script1 मई से स्कूलों में बच्चों की शुरु होगी गर्मीकी छुट्टियां | mandsaur news | Patrika News
मंदसौर

1 मई से स्कूलों में बच्चों की शुरु होगी गर्मीकी छुट्टियां

1 मई से स्कूलों में बच्चों की शुरु होगी गर्मीकी छुट्टियां

मंदसौरMar 20, 2019 / 12:14 pm

Nilesh Trivedi

patrika

1 मई से स्कूलों में बच्चों की शुरु होगी गर्मीकी छुट्टियां


मंदसौर.
वर्तमान में स्कूलों में परीक्षाओं का दौर चल रहा है। ऐसे में अब छुट्टियां लगने वाली है। स्कूल शिक्षा विभाग ने सत्र २०१९ के लिए स्कूलों में छुट्टियों को लेकर आदेश जारी कर दिए है। इसमें परीक्षा के बाद फिर से नया सत्र का अध्यापन स्कूलों में शुरु होगा।इसके बाद गर्मी की छुट्टिया १ मई से शुरु होगी। जो डेढ़ माह तक चलेगी।

निर्वाचन के बीच घोषित हुई अवकाश की तिथि
विभाग ने निर्वाचन कार्यक्रम के बीच सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए अवकाश की तारीखें घोषित कर दी है। जिसका सभी को इंतजार था। गर्मी के ही दिनों में चुनाव भी है। ऐसे में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की चुनाव में भी ड्युटी लगाई जाएगी। विद्यार्थियों और शिक्षकों को अप्रैल माह में एक माह तक की पढ़ाई करने के बाद 1 मई से छुट्टियां मिल जाएंगी। शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए छुट्टियों का समय अलग-अलग है।

चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी
आमतौर पर चुनावों में शिक्षकों की ही ज्यादा ड्यूटी लगती है। संख्या के मामले में शिक्षक ही सबसे ज्यादा है जबकि दूसरे विभागों में इतने कर्मचारी नहीं होते हैं। शिक्षकों के बिना निर्वाचन कार्य कराया जाना मुश्किल होता है। ऐसे में मई माह में होने वाले चुनावों से शिक्षकों की गर्मी की छुट्टियों पर असर पडऩा तय है। निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार मतदान दलों का गठन, उनका प्रशिक्षण और फिर मतदान केंद्रों पर ड्यूटी लगना है।

ये है स्कूलों में अवकाश
ग्रीष्मकालीन अवकाश शिक्षकों के लिए 1 मई से 9 जून तक और विद्यार्थियों के लिए 1 मई से 16 जून तक रहेगा। 9 जून से शिक्षकों को स्कूल में जाना पड़ेगा और अगले सत्र की तैयारी में यह समय लगाना पड़ेगा।

दशहरा अवकाश . अक्टूबर माह में दशहरा और नवरात्र का पर्व आ रहा है। इस बार विद्यार्थियों और शिक्षकों को चार दिन तक 7 से 10 अक्टूबर तक का दशहरा अवकाश मिलेगा।


दीपावली अवकाश . दीपावली पर भी शिक्षकों और विद्यार्थियों को छह दिन का अवकाश मिल रहा है। यह अवकाश भी अक्टूबर माह में ही रहेगा। 25 से 30 अक्टूबर तक अवकाश चलेगा।

शीतकालीन अवकाश . शीत सत्र का अवकाश साल के अंत में दिया जाता है। यह अवकाश 23 दिसंबर से 28 दिसंबर तक का तय किया गया है। यह अवकाश छह दिन का मिलेगा।

Home / Mandsaur / 1 मई से स्कूलों में बच्चों की शुरु होगी गर्मीकी छुट्टियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो