scriptफिर जिले में सक्रिय हुआ मानसुन, अलसुबह से जारी बारिश का दौर | mansun news | Patrika News
मंदसौर

फिर जिले में सक्रिय हुआ मानसुन, अलसुबह से जारी बारिश का दौर

फिर जिले में सक्रिय हुआ मानसुन, अलसुबह से जारी बारिश का दौर

मंदसौरAug 26, 2019 / 11:29 am

Nilesh Trivedi

फिर जिले में सक्रिय हुआ मानसुन, अलसुबह से जारी बारिश का दौर

फिर जिले में सक्रिय हुआ मानसुन, अलसुबह से जारी बारिश का दौर

मंदसौर.
जिले में फिर से मानसुन सक्रिय हो गया है। शहर सहित जिले में रविवार को अलसुबह से ही बारिश का दौर शुरु हुआ। दिनभर कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश होती रही। गांधीसागर का जलस्तर भी बारिश के साथ बढऩे लगा। वहीं किसान बारिश शुरु होने के साथ चिंता में है। पहले ही बारिश फसलों में नुकसान कर चुकी और फिर बारिश शुरु हो गई। अब तक जिले में फसलों की नुकसानी का भी कही सर्वे शुरु नहीं हुआ। तेज उमस के बीच पिछले तीन-चार दिनों से जिले में कही-कही पर बारिश हो रही थी। वहीं रविवार को मध्य रात से ही तेज बारिश शुरु हुई। रविवार को दिनभर मौसम नहीं खुला और आसमान पर बादल छाए रहे।

१३०८.१० फीट पहुंचा गांधीसागर का जलस्तर
गांधीसागर में जलस्तर बढऩे का दौर भी बारिश के साथ फिर से शुरु हो गया है। रविवार शाम ७ बजे तक गांधीसागर का जलस्तर १३०८.१० फीट तक पहुंच गया था। गांधीसागर की क्षमता १३१२ फीट की है। वर्तमान में ९०३९९ क्यूसेक से पानी की आवक गांधीसागर में हो रही है। लेकिन फिर भी गेट खुलने की संभावनाओं पर विभागीय अधिकारी स्पष्ट नहीं बता पा रहे है। जलसंसाधन विभाग के एसडीओ एमएल त्रिवेदी ने बताया कि पानी की आवक बहुत कम है और बारिश भी अभी इतनी नहीं हो रही है। पानी की आवक बढ़ेगी तो गेट खोलने पर हम निर्णय लेंगे। अभी कुछ भी स्पष्ट नहंी है।

सोयाबीन में अफलन की कलेक्टर ने की रिपोर्ट तलब
बारिश से फसलों में हो रहे नुकसान से किसान परेशान होने लगे है। जिले में कुछ स्थानों से सोयाबीन फसल में अफलन की स्थिति भी बनी है। ऐसे में कलेक्टर मनोज पुष्प ने रविवार को कृषि विभाग को निर्देश जारी करते हुए सोयाबीन में अफलन की स्थिति पर तत्काल रिपोर्ट तलब की है। सोयाबीन फसल में फूल आने की अवस्था में वर्षा होने से कीट प्रकोप होने एवं नियत्रंण नहीं होने से फूल से फेली नहीं बनने की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए कृषि विभाग प्रत्येक तहसील में कृषकों के खेतों में सोयाबीन फसलों का सर्वे करने के लिए हर ग्राम ग्राकृषि विस्तार अधिकारी, किसान मित्र, दीदी को निर्देशित किया है।
४ घंटे तक चला बारिश का दौर
लिंबावास.
गांव लिंबावास सहित आसपास के क्षेत्र में रविवार को सुबह 4 घंटे तक कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश का दौर चला। क्षेत्र में बारिश के चलते किसानों को बड़ा नुकसान फसलों में हो चुका है। बारिश को लेकर किसान वर्ग चितिंत है।

Home / Mandsaur / फिर जिले में सक्रिय हुआ मानसुन, अलसुबह से जारी बारिश का दौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो