script11 करोड़ 99 लाख से शुद्ध होगी शिवना | mandsaur latest news | Patrika News

11 करोड़ 99 लाख से शुद्ध होगी शिवना

locationमंदसौरPublished: May 21, 2018 08:32:27 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

नपा परिषद के विशेष सम्मेलन में शिवना सौन्द्रीयकरण व शुद्धिकरण का प्रस्ताव स्वीकृत

patrika

11 करोड़ 99 लाख से शुद्ध होगी शिवना

मंदसौर । नगर पालिका परिषद की बैठक (विशेष सम्मेलन) सोमवार को नपा सभागृह में आयोजित की गयी। इस बैठक की अध्यक्षता नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने की। बैठक में शिवना सौन्र्दीकरण व शुद्धिकरण की कार्य योजना इस प्रकरण को मंजुरी दी गई। बैठक में मुख्य नपाधिकारी सविता प्रधान गौड सहित नपा परिषद के अधिकांश पार्षदगण उपस्थित थे।
बैठक में शिवना शुद्धिकरण व सौन्र्दीयकरण के प्रस्ताव पर व्यापक चर्चा हुई। चर्चा में पक्ष व विपक्ष के कई पार्षदों ने अपने विचार रखे। नपाध्यक्ष प्रहलाद बंधवार ने परिषद को अवगत कराया कि शिवना सौन्द्रीयकरण व शुद्धिकरण की कार्य योजना एस पदम मालवीय इंदौर के वास्तुविद द्वारा तैयारी की गई है। यह योजना 11 करोड 99 लाख रुपए की है। उक्त योजना में बुगलिया नाला से लेकर शिवना नदी के मुक्तिधाम तक मंदसौर नगर के गंदे पानी की निकासी की योजना बनाई गई है।
नालों को शिवना मेें मिलने से रोकेंगे
इसके अंतर्गत शिवना नदी में मिल रहे नगर के गंदे पानी की निकासी की योजना बनी है ताकि शिवना नदी स्वच्छ रहे। इस योजना के अंतर्गत काश्तकार होटल के नीचे शिवना नदी पर स्टाप डे व छोटी पुलिया प्रस्तावित हैं। इस स्टाण्डेम व पुलिया के बनने से शहर क्षेत्र के निवासी सीधे सीतामउ फाटक पहुंच सकेंगे। शिवना नदी के किनारे जिन स्थानो पर मिट्टी धंसने की आशंका रहती है वहां रिटेनिम वॉल बनाई जाएगी। पशुपतिनाथ मंदिर के सामने गोंदी घाट अखाडे के पास जहां मिट्टी के धंसने की ज्यादा आंशका है वह रिटेनिग वॉल बनेगी। सिंहस्थ मद व नपा की निधि से काश्तार होटल से पशुपनिनाथ मंदिर की छोटी पुलिया तक बने नवीन मार्ग के सौन्द्रयीकरण की भी योजना है। इसके अंतर्गत पेवर ब्लॉक, विद्युतीकरण कार्य शिवना नदी के किनारे रेलिंग लगाने का कार्य किया जाएगा।
मुख्यमंत्री को सौंपेंगे डीपीआर
नपा परिषद के इन विशेष सम्मेलन में चर्चा के उपरांत सर्वानुमति से शिवना सौन्द्रीयकरण व शुद्धिकरण का प्रस्ताव पारित किया गया। इस प्रस्ताव में पार्षदगणों द्वारा दिए गए सुझावों को भी शमिल करने का नपाध्यक्ष बंधवार ने आश्वासन दिया और कहा कि आगामी समय में मुख्यमंत्री चौहान का मंदसौर नगर में आगमन होना है। नपा परिषद शिवना सौन्द्रीयकरण व शुद्धिकरण की डीपीआर जो तैयार की गई है उसे मुख्यमंत्री को सौंपेगी तथा मप्र शासन से इस कार्य के लिये राशि की मांग करेगी। बैठक में उपाध्यक्ष सुनिल जैन, सभापति मुकेश खमेसरा, पार्षदगण मो हनीफ शेख, विजय गुर्जर, शकिर खेडीवाला, रूखसार गौरी, रूपल संचेती, यशंवत भावसार, जितेन्द्र सौपरा, सांसद प्रतिनिधि राजेश नामदेव, विधायक प्रतिनिधि नरेश चंदवानी ने भी रखे।
कम राशि में कैसे होगा शिवना का सौंदर्यीकरण
शिवना सौंदर्यीकरण एवं शुद्धीकरण के संबंध में मंगलवार को परिषद के विशेष सम्मेलन में पूर्व नेता प्रतिपक्ष एवं पार्षद शाकेरा खेड़ीवाला ने कहा कि शिवना सौंदर्यीकरण एवं शुद्धिकरण का मुद्दा हमारे द्वारा पिछले 10 वर्षों से उठाया जा रहा है। मैंने स्वयं हर बजट बैठक में यह बात उठाई है। देर आए, दुरूस्त आए मान लिया जाए तो भी क्या 12 करोड़ की राशि से सौंदर्यीकरण और शुद्धिकरण का इतना बड़ा कार्य हो पाएगा। पिछले पांच वर्षों से मंदसौर नगर में अण्डरग्राउंड सीवरेज व शिवना सौंदर्यीकरण की डीपीआर भोपाल में अटका हुआ है। लगभग 300 करोड़ का मंदसौर नगर का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट रूका हुआ है। परन्तु नगरपालिका को इसकी कोई परवाह नहीं है। इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर तत्काल टेण्डर जारी कर कार्रवाईशुरू की जाना चाहिए। ताकि मंदसौर नगर एवं शिवना नदी का कायाकल्प हो सके। खेड़ीवाला ने कहा कि शिवना नदी के दोनों किनारों पर गार्डन, रिवर फ्रंट, नदी में फव्वारा लगाना, नौका यान जैसी महत्वपूर्ण व विस्तृत सौंदर्यीकरण की योजना भोपाल में अटकी हुई डीपीआर की कार्यवाही पूरी होने पर ही हो पाएगी। इसके लिए पूरे प्रयास किए जाने चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो