scriptखरीफ पंजीयन आज से प्रारंभ, पंजीयन में हुआ बदलाव | mandsaru news in kisan | Patrika News
मंदसौर

खरीफ पंजीयन आज से प्रारंभ, पंजीयन में हुआ बदलाव

खरीफ पंजीयन आज से प्रारंभ, पंजीयन में हुआ बदलाव

मंदसौरAug 10, 2018 / 12:28 pm

harinath dwivedi

patrika

खरीफ पंजीयन आज से प्रारंभ, पंजीयन में हुआ बदलाव

मंदसौर.
खरीफ की फसल को लेकर समर्थन मूल्य के लिए किसानों को पंजीयन का दौर आज से शुरु होगा। जो ११ सितबंर तक चलेगा। किसान कल्याण तथा कृषि विकास के उपसंचालक डॉ. एएस राठौर ने बताया कि शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2018 में समर्थन मुल्य पर ई-उपार्जन पोर्टल पर ज्वार, बाजरा, सोयाबीन, अरहर, उड़द, मक्का, तिल, मूंग एवं मूंगफली आदि फसलों के पंजीयन किया जाना हैं। इसके लिए ई-उपर्जान पोर्टल पर पंजीयन 10 अगस्त से 11 सितंबर से जिले के 41 केंद्रों में किया जाएगा। खरीफ पंजीयन की साईड सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक चालू रहेगी। इस बीच ही पंजीयन किए जाएंगे इस लिए किसान समय सीमा में ही पंजीयन कार्य कराए। समस्त कृषक अपनी फसलों का पंजीयन ई-उपार्जन पोर्टल पर निर्धारित समय के मध्य कराएं।
पंजीयन में हुए नए बदलाब हुए
वित्तीय वर्ष 2018-19 खरीफ फसलों के पंजीयन में हुए नए बदलाब हुए हैं। इस बार पंजीयन में किसान का मोबाइल नंबर अनिवार्य है। एक किसान का एक ही मोबाइल नंबर होगा। किसान के पंजीयन ओटीपी द्वारा पंजीयन किया जाएगा। किसान का आधार नंबर अपडेट होना अनिवार्य हैं। किसान का 2 बैंकों में खाता होना अनिवार्य हैं। इसमें एक कापरेटिव बैंक का तथा एक नेसनलाइज बैंक का होना चाहिए, लेकिन भुगतान किसान जिस खाते में चाहते है उसमें किया जाएगा। किसान भूमि का पंजीयन फॉर्म 6 में भरकर दे। जिसे पंजीयन किया जाएगा। किसान अपने पंजीयन के समय पूर्ण दस्तावेज लाए ओर किसान अपनी पूर्ण भूमि का पंजीयन एक ही बार करवाए। दोबार किसान की भूमि का पंजीयन नही होगा। इसमे पूर्ण जिमेदारी किसान की रहेगी। इस बार किसानों को पंजीयन करते समय स्वयं की उपस्थिति अनिवार्य होगी। अन्यथा किसान का पंजीयन नही हो पाएगा।

पंजीयन के समय अनिवार्य दस्तावेज
किसान को पंजीयन करते समय अनिवार्य दस्तावेज जिसमे मोबाइल नंबर, समग्र आईडी, आधार कार्ड, बैंको के खाता नंबर, कॉपरेटिव बैंक, जिला सहकारी तथा क्षेत्रिय ग्रामीण बैंक, नेसनलाइज बैंक, ऋण पुस्तिका साथ ले जाना भी जरुरी हैं।

Home / Mandsaur / खरीफ पंजीयन आज से प्रारंभ, पंजीयन में हुआ बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो