक्रोशित लोगों को खदेड़ा और गांव के प्रमुख लेागों से बात कर समझाइश दी। लोगों ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि फैक्ट्री को बंद होना चाहिए। इससे प्रदूषण फैल रहा है। इससे फसलें और कुए का पानी खराब हो रहाह ै। गांव के लोग बीमार होते है। उसके बाद मौके पर एसडीएम अंकिता प्रजापति और तहसीलदार नारायण नांदेड़ा मौके पर पहुंचे और मौका मुआयना किया।
ढाई घंटे में बुझाई आग
आग को बढ़ता देख मंदसौर, पिपलियामंडी, मल्हारगढ़, नारायणगढ़ की फायर फाइटर सहित टेंकर बुलाए गए। और करीब साढ़े १२ बजे पूर्णत आग पर काबू पाया गया। वायडीनगर टीआई एसएल बौरासी ने कहा कि टायर पर तेल रिसने के कारण आग लगी। अभी किसी ने शिकायत नहीं की है। शिकायत आने पर कार्रवाई की जाएगी।

Home / Mandsaur / भाजपा महामंत्री की टायर फैक्ट्री मेंं लगी आग, आक्रोशित ग्रामीणों ने फैक्ट्री में किया पत्थराव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो