scriptसुरक्षा को ताक पर रख फैलता जारहा शहर में बहुमंजिला इमारतों का जाल | mandsaur news | Patrika News
मंदसौर

सुरक्षा को ताक पर रख फैलता जारहा शहर में बहुमंजिला इमारतों का जाल

सुरक्षा को ताक पर रख फैलता जारहा शहर में बहुमंजिला इमारतों का जाल

मंदसौरMay 27, 2019 / 11:49 am

Nilesh Trivedi

patrika

सुरक्षा को ताक पर रख फैलता जारहा शहर में बहुमंजिला इमारतों का जाल

मंदसौर.
गुजरात के सुरत शहर में मल्टी में चल रहे कोचिंग संस्थान में हुए हादसें के बाद बहुमंजिला इमारतों में सुरक्षा व आगजनी जैसी घटनाओं से निपटने के इंतजामों की पोल हर और खुल गई। सुरत शहर के जिस हादसें से हर कोई सिहर गया। वहां स्थानीय प्रशासन अब तक मुख्मंत्री व उच्चशिक्षा मंत्री के निर्देर्शों के बाद भी शहर की कोचिंग संस्थानों की जानकारी जुटाने नहीं निकला तो नगर पालिका और शहर की सुरक्षा की जिम्मेंदारी वाले विभाग भी इन बहुमङ्क्षजला इमारतों में फायर सुरक्षा जैसी इंतजामों के साथ पार्किंग सहित अन्य सुविधाओं को देखने तक नहीं निकलें। शहर के एक नहीं हर क्षेत्र में सुरक्षा के लिए बने तमाम नियमों व इंतजामों को ताक पर रखते हुए बहुमंजिला इमारतों का जाल फैलता जा रहा है।
सबकुछ नपा से लेकर स्थानीय प्रशासन की नजरों के सामने हो रहा, लेकिन नियमों का पालन करवाने की हिम्मत कोईनहीं कर रहा।अब जब इतना बड़ा हादसा हुआ तो भी यहां की व्यवस्थाओं को ठीक करना तो दूर इन्हें देखने तक कोईनहीं जा रहा। रहवासी क्षेत्रों में बने व्यवसायीक कॉम्प्लेक्स की बात हो या मल्टी में चल रहे कोचिंग से लेकर बाजार की बात हो। हर दिन हजारों लोग इस असुरक्षा के बीच गुजरते है।

पूरे शहर में एक जैसे है हालात
पत्रिका ने रविवार को शहर के कईक्षेत्रों में पहुंचकर चल रहे कोचिंग संस्थानों से लेकर बहुमंजिला इमारतों में चलने वाले बाजारों में सुरक्षा इंतजामों की पड़ताल की तो हर और हालात एक जैसे ही नजर आए। बाजार से लेकर रहवासी इलाको में कॉम्प्लैक्स तो बन गए। लोगों ने दुकानें भी किराए पर दे दी, और बाजार का स्वरुप दे दिया। लेकिन सुरक्षा के लिए मानक नियमों और आगजनी जैसी घटनाओं से बचने से लेकर पार्किंग के इंतजाम कही पर भी नहीं है। आए दिन पार्किंग से लेकर शहर की व्यवस्थाओं को लेकर बातें तो होती है, लेकिन स्थाई रुप से बेहतर सिस्टम शहर में अब तक कोई भी नहीं तय कर पाया है। इसका खामियाजा बाजार में परेशान होते लोग और असुरक्षा के बीच हर दिन जी रहे हजारों लोग हादसों के साए में होकर भुगत रहे है।

पार्षद ने सीएम- कलेक्टर को पत्र लिखकर सुरक्षा इंतजामों की मांग की
पार्षद विजय गुर्जर ने सुरत घटना को लेकर मुख्यमंत्री कमलनाथ, नगरीय प्रशासन मंत्री जयवद्र्धनसिंह से लेकर कलेक्टर को पत्र लिखा। इसमें सूरत घटना से सबक लेकर शहर की व्यवस्था सुधारने और जहां कोचिंग संस्थाएं चल रहे। वहां बेहतर इंतजाम करवाने की मांग की।नियमों के विरुद्ध बहुमंजिला इमारतों पर कार्रवाई की मांग भी की। उन्होंने पूरे शहर की सभी बहुमंजिला इमारतों का सर्वेकरवाकर जहां नियमों का पालन नहीं हो रहा। वहां पार्किंग से लेकर आग से बचने और इन क्षेत्रों में आगजनी जैसी घटनाओं के बीच फायर फायटर की आवाजाही की समुचित इंतजाम जैसी व्यवस्था कराने की मांग की।गुर्जर ने कहा कि कलेक्टर और नगर पालिका सीएमओ को शहर की सभी बहुमंजिला इमारतों की सूची तैयारी करना चाहिए और इन इमारतों की सुरक्षा व्यवस्था की जांच करना चाहिए कि इन बहुमंजिला इमारतों में आग लगने जैसी घटना हो जाने पर आग बुझाने की क्या व्यवस्था है। आपातकालीन दरवाजों की क्या व्यवस्था है। इस तरह की सभी बिल्डिंगों का निर्माण नियम अनुसार हुआ है या नियमों के विपरित काम हुआ है। इसके अतिरिक्त इन बिल्डिंगों और जनता की सुरक्षा के सभी बिन्दुओं की जांच प्रशासन को समय रहते करना चाहिए। जिससे शहरवासी स्वयं को सुरक्षित महसूस कर सकें। उन्होंने शहर में निर्मित सभी बहुमंजिला इमारतों की जांच कर शहर की जनता की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाए जाने की मांग की है।

Home / Mandsaur / सुरक्षा को ताक पर रख फैलता जारहा शहर में बहुमंजिला इमारतों का जाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो