scriptलाखों की टंकी बनी शोपीस, ग्रामीण हो रहे पानी के लिए परेशान | mandsaur news | Patrika News
मंदसौर

लाखों की टंकी बनी शोपीस, ग्रामीण हो रहे पानी के लिए परेशान

लाखों की टंकी बनी शोपीस, ग्रामीण हो रहे पानी के लिए परेशान

मंदसौरMay 26, 2019 / 12:25 pm

Nilesh Trivedi

patrika

लाखों की टंकी बनी शोपीस, ग्रामीण हो रहे पानी के लिए परेशान


मंदसौर.
समीप गांव गोपालपूरा मे ग्रामीण भले ही गर्मी के इस भीषण जलसंकट के दौर में पानी के लिए परेशान हो रहे है। लेकिन गांव में बनी लाखों की लागत की पानी की टंकी सिर्फ शोपीस ही बनी हुई है। पेयजल योजना में बनी पानी की टंकी का पाईप लाईन से कनेक्शन जोडऩे का काम बाकी है। इसी के अभाव में इससे सप्लाईशुरु नहीं हो पा रही है। इधर चूहे पाईप लाईन को नुकसान पहुंचा रहे है।

जानकारी अनुसार मल्हारगढ तहसील के गांव गोपालपूरा मेे कई सालों से पेयजल कि समस्या के चलते ग्रामीणों को हर बार गर्मी के दिनों में परेशान होना पड़ता है। वहीं नगर में करीब 7 हेडपंप व एक नलकूप है। इसमें से हेंडपंप एक चालू है और बाकी सब बंद है। वही बालाजी मंदिर के पास स्थित एक नलकूप है। इसमें भी घंटो तक ग्रामीणों को इंतजार करना पड़ रहा है।जो एक नलकूप चल रहा है।
इसमें भी पानी का प्रेशर कम होने के कारण पानी भरने में लंबा समय लग जाता है। इसके कारण सुबह ४ बजे से रात ११ बजे तक यहां पर पानी के लिए ग्रामीणों की लंबी कतारें लगी रहती है। इसके अलावा ग्रामीण महिलाओं को दूर-दर्राज से पानी कुओं से खींचकर लाना पड़ रहा है। विकराल होती पानी की समस्या के बीच भी कोईइसका हल नहीं निकाल पा रहा है। करीब ४ माह बीत गईपाईप लाईन का काम पूरा हो भी चुका हैतो गांव में घरों तक नल कनेक्शन भी दे दिए है। बावजूद पानी घरों तक नहीं पहुंच पाया है। लेकिन इंजीनियर कि पोलमपटी के चलते सिर्फ लाईन का टंकी से कनेक्शन नहीं हो पाया और इसका खामियाजा ग्रामीण गर्मी के इस दौर में भुगत रहे है।

गांव के इशराईल, आबित, समीर , कमल, सखिल शेहजाद आरिफ सहित ने बताया की हमारे गांव मे कई सालों से पानी कि समस्या है। वही हमारे गांव मे हैंडपंप व नलकूप भी गर्मी में साथ नहीं देते है। इसी के कारण दूर तक जाना पड़ता है। नगर में करीब 5 से 6 हजार की आबादी इन दिनों पानी की समस्या से परेशान है।

पाईप लाईन मे पानी कि जगह दोड़ रहे चूहे जिम्मेदार मोन
ग्रामीण महिला कारी बाई, सलमा, बिलकिस, गीता बाई, कोशल्या बाई, नुरजहां बगदीबाई, पार्वती बाई ने बताया कि गांव मे पानी कि परेशानी है। करीब 7 महीने पहले नगर से करीब दो किमी दूरी पर विधायक निधी द्वारा पानी कि टंकी एव गांव मे पाईप लाईन कि स्वीकृति हुई। टंकी तो बनकर तैयार हो गई। लेकिन पाईप लाईन व नल कनेक्सन भी हर घर मे कर दिए लेकिन कई महीने बीतने के बाद इसमें सप्लाई शुरु नहंी हो पाई है। पाईप लाईन में पानी की जगह चूहे दौड़ रहे है। ग्रामीणों की इस परेशानी से जिम्मेंदार अब तक मौन धारण करें हुए है।

जल्द सप्लाई करेंगे शुरु
सरपंच कमल सूर्यवंशी ने बताया की पानी कि टंकी बन गई है। और जल्द सप्लाई शुरु कर दी जाएगी। लेकिन इंजीनियर ध्यान नहीं दे रहा है तो इसमे मे क्या कर सकता हूं। मेने कई बार बोल दिया।

Home / Mandsaur / लाखों की टंकी बनी शोपीस, ग्रामीण हो रहे पानी के लिए परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो