scriptएक साथ बढ़े सैकड़ों हाथ तो दमक उठे शिवना के घाट और किनारें | mandsaur patrika abhiya amritm jalam news | Patrika News
मंदसौर

एक साथ बढ़े सैकड़ों हाथ तो दमक उठे शिवना के घाट और किनारें

एक साथ बढ़े सैकड़ों हाथ तो दमक उठे शिवना के घाट और किनारें

मंदसौरMay 26, 2019 / 12:42 pm

Nilesh Trivedi

patrika

एक साथ बढ़े सैकड़ों हाथ तो दमक उठे शिवना के घाट और किनारें


मंदसौर.
शहर में रविवार को भगवान पशुपतिनाथ मंदिर क्षेत्र में पत्रिका के अमृतम जलम् अभियान में सैकड़ों लोगों एक साथ शामिल हुए। मानों इस अभियान के तहत शिवना को साफ करने के लिए पूरा शहर रविवार की सुबह शिवना के मुहानों पर जमा हो गया। किसी के हाथ में फावड़ा तो किसी के हाथ में गेंती को गाजरघास तो कोई पानी में जमा काई को साफ करने में लगा तो कोई घाट को। एक साथ उठे सैकड़ों हाथ तो कुछ ही घंटों में घाट से लेकर शिवना के किनारें साफ-स्वच्छ होकर दमक उठे। और पूरा क्षेत्र साफ हो गया। यहां कई घंटों तक लोगों ने श्रमदान करते हुए सफाई का काम किया।
शिवना को शुद्ध करने की एक साथ ली शपथ
शिवना को शुद्ध करने की शपथ के साथ रविवार को यहां पर श्रमदान का काम लोगों ने शुरु किया। इसके बाद यहां चले श्रमदान के बाद जब घाटों की सफाई हुई तो सभी लोग घाटों पर जमा हुए और एक साथ फिर से शिवना को शुद्ध करने का संकल्प पत्रिका के साथ लिया। और शिवना को शुद्ध करने के लिए शहर से भी आह्वान करते हुए हर तरह से तैयार होने का संकल्प लिया। इस दौरान गायत्री परिवार से लेकर ***** महासभा, भाजपा, कांग्रेस लेकर अभिभाषक व युवा मोर्चा से लेकर अन्य कई वर्गोंं से लोगों की उपस्थिति यहां रही।
शहर बोला जनआंदोलन बने तो स्वच्छ हो शिवना
वर्तमान में शिवना नदी शहर के मध्य से गुजरने के साथ ही प्रदूषित हो रही है। ऐसे में यहां राजनीतिक से लेकर सामाजिक व धार्मिक से लेकर शहर के अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े लोग श्रमदान करने के लिए जुटे और यहां कई घंटों तक श्रमदान किया। बाद में उन्होंने कहा कि शिवना शहर की जीवनदायिनी है और हर शख्स की हर दिन की सभी आवश्यकता नदी ही पूरी करती है। ऐसे में हम सभी को एक होकर शुद्धिकरण के लिए छिड़े इस अभियान को जनआंदोलन बनाते हुए हर स्तर पर अपने प्रयास ले जाना होगा तभी शिवना शुद्ध होगी।

Home / Mandsaur / एक साथ बढ़े सैकड़ों हाथ तो दमक उठे शिवना के घाट और किनारें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो