scriptखुश खबर-नेशनल हाईवे से जुड़ेगा मंदसौर | Good news will join National Highway Mandsaur | Patrika News
मंदसौर

खुश खबर-नेशनल हाईवे से जुड़ेगा मंदसौर

183 किमी मार्ग निर्माण से संसदीय क्षेत्र के चार विधानसभा क्षेत्र होंगे लाभान्वित। 183 किमी लंबे मार्ग में 115 किमी का हिस्सा मध्यप्रदेश का इस योजना में शामिल है।

मंदसौरSep 22, 2016 / 10:03 am

vikram ahirwar

Mandsaur News

Mandsaur News


मंदसौर। जिले को नेशनल हाईवे की बड़ी सौगात मिली है। कोटा को बांसवाड़ा नेशनल हाईवे से जोडऩे के लिए कोटा से मंदसौर तक नेशनल हाईवे बनाया जाएगा। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंदसौर से कोटा तक के मार्ग को नेशनल हाई-वे बनाने की स्वीकृति दी है। इसके लिए सांसद सुधीर गुप्ता ने प्रयास किए थे। 183 किमी लंबे मार्ग में 115 किमी का हिस्सा मध्यप्रदेश का इस योजना में शामिल है।

इस सड़क के निर्माण के लिए सांसद गुप्ता ने पत्र लिखकर मांग की थी। जिस पर केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री गडकरी ने स्वीकृति देते हुए 183 किलोमीटर लंबे सड़क मार्ग को नेशनल हाईवे बनाने की मंजूरी प्रदान की। अब इस सड़क के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार होगी। 183 किलोमीटर लंबे मार्ग में 115 किलोमीटर का हिस्सा मध्यप्रदेश का होगा, जिसका शत-प्रतिशत लाभ मंदसौर संसदीय क्षेत्र को मिलेेगा। संसदीय क्षेत्र की चार विधानसभा क्षेत्र इससे लाभान्वित होगी।

मुख्य अभियंता को निर्देशित किया

14 मार्च को सांसद गुप्ता ने राजस्थान के कोटा से बांसवाड़ा के बीच मंदसौर संसदीय क्षेत्र होते हुए फोरलेन निर्माण की मांग केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से की थी। इस पत्र में कोटा से रावतभाटा, सिंगोली, रतनगढ़, मोरवन, मनासा, नारायणगढ़, पिपलियामंडी, मंदसौर-प्रतापगढ़ होते हुए बांसवाड़ा की ओर मार्ग निर्माण की मांग की थी। केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने इस मांग के संबंध में 4 अप्रैल 2016 को बताया कि पत्र पर आगे की कार्रवाई के लिए मुख्य अभियंता योजना सुदीप चौधरी को निर्देशित किया गया है।

दिल्ली में मिले सीई से

इस पर सांसद गुप्ता ने योजना की महत्ता को देखते हुए विगत दिवस नई दिल्ली में सीई चौधरी से मिलकर इस योजना पर तेजी से कार्य किए जाने की बात कही। 19 सितम्बर को नई दिल्ली में मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन में इस मार्ग को नेशनल हाईवे बनाने की मंजूरी प्रदान कर दी गई। सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि सांसद गुप्ता की मांग के अनुरूप ही मंदसौर से कोटा तक के इस मार्ग को 18 3 किलोमीटर नेशनल हाई-वे बनाए जाने की मंजूरी मंत्री गडकरी ने प्रदान की है। अब इस मार्ग के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार की जाएगी। इस मार्ग की स्वीकृति के बाद अब मंदसौर संसदीय क्षेत्र में विकास के नए मार्ग खुलेंगे।





Hindi News/ Mandsaur / खुश खबर-नेशनल हाईवे से जुड़ेगा मंदसौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो