आसमान में आज उड़ेंगे ‘मोदी-गांधी’

आसमान में आज उड़ेंगे ‘मोदी-गांधी’
Makar Sakranti

harinath dwivedi | Publish: Jan, 13 2018 10:27:48 PM (IST) Mandsaur, Madhya Pradesh, India

- जमकर होगी पतंगबाजी, मैदानों में लगेंगे गिल्ली-डंडे के दांव, पुण्यकाल में मनेगी मकर संक्रांति

मंदसौर.
शहर सहित पूरे जिले में १४ जनवरी को पुण्यकाल में मकर संक्रांति पर्व मनाया जाएगा। युवा पंतग और गिल्ली-डंडे का आनंद लेेंगे। नरेंद्र मोदी वर्सेस राहुल गांधी , बाहुबली-२, मोदी सर्जिकल स्ट्राइक सहित कई सितारों की फोटोयुक्त पतंगे आसमान में छाएगी। बच्चों को सुपरमैन, पोगो, स्पाइडरमैन, पिंकी जैसे कार्टून करेक्टर की पतंगे बच्चों को खासी आकर्षित कर रही है। वहीं बड़ों के लिए सिंगल कलर और लाइट डिजाइन वाली पतंगे खरीदी। इस बार बाजार में चाइनीज लालटेन पतंग की भी अच्छी डिमांड रही।
हवा में गिल्ली, आसमान में होगी पतंग
शहर के पीजी कॉलेज, नूतन स्कूल स्टेडियम मैदान, बालागंज स्कूल मैदान सहित गली-मोहल्लों के मैदानों, सडक़ों पर बच्चों से लेकर महिलाएं तक गिल्ली-डंडे खेलती नजर आएंगी। वहीं मकानों की छतों पर, खासतौर पर जनकुपुरा, शहर और नई आबादी क्षेत्र में पतंगों से आसमान सतरंगी होगा। शहर में जनकुपुरा व नई आबादी क्षेत्र में पतंग-डोर का बुधवार को करीब २५ लाख से अधिक का व्यवसाय होने का अनुमान है। जयपुर , बरेली व अहमदाबाद की पतंगों की खूब मांग रही। १० रूपए से लेकर ४० रूपए तक की पतंग की मांग खास रही। अधिकांश युवाओं नेनरेंद्र मोदी व फिल्मी सितारों की फोटो वाली पतंगे पसंद की। वहीं बाजार में डिस्कवरी डोर, सम्राट डोर, मुन्ने मियां डोर, ग्रेट मराठा डोर की अधिक मांग रही। मांजे के गट्टे ७० से ४०० रूपए तक बिके।
लोग करेंगे दानपुण्य, पशुओं को खिलाएंगे चारा
संक्रांति पर्व पर हिंदू धर्मावलंबी दान-पुण्य करेंगे। इसके लिए तिल्ली-गुड़ के लड्डू के साथ वस्त्र व अन्य वस्तुओं का दान किया जाएगा। भगवान पशुपतिनाथ मंदिर सहित सभी मंदिरों में दर्शनार्थियों का तांता लगा रहेगा। बड़ी संख्या में लोग शिवना में स्नान कर भगवान पशुपति की आराधना करेंगे। इसके अलावा धानमंडी, गोल चौराहा, सदर बाजार सहित अनेक क्षेत्रों में विभिन्न संस्थाओं द्वारा गरीबों को भोजन कराया जाएगा। वहीं घर-घर गेहूं का खिचड़ा व तिल के व्यंजन बनेंगे।
मकर सक्रांति से होंगे सूर्य उत्तरायण
सूर्य १४ जनवरी को दोपहर १.४५ बजे वृहस्पति की धनु राशि छोडक़र शनि की मकर राशि में प्रवेश करेंगे। मकर सक्रांति पर रविवार के साथ त्रयोदशी तिथि, प्रदोष, सर्वार्थसिद्धी योग , गुरु व मंगल तुला राशि में पारिजात योग बना रहे है। देवताओं का प्रभावकाल भी प्रारंभ होगा। मकर सक्रांति से सूर्य उत्तरायण होंगे।
-----------------------------

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned