script24 घंटे में एक बार खुल रहे मंडी के गेट, 20 से लेकर 24 घंटे करना पड़ रहा इंतजार | mandsaur mandi news | Patrika News
मंदसौर

24 घंटे में एक बार खुल रहे मंडी के गेट, 20 से लेकर 24 घंटे करना पड़ रहा इंतजार

24 घंटे में एक बार खुल रहे मंडी के गेट, 20 से लेकर 24 घंटे करना पड़ रहा इंतजार

मंदसौरApr 10, 2019 / 12:57 pm

Nilesh Trivedi

patrika

24 घंटे में एक बार खुल रहे मंडी के गेट, 20 से लेकर 24 घंटे करना पड़ रहा इंतजार



मंदसौर.
कृषि उपज मंडी खुले को मंगलवार को दूसरा दिन था। फिर भी हालात सामान्य नहीं हो पाए। मंडी के अंदर ५० हजार की आवक तो बाहर १ लाख बोरी विभिन्न उपज की लिए किसान प्रवेश के लिए अपनी बारी का इंतजार करीब ३ किमी दूर तक लगी लाईनों में लगकर कर रहे है। पिछले एक माह से बंपर आवक के कारण यहीं हाल बना हुआ है।
किसानों के लिए हमेशा की बनी इस समस्या को प्रशासन स्थाईहल तलाशते हुए राहत नहीं ढूंढ पा रहा है। कई घंटों तक बाहर ही इंतजार करने के बाद प्रवेश मिल रहा है। वर्तमान में तो अत्यधिक आवक के कारण २४ घंटें में सिर्फ एक बार वह भी मात्र २ घंटे के लिए गेट खोला जा रहा है। जिसे प्रवेश मिला वह अंदर नीलामी के लिए इंतजार करता है और जो बाहर रह गया। वह मंडी में प्रवेश के लिए फिर अगले दिन का।
अभी व्यवस्था सही हो भी नहीं पाई की १३ व १४ अप्रैल को मंडी में अवकाश की फिर से सूचना जारी हो गई तो लहसुन की आवक को देखते हुए ११ अप्रैल को रात ८ बजे तक ही एंट्री दी जाएगी।लहसुन के किसानों को ११ के बाद सीधे १५ अप्रैल को मंडी में प्रवेश मिलेगा।बंपर आवक ने मंडी की तमाम व्यवस्था को बिगाड़ दिया है। और इस चरमराई व्यवस्था को मंडी प्रशासन पटरी पर ला भी नहीं पा रहा है।इन सबका खामियाजा किसान हर दिन यहां परेशान होकर भुगत रहा है।

खाने से लेकर ठंडा पानी पीने और छाया की तलाश में भटक रहे किसान
मंडी में उपज की नीलामी के लिए कई दिनों तक किसानों को इंतजार करना पड़ रहा है। यहां तक की प्रांगण में प्रवेश के लिए २४ घंटे से लेकर ४० घंटें तक का इंतजार करना पड़ रहा है। ऐसे में खाने से लेकर ठंडा पानी पीने और ४२ डिग्री के तापमान में छाया की तलाश में इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। इतना ही नहीं किराए से ट्रैक्टर या लोडिंग वाहन में उपज लाने वाले किसानों को आर्थिक भार भी वहन करना पड़ रहा है। तो खुले आसमान के नीचे रात भी मजबुरी में बिताना पड़ रही है।

दो दिन का अवकाश, ११ तक मिलेगा लहसुन को प्रवेश
मंडी सचिव ओपी शर्माने बताया कि १३ अप्रैल को माह का दूसरा शनिवार और रामनवमी और १४ अप्रैल को रविवार होने के कारण दो दिन का मंडी में अवकाश रहेगा। इन दो दिनों में मंडी में उपज का क्रय-विक्रय नहीं हो सकेगा। इसके साथ ही मंडी में लहसुन की इन दिनों हो रही अत्यधिक आवक के कारण लहसुन का 11 अप्रैल रात 8 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा।इसके बाद मंडी में लहसुन का एंट्री नहीं मिलेगी। 11 के बाद लहसुन को सीधे १५ अप्रैल को ही प्रांगण में एंट्री दी जाएगी।
लहसुन ३० हजार से अधिक तो गेंंहू ११ हजार से अधिक
मंडी में पिछले एक माह से उपज की बंपर आवक हो रही है। आवक के कारण यहां की व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। एक और आवक अधिक हो रही है। वहीं दूसरी और मंडी में लगातार अवकाश भी आ रहे है।इसी कारण मंडी खुलने के बाद व्यवस्था जब तक सुचारु हो नहीं पाती तब तक फिर अवकाश आ जाते है। इसी कारण यह स्थिति बनी हुई है।मंगलवार को मंडी में लहसुन की ३० हजार और गेंंहू की ११ हजार बोरी की आवक हुई। तो इसके साथ सोयाबीन २५००, चना १५००, सरसो १००० के साथ अन्य जिंसों को मिलाकर ५० हजार बोरी की आवक हुई।जितनी प्रांगण के अंदर आवक हुई। उससे तीन गुना उपज लिए किसान प्रांगण के बाहर कईघंटों से अपनी बारी का इंतजार कर रहे है।
………………….
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो