scriptजिले के 21 हजार 700 किसानों को बोनस के 160रुपए का इंतजार | gehu samrthna bonas news in mandsaur | Patrika News
मंदसौर

जिले के 21 हजार 700 किसानों को बोनस के 160रुपए का इंतजार

जिले के 21 हजार 700 किसानों को बोनस के 160रुपए का इंतजार

मंदसौरJul 29, 2019 / 11:28 am

Nilesh Trivedi

patrika

जिले के 21 हजार 700 किसानों को बोनस के 160रुपए का इंतजार

मंदसौर.
समर्थन मूल्य पर गेेंहू बेचने के बाद जिले के किसानों को अब इस पर मिलने वाली बोनस राशि का इंतजार है। गेंहू बेचने के बाद लंबा समय बीत गया है। किसान अभी भी बोनस राशि का इंतजार करते हुए विभागों के चक्कर काट रहे है। इन दिनों किसान अगली फसल की तैयारियों में खेतों में जुटा हुआ है, लेकिन पिछली बार समर्थन पर बेचे गेंहू पर मिलने वाला बोनस अब तक नहीं मिला है। ऐसे में जिले के २१ हजार ७१४ किसानों को १६० रुपए प्रति क्विंटल के मान से मिलने वाला बोनस अब तक नहीं मिला है। राज्य सरकार से किसानों को बोनस मिलता है। किसान भले ही इसका इंतजार कर रहे हो लेकिन विभागों के पास अब तक इस मामले में कोई जानकारी नहीं है कि कब तक बोनस राशि मिलेंगी।

21 हजार ने बेचा, 1 ला, 13 हजार से अधिक मैट्रिक टन गेहू
मार्च से मई तक चले गेंहू खरीदी के दौर में जिले के २१ हजार १७४ किसानों ने १ लाख १३ हजार १२८.५५ मैट्रिक टन गेंहू बेचा था। समर्थन मूल्य तो १८४० रुपए था, लेकिन राज्य सरकार ने १६० रुपए प्रति क्विंटल बोनस देने का वादा किया था। ऐसे में जिले के २१ हजार से अधिक किसानों ने समर्थन पर अपना गेंहू बेचा। इस पर समर्थन मूल्य तो मिला लेकिन अब तक बोनस राशि के १६० रुपए नहीं मिले है। कई किसानों ने पंजीयन के बाद भी अपना गेंहू मंडियों में भाव अधिक मिलने के कारण बेचा, लेकिन बोनस को देखते हुए किसानों ने समर्थन पर गेंहू बेचा लेकिन अब वहां बोनस का इंतजार करना पड़ रहा है। विभाग ने गेंहू की हुई खरीदी का परिवहन तो शत प्रतिशत कर दिया, लेकिन किसानों को मिलने वाले बोनस पर शासन स्तर का मामला होने के कारण चुप्पी साधे हुए है, लेकिन किसान बोनस राशि की राह देख रहे है।

जिले के 150 किसानों ने सीएम को लगाई फरियाद
सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसान सीएम से फरियाद करने में लगे हुए है। जिले के १५० किसानों ने सीएम हेल्पलाईन से लेकर १८१ पर कॉल कर मुख्यमंत्री से फरियाद लगाई है। विभागों की शिकायतों में कृषि विभाग का सबसे अधिक शिकायतों का आंकड़ा है। इसमें फसल बीमा से लेकर बोनस सहित अन्य योजनाओं का लाभ लेने से जुड़ी हितग्राहियों की शिकायतें है। सीएम स्तर पर भी फरियाद करने के बाद भी किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ है।

फैक्ट फाईल
जिले में समर्थन पर गेंहू बेचने वाले किसान- २१ हजार ७१४
समर्थन पर खरीदा गया गेंहू १ लाख १३ हजार १२८.५५ मैट्रिक टन
गेंहू पर समर्थन मूल्य था- १८४०
समर्थन मूल्य की खरीदी हुई थी- २५ मार्च से मई तक

अभी इस मामले में नहीं जानकारी
बोनस राशि के वितरण को लेकर अभी किसी प्रकार की जानकारी नहीं है। पिछले दिनों इस मामले में वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में बैठक हुई थी। इसमें इसका जल्दी भुगतान करने की बात हुई थी। इस पर शासन स्तर से निर्णय होगा। -डॉ. एके राठौर, उपसंचालक, मंदसौर

Home / Mandsaur / जिले के 21 हजार 700 किसानों को बोनस के 160रुपए का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो