scriptपरमिट यात्रियों का लेकिन प्राथमिकता लगेज | mandsaur rto news | Patrika News
मंदसौर

परमिट यात्रियों का लेकिन प्राथमिकता लगेज

परमिट यात्रियों का लेकिन प्राथमिकता लगेज

मंदसौरApr 10, 2019 / 12:50 pm

Nilesh Trivedi

patrika

परमिट यात्रियों का लेकिन प्राथमिकता लगेज

मंदसौर.
स्टेट हाईवेे से रात के अंधेरे में गुजरने वाली लंबी दूरी की यात्री बसों में इन दिनों लगेज लाना ले जाना प्राथमिकता बन गया है। लगेज पार्सल में होने वाली कमाई के कारण इन यात्री बसों में यात्री बसों का परमिट होने के बाद भी इनकी प्राथमिकता में लगेज ही रह गया है।
बसों में यात्री कम लगेज की अधिक प्राथमिकता के कारण रात में सफर करने वाले यात्रियों को इनके कारण परेशानियों उठाना पड़ती है तो कई बार सफर में लगेज के कारण समय भी अधिक लगता है। यह सब सबके सामने हो रहा है, लेकिन इसको रोकने की हिम्मत कोई नहीं दिखा रहा है। इसी कारण मनमानी का यह दौर बेरोकटोक चल रहा है। लगेज के परिवहन पर वाणिज्यकर विभाग को टैक्स की चैकिंग करना होती है तो यात्री बसों के परमिट पर हो रहे लगेज परिवहन पर आरटीओ को। लेकिन रात में बसों की आवाजाही के कारण दोनों विभाग इन कही पर भी नहीं रोकते।

रात के सफर में लगेज पड़ रहा भारी
रात के समय कई बसें भोपाल, इंदौर, अहमदाबाद, उज्जैन, रतलाम, नीमच से लेकर दिल्ली और अन्य कई शहरों की और आवाजाही शहर से करती है। कई कंपनियों की बसें आती-जाती है। लेकिन रात के यात्रियों के इन बसों के सफर में लगेज का सामान मुसीबत बना हुआ है। सबसे बड़ी समस्या लगेज चढ़ाने और उतारने में लगने वाले समय के कारण इन बसों में सफर करने वाले यात्री अपने गंतव्य तक देरी से पहुंच रहे है। ऐसे में उनकी रात खराब हो जाती है तो आराम का सफर भी परेशानियों भरा होता है।

लोडिंग वाहनों की कमाई बस संचालक की जेब में
यात्री बसों के लगेज और पार्सल के सामान के परिवहन के कारण लोडिंग का काम करने वाले व्यवासायीक वाहनों की कमाई कम हो गई है। जो सामान लोडिंग वाहनों से जाना चाहिए। वह इन दिनों यात्री बसों से आ और जा रहा है। इस कारण लोडिंग वाहन चालको की कमाई सीधे-सीधे यात्री बस संचालको की जेब में जा रही है। इसमें विडबंना तो यह हैकि वाणिज्यकर और आरटीओ दोनों ही विभाग कभी इस पर कार्रवाई नहीं करते और न हीं इसे कभी रोकने की कोशिश। हाईवे से आने-जाने वाली इन बसों को पुलिस तो कभी रोकती भी नहीं।

समय-समय पर होती हैचैकिंग
विभाग इंदौर के निर्देश पर समय-समय पर चैङ्क्षकग करता है। इसके अलावा वर्तमान में सभी व्यवस्था ई वे बिल की हो गई है। साथ ही कई वस्तुएं ऐसी होती है जिन पर टैक्स नहीं लगता है। -इंद्रपालसिंह ठाकुर, वाणिज्यकर अधिकारी, मंदसौर

करते है चालानी कार्रवाई
ओवरलोडिंग यात्री बसों को लेकर लगातार चालानी कार्रवाईकी जाती है। लंबी दूरी की बसें रात के समय निकलती है। इस कारण इन पर कम कार्रवाई हो पाती है। -ज्ञानेंद्र वैश्य, आरटीओ

Home / Mandsaur / परमिट यात्रियों का लेकिन प्राथमिकता लगेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो