script42 सीसीटीवी कैमरों से मतगणना से लेकर ईवीएम पर रहेंगी पैनी नजर | mandsaur election 2019 result news | Patrika News
मंदसौर

42 सीसीटीवी कैमरों से मतगणना से लेकर ईवीएम पर रहेंगी पैनी नजर

42 सीसीटीवी कैमरों से मतगणना से लेकर ईवीएम पर रहेंगी पैनी नजर

मंदसौरMay 22, 2019 / 09:33 pm

Nilesh Trivedi

patrika

42 सीसीटीवी कैमरों से मतगणना से लेकर ईवीएम पर रहेंगी पैनी नजर



मंदसौार.
23 मई को शहर के पीजी कॉलेज में होने वाली मतगणना को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में चल रही है। ईवीएम रखे स्ट्रांग रुम से लेकर गणना वाले कमरों तक सीसीटीवी कैमरें लगाए गए है। ४२ कैमरों से मशीनों से लेकर यहां होने वाली समस्य प्रक्रिया की वीडियोग्रॉफी के साथ उन पर तीसरी नजर भी रखी जाएगी। तो अभिकर्ताओं के लिए अलग-अलग कलर भी आवंटित किया गया है।
चार विधानसभाओं के लिए कुल ८ कक्षों में १४-१४ टेबल गणना के लिए लगेगी और औसत २० रांउड होंगे। किसी विधानसभा में इससे अधिक राउंड भी है। गणना से लेकर सहायक और आब्र्जवर की ड्युटी भी लगाई गई है। सब मिलाकर कुल डेढ़ हजार कर्मचारी यहां लगाए गए है।

कलेक्टर ने किया मतगणना कक्ष का निरीक्षण
कलेक्टर धनराजू एस द्वारा गुरुवार को होने वाली मतगणना से पहले तैयारियों को लेकर मंगलवार को मतगणना स्थल का निरीक्षण किया और तैयारियेंा की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान जिनकी ड्यूटी मतगणना कक्ष में लगी है। उन सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि समय से पूर्व सभी काम पूरे करें।२३ मई को सुबह ८ बजे से मतगणना शुरु हो जाएगी।इस दौरान चारों विधानसभा के सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के अधिकारी, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी, नगर पालिका अधिकारी उपस्थित थे।
मतगणना स्थल पर थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था, मतगणना अभिकर्ताओं की नियुक्ति, प्रकाश एवं विद्युत आपूर्ति, मतगणना कक्षो और परिसर में बेरीगेटिंग का कार्य, मीडिया सेंटर की स्थापना, कंट्रोल रूम की स्थापना, डाटा सेंटर की स्थापना, मतगणना परिसर में बैरी केटिंग्स की व्यवस्था, मतगणना कर्मियों का रेंडमाइजेशन, मतगणना के दिन मतगणना स्थल पर कर्मचारियों के लिए व्यवस्था के साथ फोटोकॉपी व्यवस्था के भी निर्देश दिए। मतगणना केंद्र पर न वाईफाई होगा न वेब कास्टिंग होगी

मतगणना स्थल पर न वाईफाई सुविधा होगी और न हीं वेबकास्टिंग की सुविधा इस बार होगी। मंगलवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने इसके निर्देश जारी किए है। मतगणना कक्षों तक रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी अपने मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। मोबाइल रखने के लिए एक स्थान पर व्यवस्था की जा रही है। मतगणना के लिए मतगणना कक्षों में लगाई जा रही जाली के अंदर जाने की उम्मीदवारों तथा उनके मतगणना एजेंट्स को भी अनुमति नहीं होगी। मतगणना एजेंट्स को अपनी टेबल से दूसरे टेबल पर जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना कक्ष में सीसीटीवी एवं वीडियो रिकॉर्डिंग की व्यवस्था रहेगी।

मतगणना के लिए कंट्रोल यूनिट टेबिल पर आएगी। इनकी गणना हो जाने के बाद मतगणना अभिकर्ताओं को यदि कोई ऑब्जेक्शन है तो इसके लिए वे 2 मिनिट में बता सकते हैं। इसके निराकरण के बाद ही प्रत्येक विधानसभा के 5.5 मतदान केन्द्रों की वीवीपेट की गणना की जाएगी। इसके अलावा गणना के समय यदि कोई कंट्रोल यूनिट खराब हो जाती है तो उस मतदान केन्द्र की वीवीपेट की गणना भी की जाएगी। मतगणना बाद स्ट्रांगरूम में मशीनों की सीलिंग का कार्य किया जाएगा। बताया गया कि इस बार आयोग द्वारा वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप भी बनाया गया है। इस एप से कोई भी व्यक्ति किसी भी स्थान के मतगणना के परिणामों को देख सकता है।

Home / Mandsaur / 42 सीसीटीवी कैमरों से मतगणना से लेकर ईवीएम पर रहेंगी पैनी नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो