scriptमिडिल स्कूलों में अब उच्च श्रेणी और माध्यमिक शिक्षक ही पढ़ाएंगे | Higher schools and secondary teachers will now be taught in middle sch | Patrika News
मंदसौर

मिडिल स्कूलों में अब उच्च श्रेणी और माध्यमिक शिक्षक ही पढ़ाएंगे

मिडिल स्कूलों में अब उच्च श्रेणी और माध्यमिक शिक्षक ही पढ़ाएंगे

मंदसौरMay 06, 2019 / 03:49 pm

Vikas Tiwari

patrika

mandsaur news

मंदसौर
शिक्षा विभाग द्वारा हाल ही में ही निर्णय लिया गया कि ६टी से ८वीं तक के छात्रों को केवल उच्च श्रेणी(यूडीटी) व माध्यमिक शिक्षक(अध्यापक) ही पढ़ाएंगे। इस निर्णय से अब तक माध्यमिक स्कूलों में पढ़ा रहे बड़ी संख्या में सहायक शिक्षकों को हटा दिया जाएगा। दरअसल, आरटीई के नियमों के अनुसार इन कक्षाओं में पढ़ाने की पात्रता सहायक शिक्षक नहीं रखते है। सहायक शिक्षकों को केवल(एक से पांचवी तक प्राथमिक स्कूल) प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाने की पात्रता है। चाहे वे उच्च योग्यताधारी हो। आरटीई के प्रावधान के मुताबिक माध्यमिक स्कूलों में विषयवार शिक्षकों का पदाकंन किया जाएगा।
भोपाल सहित अन्य जिले में हो चुका यह लागू
जानकारी के अनुसार कुछ साल पहले यह नियम कुछ जिलों में लागू कर दिया गया। जिसमें रतलाम और भोपाल है। रतलाम और भोपाल में माध्यमिक स्कूलों में सहायक शिक्षक कार्य नहीं कर रहे है। वे प्राथमिक विद्यालयों में अपनी सेवाएं दे रहे है। हांलाकि अधिकारियों की माने तो अभी तक इसको लेकर कोई आदेश नहीं आया है। लेकिन इससे संबंधित आदेश जल्द आने की संभावनाएं जता रहे है।
आचार संहिता के बाद संविलियन
डीईओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार आचार संहिता के बाद संविलियन की प्रक्रिया भी होगी। गत वर्ष एक परिसर एक विद्यालय जिले में लागू किया गया था। उसके बाद कुछ हद तक शिक्षकों की कमी दूर हुई है। जून माह में शिक्षा विभाग द्वारा अतिशेष शिक्षकों को लेकर कार्य किया जाएगा। विभागीय सूत्रों की माने तो करीब ५० से ७५ शिक्षक अतिशेष आ सकते है। उन शिक्षकों को वहां पर पदस्थ किया जाएगा जहां पर शिक्षकों की कमी है।
एक हजार से अधिक फाइलों पर हुआ अनुमोदन
करीब १७०० से अधिक शिक्षकों के छटे वेतन मान को लेकर कार्य चल रहा है। जिला पंचायत में करीब एक हजार से अधिक शिक्षकों की फाइलों पर अनुमोदन हो चुका है। वहीं करीब ७०० से अधिक शिक्षकों की फाइलों पर अनुमोदन होना शेष है। जानकारी के अनुसार १५ मई से पहले सभी शेष शिक्षकों की फाइलों पर अनुमोदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
इनका कहना….
मिडिल स्कूलों में उच्च श्रेणी के शिक्षकों के संबंधी फिलहाल कोई आदेश नहीं आया है। आदेश आते ही जिले में लागू कर दिया जाएगा।
आर एल कारपेंटर, जिला शिक्षा अधिकारी।

Home / Mandsaur / मिडिल स्कूलों में अब उच्च श्रेणी और माध्यमिक शिक्षक ही पढ़ाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो