scriptछलका गांधीसागर, सुबह 5 बजे खोले गए छोटे गेट, आज भी खुले रहेंगे | gandhisaga news | Patrika News
मंदसौर

छलका गांधीसागर, सुबह 5 बजे खोले गए छोटे गेट, आज भी खुले रहेंगे

छलका गांधीसागर, सुबह 5 बजे खोले गए छोटे गेट, आज भी खुले रहेंगे

मंदसौरAug 28, 2019 / 08:46 pm

Nilesh Trivedi

छलका गांधीसागर, सुबह 5 बजे खोले गए छोटे गेट, आज भी खुले रहेंगे

छलका गांधीसागर, सुबह 5 बजे खोले गए छोटे गेट, आज भी खुले रहेंगे

मंदसौर.
लगातार बारिश के बाद गांधीसागर जलाशय के मंगलवार को सुबह ५ बजे तीन छोटे गेट खोले गए। इसके बाद भी पानी बढ़ा तो दो गेट और खोले गए। कुल ५ छोटे गेट खोले गए। वर्तमान में गांधीसागर का जलस्तर १३१०.३९ फीट है और १ लाख क्यूसेक से पानी की आवक हो रही है। वहीं जितनी आवक हो रही है। उतना ही पानी गेट से छोड़ा जा रहा है। गांधीसागर में वर्ष २०१६ के बाद पहली बार गेट खुले। गांधीसागर बांध के सभी केचमेंट एरिया में अच्छी बारिश के चलते सुबह गेट नंबर 4,5 और 6 को खोला गया। वहीं १० बजे गेट नंबर ३ और १० को भी खोला गया। सेल्यूस छोटे गेट खोल दिए गए जब बांध के गेट खोले गए गांधी सागर बांध का जलस्तर 1310. 28 फिट था और आवक ढाई लाख क्यूसेक से हो रही थी। शाम तक गेट खुले रहे और शाम को आवक १ लाख क्यूसेक की रह गई। संबंधित विभाग के अधिकारी ने बताया कि अगर केचमेंट एरिया में अच्छी बारिश रहती है तो और भी गेट खोले जा सकते हैं अगर नहीं रही तो लेवल मेंटेन करने के बाद गेट बंद किए जाएंगे। जलसंसाधन विभाग के एसडीओ एमएल त्रिवेदी ने बताया कि सुबह ५ बजे तीन गेट खोले थे। १० बजे दो और गेट खोले गए। बुधवार तक गेट खुले रहेंगे। आवक भी भी १ लाख क्यूसेक से हो रही है। वर्तमान में डेम से १ लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया।

इन रास्तों से होता हुआ गांधीसागर का पानी यमुना नदी में मिलेगा
गांधीसागर के पांच गेट तीन साल बाद खोले गए। गेट खोलने के साथ ही गांधीसागर का पानी मप्र के विभिन्न हिस्सों से होते हुए राजस्थान के साथ यमुना में जाकर मिल रहा है। गेट खोलने के साथ श्योपुर, मुरैना, कोटा सहित अन्य जगह अलर्ट जारी किया। जानकारी के अनुसार गांधीसागर से छोड़ा गया पानी रावतभाटा, कोटा, श्योपुर, मुरैना, इटावा होते हुए यमुना नदी में मिल जाएगा। इस बीच रावतभाटा में जवाहर सागर डेम है तो कोटा में भी बैराज है। वहीं मुरैना में भी बैराज है।

श्योपुर कलेक्टर व चंबल संभाग के कमिश्नर से की बात
कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा श्योपुर कलेक्टर एवं चंबल संभाग के कमिश्नर से बात की। गांधीसागर डेम के गेट खुलने के संबंध में बताया गया। इससे वहां का प्रशासन भी लोगों को सतर्क रहने के लिए समय से पूर्व जागरूक कर सके एवं आवश्यक हिदायत बरत सके। इस संबंध में जल संसाधन विभाग को भी आवश्यक सलाह एवं दिशा निर्देश दिए गए हैं।

Home / Mandsaur / छलका गांधीसागर, सुबह 5 बजे खोले गए छोटे गेट, आज भी खुले रहेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो