scriptप्याज के कम दामों ने फिर किसानों को रुलाया, मंडी में छोड़ कर जा रहे किसान | mandsaur news | Patrika News
मंदसौर

प्याज के कम दामों ने फिर किसानों को रुलाया, मंडी में छोड़ कर जा रहे किसान

प्याज के कम दामों ने फिर किसानों को रुलाया, मंडी में छोड़ कर जा रहे किसान

मंदसौरMay 17, 2019 / 12:28 pm

Nilesh Trivedi

patrika

प्याज के कम दामों ने फिर किसानों को रुलाया, मंडी में छोड़ कर जा रहे किसान


मंदसौर.
किसानों को प्याज एक बार फिर रुलाने लगा है। मंडी में इन दिनों प्याज की के गिरते दामों ने किसानों की फजीहत खड़ी कर दी है। न्यूततम रुप से तो प्याज ५० और अधिकतम में ५०० रुपए तक चल रहे है, लेकिन छोटा प्याज तो ५० पैसे से बिक रहा है। ऐसे में पिछले पांच से सात दिनों से किसान ५० पैसे में अपने प्याज के ढेर बेच रहे है तो कुछ किसान अपने प्याज को मंडी में ही छोडक़र जा रहे है। प्याज के गिरते दामों के कारण किसानों को प्याज की फसल में लगने वाली लागत भी नहीं निकल पा रही है।और किसानों को निराशा हाथ लग रही है।

आवक भी हो रही कम
मंडी में वर्तमान में प्याज की आवक भी कम हो रही है। बुधवार को भी प्याज की मात्र ३०० कट्टों की आवक रही।बावजूद इतने कम दाम हो गए है। प्याज के कारण मंडी में किसानों को निराश होकर अपने गांव लौटना पड़ रहा है। ऐसे में गांव से मंडी तक आने-जाने का परिवहन पर खर्च होने वाला भाड़ा भी नहीं निकल पा रहा है। तो खेत में बुआई से लेकर प्याज निकालने में लगने वाली मजदूरी और दवाई से लेकर अन्य चीजों में लगने वाली राशि की बात दूर है।

किसान भले ही प्याज के ५० पैसे मिलने के कारण यहीं छोड़ जाने की बात कह रहे हो, लेकिन मंडी प्रशासन ठीक इसके विपरीत बात कर रहा है।मंडी प्रशासन का कहना है कि वर्तमान में ५ रुपए से कम दाम में प्याज नहीं बिक रहा है। जो प्याज के ढेर पूरी तरह खराब है वहीं इतने कम दामों में बिक रहे हैया इन्हें कोईव्यापारी नहीं ले रहे है।

Home / Mandsaur / प्याज के कम दामों ने फिर किसानों को रुलाया, मंडी में छोड़ कर जा रहे किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो