script46 करोड़ के दो बड़े प्रोजेक्ट, भूमिपूजन से लेकर सब प्रक्रिया पूरी, लेकिन नहीं शुरु हुआ काम | mandsaur news | Patrika News
मंदसौर

46 करोड़ के दो बड़े प्रोजेक्ट, भूमिपूजन से लेकर सब प्रक्रिया पूरी, लेकिन नहीं शुरु हुआ काम

46 करोड़ के दो बड़े प्रोजेक्ट, भूमिपूजन से लेकर सब प्रक्रिया पूरी, लेकिन नहीं शुरु हुआ काम

मंदसौरMay 29, 2019 / 12:05 pm

Nilesh Trivedi

patrika

46 करोड़ के दो बड़े प्रोजेक्ट, भूमिपूजन से लेकर सब प्रक्रिया पूरी, लेकिन नहीं शुरु हुआ काम

मंदसौर.
46 करोड़ के जिन दो प्रोजेक्ट का शहर से लेकर जिले के लोगों को इंतजार है। उन पर लेटलतीफी भारी पड़ रही है। ८ माह पहले विधानसभा चुनाव से पहले तत्कालीन सीएम ने जिन कामों का भूमिपूजन किया था। उन पर काम अब भी शुरु नहीं हो पाया है। जबकि दोनों ही प्रोजेक्ट की सभी प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी है। बावजूद काम शुरु नहीं हो सका। ऐसे में अब मानसून का दौर आने वाला है तो कुछ माह का इंतजार और बढऩे को है। विभाग ने दोनों ही काम एक ही निर्माण कंपनी को सौंप दिए। अब समय पर काम करवाना तो दूर काम शुरु भी विभाग नहीं करवा पा रहा है। काम शुरु होने से पहले ही लेटलतीफी में झूल रहा है। और संजीत फाटक की बात हो या शिवना की छोटी पुलिया की। यहां से निकलने वाले लोगों को हर दिन की हर बार परेशानियां झेलना पड़ रही है। जिन सौगातों का कई लोगों को इंतजार है, उन पर विभागीय लापरवाही भारी पड़ रही है।
साढ़े ३२ करोड़ की लागत से बनना है संजीत फाटक पर ओवरब्रिज
मंदसौर से संजीत जाने वाले मार्ग पर रेलवे फाटक है। जो दिनभर में कई बार बंद होता है। फाटक के दूसरी और करीब डेढ़ दर्जन कॉलोनी विकसित हो चुकी है तो इसे क्षेत्रमें पूरा बाजार बन चुका है। इसके अलावा संजीत से लेकर नाहरगढ़ सहित इस रुट के कई गांवों और क्षेत्रों के लिए यहां यात्री बसों से लेकर हजारों लेागों की हर दिन आवाजाही होती है, जिन्हें बंद फाटक के दौरान हर दिन परेशान होना पड़ रहा है। यहां साढ़े ३२ करोड़ की लागत में ओवरब्रिज बनना है। सबकुछ प्रक्रिया हो चुकी है, फिर भी कई माह बीतने के बाद काम शुरु नहीं हो पाया। ऐसे में ब्रिज की सुविधा के लिए यहां हजारों लोगों का इंतजार और बढ़ता जा रहा है।
साढ़े १३ करोड़ की लागत से बनना है शिवना पर बड़ी पुलिया
शिवना नदी पर ७० के दशक की पुलिया बनी है। हर बार बारिश के दिनों में नदी थोड़ी भी उफान पर आने के दौरान पुलिया पर पानी होता है और आवाजाही बंद हो जाती है। इसे पुलिया पर हर दिन हजारों वाहन निकलते है। जिले के एक बड़े क्षेत्र को यह पुलिया शहर से जोड़ती है। ऐसे में यहां बड़ी पुलिया के समकक्ष ही साढ़े १३ करोड़ की लागत में बड़ी पुलिया बनना है। इसकी भी सभ प्रक्रिया हो चुकी है, लेकिन काम शुरु नहंी हो पाया है। शिवना पर पुलिया का शहर नहीं जिले के लाखों लोगों को इंतजार है, जिन्हें इस छोटी पुलिया से होकर मंदसौर शहर में आना-जाना पड़ता है। लेकिन काम में होती ढील पोल के कारण उनका इंतजार बढ़ता जा रहा है।
अब मानसून के बाद ही शुरु हो सकेगा काम
पिछले कई माह से निर्माण कंपनी ने यहां काम शुरु नहीं किया। अब मानसून आने में पखवाड़े भर का समय है, तो ऐसे में अभी भी काम शुरु नहीं होगा। अब मानसून के बाद ही दोनों प्रोजेक्ट पर काम शुरु हो सकेगा। ऐसे में अभी इन दोनों प्रोजेक्ट के लिए कुछ माह और इंतजार करना पड़ेगा। दोनों ही प्रोजेक्ट के काम एक ही निर्माण कंपनी को मिले है। इसी कारण में इसमें लेटलतीफी हो रही है।
सुवासरा में तत्कालीन सीएम ने किया था भूमिपूजन
विधानसभा चुनाव से पहले तत्तकालीन सीएम शिवराजसिंह चौहान ने सितबंर-२०१८ में सुवासरा में एक सभा के दौरान मंदसौर शहर के इन दोनों प्रोजेक्ट का भूमिपूजन किया था। इसके बाद चुनाव पूरे हुए और आचार संहिता खत्म होने के बाद टैंडर से लेकर वर्कऑर्डर व एग्रीमेंट से लेकर अन्य सभी प्रक्रिया पूरी हुई तो दोनों ही जगह पर निर्माण कंपनी ने फाउंडेशन टेस्टिंग का काम भी पूरा किया। लेकिन ८ माह का लंबा समय बीतने के बाद भी दोनों ही प्रोजेक्ट पर काम शुरु नहीं हो पाया।
अभी बायपास पर ही चल रहा मंथन
संजीत की फाटक पर ओवरब्रिज बनने के दौरान परिवहन के लिए बायपास के रास्ते पर ही अभी तक मंथन चल रहा है। बायपास फायनल होने और ट्रैफिक बायपास पर डायवर्ड करने के बाद ब्रिज का काम शुरु होगा।हालांकि विभाग का दावा है कि जल्द ही बायपास शुरु हो जाएगा। इसके बाद ब्रिज निर्माण शुरु होगा।
बायपास जल्द शुरु करने वाले है
संजीत फाटक पर ब्रिज बनने के दौरान बायपास मंडी के रास्ते से निकालेंगे।इसका सर्वे चल रहा है। जल्द यह शुरु होने वाला है। शिवना की पुलिया का काम। अभी गरोठ में एक प्रोजेक्ट पर काम चालू किया है। उसके बाद शिवना की पुलिया का काम करेंगे। -प्रवीण नरवरे, एसडीओ, सेतु विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो